×

Share Market Today : बाजार में फिर बड़ी गिरावट, सेंसेक्स 425 अंक टूटा तो निफ्टी में 114 अंकों की गिरावट

वैश्विक बाजारों में कमजोरी का असर आज घरेलू शेयर बाजार पर भी देखने को मिला। मंगलवार 14 दिसंबर को बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) का संवेदी सूचकांक सेंसेक्स तथा नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) का निफ्टी (Nifty) बड़ी गिरावट के साथ खुले।

Network
Newstrack NetworkPublished By aman
Published on: 14 Dec 2021 5:35 AM GMT
Stock Market Today live updates asian market trading Sensex Nifty 50 trade 08 march 2022 tuesday
X

Share Market : शेयर बाजार में थमा तेजी का रुख, 258 अंकों की गिरावट दर्ज (social media)

Share Market Today: वैश्विक बाजारों (Global Market) में कमजोरी का असर आज घरेलू शेयर बाजार पर भी देखने को मिला। मंगलवार 14 दिसंबर को बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) का संवेदी सूचकांक सेंसेक्स (Sensex) तथा नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) का निफ्टी (Nifty) बड़ी गिरावट के साथ खुले।

BSE का 30 शेयरों वाला इंडेक्स (Index) सेंसेक्स शुरूआती समय में ही 425.21 अंक यानी 0.73 प्रतिशत की गिरावट के साथ 57,858.21 पर कारोबार करता देखा गया। यह 57,900 के स्तर को तोड़ चुका है। बाजार खुलने के आधे घंटे के भीतर ही Nifty में 106 अंकों से ज्यादा की गिरावट देखी गई। यह 17,262 पर कारोबार करता नजर आया।

ओमिक्रोन की दहशत

शेयर बाजार में इस बड़ी गिरावट की वजह कोरोना के नए वेरिएंट की दहशत को माना जा रहा है। गौरतलब है, कि सोमवार को ब्रिटेन में कोरोना के ओमिक्रोन वेरिएंट (Omicron Variant) से पहली मौत की खबर ने पूरे यूरोपीय बाजार (European Market) पर असर डाला और गिरावट का दौर देखने को मिला। इसके डर से ग्लोबल बाजार भी अछूता नहीं रहा। घरेलू शेयर बाजार पर भी इसका असर देखा गया।

ये रहे अभी तक गेनर और लूजर

आज मंगलवार को Nifty के कुल 50 शेयरों में से 30 में गिरावट देखने को मिली। जबकि, 20 शेयरों में तेजी का रुख देखा गया। बाजार खुलने के 15 मिनट के भीतर सबसे ज्यादा ऊपर चढ़ने वाले शेयरों को देखें, तो पावर ग्रिड, सिप्ला और डॉ रेड्डीज के शेयर रहे। वहीं, हिंडाल्को और सन फार्मा के शेयरों में बढ़त देखने को मिली। वहीं, टाटा मोटर्स के शेयर में 1.42 प्रतिशत, एचडीएफसी में 1.31 फीसद और बजाज फाइनेंस के शेयर में 1.23 फीसद की गिरावट देखने को मिली। ये सभी लाल निशान पर कारोबार कर रहे हैं। जबकि, आयशर मोटर्स और हीरो मोटोकॉर्प भी कमजोर व्यापार करता नजर आया।

एशियाई बाजारों का ये रहा हाल

एशियाई बाजारों में भी आज जोरदार गिरावट देखी जा रही है। सिंगापुर के स्ट्रेट टाइम्स (The Straits Times) को छोड़कर शेष सभी इंडेक्स में गिरावट देखी गई। सभी लाल निशान में कारोबार कर रहे हैं। जापान का निक्केई (Nikkei) जहां 186 अंक टूटा वहीं, हॉन्गकॉन्ग का हैंगसेंग (Hang Seng Index) करीब 300 अंक टूटकर व्यापार करता देखा गया। शंघाई और कोस्पी (KOSPI) भी नीचे ही नजर आए। जबकि, ताइवान इंडेक्स (Taiwan Index) 174 अंक टूटकर कारोबार कर रहा है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story