×

Stock Market Today: स्टॉक मार्केट में बम्पर तेजी, सेंसेक्स और निफ्टी ने लंबी छलांग लगाई

Stock Market Today: पीएसयू बैंक (PSU Bank), बिजली और सूचना प्रौद्योगिकी शेयरों के नेतृत्व में निफ्टी 17,900 से ऊपर बंद होने के साथ बेंचमार्क सूचकांक आज उच्च स्तर पर बंद हुआ।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 17 Aug 2022 10:58 AM GMT
Bumper rise in the stock market, Sensex and Nifty took a long jump
X

स्टॉक मार्केट में बम्पर तेजी: Photo- Social Media

Stock Market Today: पीएसयू बैंक (PSU Bank), बिजली और सूचना प्रौद्योगिकी शेयरों (power and information technology stocks) के नेतृत्व में निफ्टी 17,900 से ऊपर बंद होने के साथ बेंचमार्क सूचकांक आज उच्च स्तर पर बंद हुआ। कारोबार की क्लोजिंग पर सेंसेक्स 417.92 अंक या 0.70 फीसदी बढ़कर 60,260.13 पर और निफ्टी 119 अंक या 0.67 फीसदी ऊपर 17,944.30 पर बन्द हुआ। लगभग 1941 शेयरों में तेजी आई, 1401 शेयरों में गिरावट आई और 119 शेयरों में कोई बदलाव नहीं हुआ। एसएंडपी बीएसई सेंसेक्स 5 अप्रैल के बाद से अपने उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है।

बजाज फिनसर्व, हीरो मोटोकॉर्प, एचडीएफसी लाइफ, बजाज फाइनेंस और भारती एयरटेल निफ्टी के प्रमुख लाभार्थियों में से थे। जबकि एमएंडएम, अपोलो हॉस्पिटल्स, टाटा मोटर्स, सिप्ला और अल्ट्राटेक सीमेंट नुकसान सहने वालों में शामिल थे।

मिडकैप और स्मॉलकैप सूचकांकों में 0.5 फीसदी की बढ़ोतरी

निफ्टी एफएमसीजी इंडेक्स हिंदुस्तान यूनिलीवर के 1.8 फीसदी ऊपर के साथ रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया। निफ्टी मीडिया इंडेक्स 2.4 फीसदी उछला जबकि आईटी इंडेक्स 0.9 फीसदी ऊपर था। ऑटो को छोड़कर, अन्य सभी सेक्टोरल इंडेक्स पीएसयू बैंक और सूचना प्रौद्योगिकी के साथ 1 से 2 प्रतिशत की बढ़त के साथ हरे निशान में बंद हुए। बीएसई के मिडकैप और स्मॉलकैप सूचकांकों में 0.5 फीसदी की बढ़ोतरी हुई।

Photo- Social Media

बाजार में तेजी की वजह मुद्रास्फीति में नरमी है जिसने इस उम्मीद को जन्म दिया है कि भारतीय रिजर्व बैंक आने वाले महीनों में दरों में बढ़ोतरी की गति को धीमा कर सकता है। मौजूदा संकेत हैं कि वैश्विक केंद्रीय बैंकों द्वारा धीरे-धीरे नरम रुख अख्तियार किया जाएगा। कॉरपोरेट जगत के जून-तिमाही के मजबूत नतीजे, कमोडिटी की कीमतों में नरमी और उपभोक्ता मुद्रास्फीति में कमी से खासकर उपभोक्ता और ऑटो शेयरों में घरेलू मूड में मदद मिली है।

विदेशी संस्थागत निवेशक भारतीय इक्विटी में कर रहे निवेश

आंकड़ों से पता चलता है कि विदेशी संस्थागत निवेशक भी भारतीय इक्विटी में पैसा लगा रहे हैं। इस महीने 12 अगस्त तक 2.83 बिलियन डॉलर के शेयर खरीदे गए हैं, जबकि पूरे जुलाई में 618 मिलियन डॉलर का निवेश हुआ है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story