×

Stock Market Today: नए साल में निफ्टी ने रचा इतिहास, पहुंचा ऐतिहासिक ऊंचाई पर, इन शेयरों ने बाजार को बनाया रॉकेट

Stock Market Today: शुक्रवार को सुबह कारोबार की शुरुआत में बीएसई का सेंसेक्स 286.11अंक या 0.39 फीसदी की बढ़त के साथ 72,021.30 अंकों पर खुला।

Viren Singh
Published on: 12 Jan 2024 6:34 AM GMT
Stock Market Today
X

Stock Market Today (सोशल मीडिया) 

Stock Market Today: नए साल के दूसरे हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन में शेयर बाजार ने इतिहास रचा दिया है। बेंचमार्क इक्विटी सूचकांक आखिरी कारोबारी दिन यानी शुक्रवार को तेजी के साथ कारोबार करते हुए दिखाई दिये हैं। इस वजह से एनएससी के निफ्टी इंडेक्स में शुक्रवार को इतिहास रच दिया है। निफ्टी 21,840 की नई रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया है, जो कि इसका अब तक ऑल टाइम हाई है। कंपनियां द्वारा तिमाही नजीतों में शानदार प्रदर्शन से भारतीय शेयर बाजार को बूस्ट मिला है। इन नजीतों में आईटी कंपनियों ने जबरदस्त प्रदर्शन किया है।

निफ्टी आईटी 52-वीक के हाई पर

तीसरी तिमाही के नतीजों के बाद शुक्रवार को निफ्टी आईटी में 4.5% की बढ़ोतरी हुई है, जो 52 हफ्तों के उच्च स्तर पर पहुंच गया है। इंफी में 5% और टीसीएस में 3% की बढ़ोतरी हुई है। विश्लेषकों ने कहा कि आईटी सेक्टर के लिए सबसे बुरा समय बीत चुका है। स्ट्रीट की नजर आज आईआईपी और सीपीआई जैसे प्रमुख आय और व्यापक आर्थिक आंकड़ों पर है।

निफ्टी का पिछला उच्च स्तर था ये

इससे पहले निफ्टी का पिछला उच्च स्तर 21,834.35 अंकों का था, लेकिन तिमाही नतीजों को बाद आई तेजी से निफ्टी आज सुबह 180 अंकों की बढ़त पर खुला और पिछला उच्च रिकॉर्ड तोड़ते हुए एक नया रिकॉर्ड बनाया, जो कि 21,840 अंकों का है।

ऐसी हुई थी सेंसेक्स और निफ्टी की शुरुआत

शुक्रवार को सुबह कारोबार की शुरुआत में बीएसई का सेंसेक्स 286.11अंक या 0.39 फीसदी की बढ़त के साथ 72,021.30 अंकों पर खुला, जबकि निफ्टी 50 इंडेक्स 193.85 अंक या 0.75 फीसदी की तेजी के साथ 21,809.35 के स्तर पर खुला। कारोबार की शुरुआत से ही बाजार लगातार तेजी पर बना हुआ है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story