×

Tax & Banking New Rules: आज से बदल जाएंगे टैक्स और बैंकिंग के नियम, इन सेवाओं पर पर देना हो अधिक चार्ज

Tax & Banking New Rules: एक अगस्त से टैक्स और बैंकिंग नियमों में नया बदलाव होने जा रहा है, जिसका असर सीधे आपके जेब पर पड़ेगा। टैक्स बकाया रहने पर अब जुर्माना देना होगा।

Network
Newstrack NetworkPublished By Chitra Singh
Published on: 1 Aug 2021 2:29 AM GMT
Tax & Banking New Rules
X

टैक्स और बैंकिंग के नियम (डिजाइन फोटो- सोशल मीडिया)

Tax & Banking New Rules: एक अगस्त से टैक्स और बैंकिंग नियमों में नया बदलाव होने जा रहा है, जिसका असर सीधे आपके जेब पर पड़ेगा। टैक्स बकाया रहने पर अब जुर्माना देना होगा, वहीं एसबीआई ग्राहकों को होम लोन पर प्रोसेसिंग फीस से मुक्ति मिलेगी।

कोरोना महामारी में आर्थिक वृद्धि करने और अर्थव्यवस्था को सुदृढ़ बनाने के लिए आरबीआई व केंद्र सरकार लगातार कोशिश कर रही है। इसके लिए आरबीआई व केंद्र सरकार दोनों नए-नए नियम भी लागू कर रहे है। एक तरफ जहां कुछ नियम लोगों के जेब पर प्रभाव डाल रहा है, कुछ नियम ऐसे है, जो लोगों को राहत देगा। चलिए जानते है आज से होने वाले बदलाव के बारे में...

1 अगस्त यानी आज से बैंक सेवा महंगी हो जाएगी। जानकारी के मुताबिक, आईसीआईसीआई (ICICI) होम ब्रांच से एक दिन में 25 हजार या उससे ज्यादा और एक लाख या उससे अधिक लेनदेन करने पर 5 रुपये प्रति हजार रुपये या 150 रुपये का चार्ज लगेगा। वहीं 25 चेक या उससे ज्यादा चेक लेने पर भी आपको चार्ज देना होगा। जानकारी के मुताबिक, प्रति 10 चेक पर ग्राहकों को 20 रुपये अधिक देना होगा।

बैंक सेवा के अलावा टैक्स में नये बदलाव किया गया है। नए टैक्स के अनुसार, वर्ष 2020-21 के लिए एक लाख या उससे अधिक टैक्य बाकी होने पर करदाताओं को जुर्माना देना होगा। यह जुर्माना आयकर अधिनियम-1961 की धारा 234ए के तहत लगाया जाएगा। इस धारा के तहत करदाताओं के 1 फीसदी जुर्माना प्रति माह देना पड़ेगा। वही यह नियम वरिष्ठ नागरिकों के ऊपर लागू नहीं होगा।

बता दें कि आज से तीन वित्तीय लेनदेन की सेवा फ्री कर दी जाएगी। अब से दिल्ली, मुंबई समेत 6 मेट्रो शहर में प्रति माह 3 वित्तीय और गैर वित्तीय लेनदेन फ्री होगे। यदि इससे अधिक वित्तीय लेनदेन किया जाता है, तो उसके लिए ग्राहकों को 20 रुपये अधिक शुल्क देना होगा। वही गैर वित्तीय लेनदेन के लि ए ग्राहकों को 8.50 रुपये अधिक चार्ज देना होगा। इसके अलावा दूसरे बैंक एटीएम से अमाउंट लगाने पर 15 रुपये के जगह लोगों को 17 रुपये अधिक चार्ज लगेगा।

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (State Bank Of India) ने आज से होम लोन के नियमों में भी कुछ बदलाव किया है। यदि आप आज से एसबीआई (SBI) से होम लोन लेते है , तो आपको प्रोसेसिंग फीस नहीं नहीं देनी होगी। यह सेवा सिर्फ 31 अगस्त तक लागू होगा।

बताते चलें कि आयकर विभाग ने फॉर्म 15सीए/ 15सीबी भरने की अंतिम तारीख को बढ़ा दिया है। अब करदाता 15 अगस्त, 2021 तक 15सीए/ 15सीबी फॉर्म भर सकते है। विभाग ने ये राहत कोरोना महामारी को देखते हुए दिया है।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story