×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

रिज़र्व बैंक से सरकार को मिलेगा 2.11 ट्रिलियन रुपये का सरप्लस पैसा

रिज़र्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास की अध्यक्षता में मुंबई में आयोजित केंद्रीय बोर्ड की 608वीं बैठक के दौरान, आरबीआई ने वैश्विक और घरेलू आर्थिक परिदृश्य की समीक्षा की, जिसमें आउटलुक के जोखिम भी शामिल थे।

Neel Mani Lal
Published on: 22 May 2024 1:58 PM GMT
रिज़र्व बैंक से सरकार को मिलेगा 2.11 ट्रिलियन रुपये का सरप्लस पैसा
X

RBI : भारतीय रिजर्व बैंक के सेंट्रल बोर्ड बोर्ड ने लेखा वर्ष 2023-24 के लिए केंद्र सरकार को सरप्लस के रूप में 2.1 ट्रिलियन रुपये (2,10,874 करोड़ रुपये) के ट्रान्सफर को मंजूरी दे दी है।

रिज़र्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास की अध्यक्षता में मुंबई में आयोजित केंद्रीय बोर्ड की 608वीं बैठक के दौरान, आरबीआई ने वैश्विक और घरेलू आर्थिक परिदृश्य की समीक्षा की, जिसमें आउटलुक के जोखिम भी शामिल थे। रिज़र्व बैंक ने कहा कि बोर्ड ने अप्रैल 2023 और मार्च 2024 के बीच की अवधि के दौरान बैंक के कामकाज पर चर्चा की और वर्ष 2023-24 के लिए रिजर्व बैंक की वार्षिक रिपोर्ट और वित्तीय विवरण को मंजूरी दी।

वर्ष 2023-24 के लिए ट्रान्सफर योग्य सरप्लस की सिफारिश आरबीआई के मौजूदा ईसीएफ की समीक्षा करने के लिए विशेषज्ञ समिति की सिफारिशों के अनुसार, 26 अगस्त, 2019 को रिजर्व बैंक द्वारा अपनाए गए आर्थिक पूंजी ढांचे (ईसीएफ) के आधार पर की गयी है।

जोखिम प्रावधान बनाए रखने का सुझाव

समिति ने आकस्मिक जोखिम बफर (सीआरबी) के तहत आरबीआई की बैलेंस शीट के 5.5 से 6.5 प्रतिशत के दायरे में जोखिम प्रावधान बनाए रखने का सुझाव दिया था। अर्थव्यवस्था की निरंतर मजबूती और लचीलेपन को देखते हुए, बोर्ड ने वित्त वर्ष 2014 के लिए सीआरबी को 6.5 प्रतिशत तक बढ़ाने का विकल्प चुना था। इसके बाद, बोर्ड ने लेखा वर्ष 2023-24 के लिए केंद्र सरकार को सरप्लस के रूप में 2,10,874 करोड़ रुपये के ट्रान्सफर की सिफारिश की।

बैठक में ये रहे शामिल

इस बैठक में रिज़र्व बैंक के डिप्टी गवर्नर माइकल देबब्रत पात्रा, एम राजेश्वर राव, टी रबी शंकर, स्वामीनाथन जे, साथ ही सेंट्रल बोर्ड के अन्य निदेशक, जिनमें सतीश के मराठे, रेवती अय्यर, आनंद गोपाल महिंद्रा, वेणु श्रीनिवासन, पंकज रमनभाई पटेल और रवींद्र एच ढोलकिया शामिल रहे।

Rajnish Verma

Rajnish Verma

Content Writer

वर्तमान में न्यूज ट्रैक के साथ सफर जारी है। बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय से पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की। मैने अपने पत्रकारिता सफर की शुरुआत इंडिया एलाइव मैगजीन के साथ की। इसके बाद अमृत प्रभात, कैनविज टाइम्स, श्री टाइम्स अखबार में कई साल अपनी सेवाएं दी। इसके बाद न्यूज टाइम्स वेब पोर्टल, पाक्षिक मैगजीन के साथ सफर जारी रहा। विद्या भारती प्रचार विभाग के लिए मीडिया कोआर्डीनेटर के रूप में लगभग तीन साल सेवाएं दीं। पत्रकारिता में लगभग 12 साल का अनुभव है। राजनीति, क्राइम, हेल्थ और समाज से जुड़े मुद्दों पर खास दिलचस्पी है।

Next Story