×

Top FMCG Companies: ये हैं भारत की टॉप FMCG कंपनियां, आपके घर में भी होगा इनका सामान

Top FMCG Companies: फास्ट-मूविंग कंज्यूमर गुड्स ऐसे उत्पाद हैं जो जल्दी और अपेक्षाकृत कम कीमत पर बेचे जाते हैं।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 20 Dec 2022 2:06 AM GMT
Top FMCG Companies: ये हैं भारत की टॉप FMCG कंपनियां, आपके घर में भी होगा इनका सामान
X

Top FMCG Companies (सोशल मीडिया) 

Top FMCG Companies: 21वीं सदी में लोगों का खरीदारी करने का तरीके में बड़ा बदलाव आया है। अब लोग अधिकांश खरीदारी अपने क्षेत्र के आस पास में खुले मॉल से ही करना ज्यादा पसंद करते हैं। नहीं तो आज से 15 या 20 साल पहले एक जमाना था कि लोग परचून की दुकान से दैनिक जीवन में उपयोग होने वाली वस्तुओं की खरीदारी करते थे। हालांकि इन दुकानों से खरीदारी अभी भी हो रही है,लेकिन पहले की तुलना में इसमें बड़ी गिरावट आई है। आप और हम जब देश में मॉल का चलन शुरू हुआ है, चीजों की खरीदारी की झड़ी लगा दी है। मॉल में शॉपिंग के लिए तो जाते हैं,लेकिन यह जानकारी नहीं रखते हैं कि वहां दैनिक जीवन से जुड़ी वस्तुओं की बिक्री की जा रही है वह कितनी बड़ी ब्रॉन्ड वाली कंपनी की है।

देश के अधिकांश रईस लोगों के घरों में दैनिक जीवन के लिए वस्तुओं का उपयोग किया जाता है वह भारत टॉप- 10 फास्ट-मूविंग कंज्यूमर गुड्स (FMCG) के उत्पाद होते हैं। इस कंपनियों की उत्पादों की खास बात यह होती है कि इनका उपयोग करने के हानि नहीं होती। और कीमत भी ज्यादा नहीं होती है। इसलिए अब से आप जब भी किसी मॉल या दुकान से दैनिक जीवन से जुड़ी चीजों की शॉपिंग करें तो यह ध्यान रखें कि वह भारत की टॉप-10 फास्ट-मूविंग कंज्यूमर गुड्स (FMCG) के उत्पाद हों।

यह हैं भारत की टॉप- 10 एफएमसीजी कंपनी

दरअसल, फास्ट-मूविंग कंज्यूमर गुड्स (ऐसे उत्पाद हैं जो जल्दी और अपेक्षाकृत कम कीमत पर बेचे जाते हैं। तो आइये इस लेख के माध्मय से आपको आज यह जानकारी दे दें कि देश में टॉप-10 FMCG कंपनियों कौन सी हैं?

1. हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड Hindustan Unilever Limited


हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड भारत की सबसे बड़ी FMCG कंपनी है। यह भारत में पिछले 80 वर्षों से कारोबार कर रही है। यह भारत में शीर्ष 5 एफएमसीजी कंपनियों की सूची में सबसे बड़ी है। दस में से नौ भारतीय परिवार एक या अधिक एचयूएल ब्रांड का उपयोग करते हैं। इस कंपनी के बाजार में होम केयर, ब्यूटी एंड पर्सनल केयर और फूड्स एंड रिफ्रेशमेंट जैसे उत्पाद आते हैं। हालांकि हिन्दुस्तान यूनिनलीवर लिमिटेड भारत की कंपनी नहीं है। यह एक इंग्लैड की कंपनी है और इसका नाम यूनीलीवर है। जिस देश में कारोबार करती है यूनीलीवर के आगे उसके देश का नाम लगा देती है।

2. आईटीसी लिमिटेड ITC Limited


इस कंपनी स्थापान 1910 में हुई थी। यह कंपनी भारत में फूड्स, पर्सनल केयर, सिगरेट और सिगार, ब्रांडेड परिधान, शिक्षा और स्टेशनरी उत्पाद, अगरबत्ती और सुरक्षा माचिस बनती है। इसके अलावा होटल, पेपरबोर्ड और पैकेजिंग, कृषि-व्यवसाय और सूचना प्रौद्योगिकी में भी काम करती है। कंपनी को 24 अगस्त, 1910 को इंपीरियल टोबैको कंपनी ऑफ इंडिया लिमिटेड के नाम से शामिल किया गया था। हालांकि 1970 में कंपनी का नाम बदलकर इंडिया टोबैको कंपनी लिमिटेड और फिर I.T.C कर दिया गया।

3. नेस्ले इंडिया लिमिटेड Nestle India Limited


नेस्ले दुनिया की सबसे बड़ी खाद्य और पेय कंपनी है। कंपनी के पास 2000 से अधिक ब्रांड हैं जिनमें वैश्विक आइकन से लेकर स्थानीय पसंदीदा ब्रांड शामिल हैं, और दुनिया भर के 191 देशों में मौजूद हैं। भारत में कंपनी के 8 विनिर्माण सुविधाओं और 4 शाखा हैं। यह भारत में शीर्ष एफएमसीजी कंपनियों में तीसरी सबसे बड़ी कंपनी है। नेस्ले इंडिया ने 1961 में मोगा (पंजाब) में अपनी पहली विनिर्माण सुविधा स्थापित की थी। 2012 में, नेस्ले इंडिया ने हिमाचल प्रदेश की टाहलीवाल में अपनी 8 वीं विनिर्माण सुविधा स्थापित की थी।

4. ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज लिमिटेड Britannia Industries Limited


ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज 100 साल की विरासत के साथ भारत की अग्रणी एफएमसीजी कंपनियों में से एक है। यह देश में सबसे भरोरेमंद खाद्य ब्रांडों में से एक है। इसके बाजार में गुड डे, टाइगर, न्यूट्रीचॉइस, मिल्क बिकिस और मैरी गोल्ड जैसे बिस्कुट आते हैं। ब्रिटानिया के उत्पाद पोर्टफोलियो में बिस्कुट, ब्रेड, केक, रस्क और पनीर, पेय पदार्थ, दूध और दही सहित डेयरी उत्पाद शामिल हैं।

5. गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड Godrej Consumer Products Limited


गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट्स एक उभरती बाजार कंपनी है। 122 साल से अधिक के युवा गोदरेज समूह के हिस्से के रूप में। कंपनी के कंज्यूमर प्रोडक्ट्स में अंतरराष्ट्रीय विस्तार के लिए 3 से 3 दृष्टिकोण के अनुरूप, तीन उभरते बाजारों एशिया, अफ्रीका और लैटिन अमेरिका में तीन श्रेणियों होम केयर, पर्सनल केयर और बालों की देखभाल के लिए उत्पाद बनाती है। इसक उत्पाद भारत में साबुन बर दो, भारत और इंडोनेशिया में एयर फ्रेशनर में नंबर एक पर और इंडोनेशिया में गीले टिश्यू म का उत्पाद पहले नबंर पर है।

6. पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड Patanjali Ayurveda Limited


पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड की स्थापना 2006 में ग्रामीण और शहरी विकास के विचार के साथ की गई थी। कंपनी केवल एक संस्था नहीं बल्कि योग और आयुर्वेद के माध्यम से एक स्वस्थ समाज बनाने की सोच है। कंपनी की मैन्युफैक्चरिंग इकाईयों में खाने-पीने की चीजों, दवाओं आदि को प्रोसेस करती हैं। ये अधिकृत पतंजलि स्टोर्स और रिटेल शॉप के जरिए अपने उत्पादों को बिक्री करती है।

7. डाबर इंडिया लिमिटेड Dabur India Limited


135 वर्षों की समृद्ध विरासत के साथ अनुभव के आधार पर डाबर इंडिया लिमिटेड विश्व की सबसे बड़ी आयुर्वेदिक और प्राकृतिक स्वास्थ्य देखभाल के उत्पाद बनाने वाली कंपनी है। कंपनी का कारोबार देश में तीन इकाईयों में बांटा गया है। पहला-उपभोक्ता देखभाल व्यवसाय, दूसरा- खाद्य व्यवसाय और तीसरा-अंतर्राष्ट्रीय व्यापार है। कंपनी के हेयर ऑयल, हेयर क्रीम, हेयर जैल, शैंपू, डेंटल केयर और स्किन केयर जैसी श्रेणियों में उत्पाद बाजार में मौजूद हैं।

8. मैरिको लिमिटेड Marico Limited


मैरिको लिमिटेड सौंदर्य और कल्याण क्षेत्र में भारत की शीर्ष एफएमसीजी कंपनियों में से एक है। देश में पिछले 25 वर्षों में मैरिको ने हेयरकेयर, स्किनकेयर, खाद्य तेल, स्वस्थ भोजन, पुरुष सौंदर्य और कपड़े देखभाल के उत्पाद बनाती है। इसके पैराशूट, सफोला, हेयर एंड केयर, निहार नेचुरल्स, ट्रू रूट्स, लिवॉन, सेट वेट, कोको सोल, काया यूथ जैसे ब्रांड है।

9. वरुण बेवरेजेज लिमिटेड Varun Beverages Limited


कार्बोनेटेड शीतल पेय (सीएसडी) और गैर-कार्बोनेटेड पेय (एनसीबी) की दुनिया में दूसरी सबसे बड़ी फ्रेंचाइजी पेप्सिको के स्वामित्व वाले ट्रेडमार्क के तहत बेची जाती है और पेय उद्योग में एक प्रमुख खिलाड़ी है। वरुण बेवरेजेज द्वारा बेचे जाने वाले पेप्सिको सीएसडी ब्रांडों में पेप्सी, डाइट पेप्सी, सेवन-अप, मिरिंडा ऑरेंज, मिरिंडा लेमन, माउंटेन ड्यू, सेवन-अप निंबूज मसाला सोडा, एवरवेस सोडा, ड्यूक का सोडा और स्टिंग शामिल हैं। वीबीएल के भारत में 30 विनिर्माण संयंत्र हैं।

10. ग्लैक्सोस्मिथक्लाइन कंज्यूमर हेल्थकेयर लिमिटेड GlaxoSmithKline Consumer Healthcare Ltd.


जीएसके कंज्यूमर हेल्थकेयर लिमिटेड ग्लैक्सोस्मिथक्लाइन पीएलसी की सहयोगी है। यह दुनिया की सबसे बड़ी उपभोक्ता स्वास्थ्य सेवा वाली कंपनियों में से एक है। यह दुनिया की अग्रणी ओवर-द-काउंटर (OTC) दवा कंपनी भी है। कंपनी 36 बाजारों में ओटीसी दवाओं में नंबर एक स्थान रखती है और विशेषज्ञ ओरल केयर में बाजार में अग्रणी है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story