×

Russia-Ukraine war: यूक्रेनी शरणार्थियों के लिए UN एजेंसी Binance ने Cryptocoin किया दान

Russia Ukraine War : संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी बिनेंस (Binance) ने यूक्रेनी शरणार्थी परिवारों की सहायता के लिए $2.5 मिलियन क्रिप्टो मुद्रा (Cryptocurrency) दान किया है।

Bishwajeet Kumar
Published on: 6 April 2022 7:31 AM GMT (Updated on: 6 April 2022 7:44 AM GMT)
Cryptocurrency
X

Cryptocurrency (Representative Image Credit : Social Media)

Binance Donated cryptocoin: रूस यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध के कारण बहुत से यूक्रेनी नागरिक जान बचाकर अपने पड़ोसी देशों में शरणार्थी बनकर रह रहे हैं। जिनकी आर्थिक सहायता के लिए दुनिया भर से बहुत से लोग सामने आकर अपना अपना योगदान दे रहे हैं। इसी सिलसिले में संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी ने यूक्रेन से भागकर पड़ोसी देशों में शरण लेने वाले यूक्रेनी नागरिकों की मदद के लिए बिनेंस (Binance) से स्टेबलकॉइन क्रिप्टो (Stablecoin Crypto) दान किया है।

Stablecoins Crypto की कीमतें क्या होती है?

Stablecoins की कीमतें अमेरिकी डॉलर या सोने जैसी आरक्षित संपत्ति से जुड़ी होती हैं। इसीलिए यूएनएचसीआर के लिए संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी ने शरणार्थी यूक्रेनी परिवारों के लिए संगठन के मानवीय समर्थन के लिए स्थिर मुद्रा का दान किया है।

इतना किया गया दान

यूक्रेनी शरणार्थी परिवारों के लिए के लिए क्रिप्टो एक्सचेंज कंपनी विमेंस चैरिटी के माध्यम से $2.5 मिलियन का क्रिप्टो दान किया गया है। बिनेंस चैरिटी इस वक्त क्रिप्टोकुरेंसी धन जुटाने और यूक्रेन में संकट के लिए मानवीय सहायता प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है। यह दान उन जरूरतमंद लोगों को मनोसामाजिक सहायता और आपातकालीन आश्रय सहित मानवीय, कानूनी और सामाजिक सहायता प्रदान करने की दिशा में किया गया है।

इतने लोग हुए विस्थापित

रूस यूक्रेन युद्ध के कारण करीबन 1 करोड़ से अधिक लोग यूक्रेन छोड़कर पोलैंड, मोल्दोवा, रोमानिया और हंगरी जैसे पड़ोसी देशों में जा चुके हैं। जिसमें केवल 40 लाख लोगों के ही यह देश सुरक्षा दे पा रहे हैं। हालांकि अभी भी बहुत से लोग ऐसे हैं जो युद्ध के हालातों में भी यूक्रेन में अपने घरों में फंसे हुए हैं जिन्हें बाद में किसी न किसी मजबूरी के कारण अपने घरों को छोड़ना पड़ रहा है।

बिनेंस चैरिटी द्वारा यूक्रेन के शरणार्थियों को सहायता दिए जाने के मामले पर यूएनएचसीआर के लिए यूएसए के कार्यकारी निदेशक और सीईओ ऐनी-मैरी ग्रे ने कहा, "यूक्रेन में युद्ध से भाग रहे परिवारों के लिए बिनेंस चैरिटी की प्रतिबद्धता क्रिप्टो की दान परोपकारी शक्ति को दिखाती है।"

बिनेंस चैरिटी के प्रमुख ने कहा


बिनेंस चैरिटी के प्रमुख हेलेन है ने कहा: "हर दिन हम अधिक हताहत, अधिक विनाश, अधिक जीवन खोते देखते हैं। यूक्रेन के लोगों के लिए हमारा दिल दुखता है। हमें गर्व है कि हम अपना पहला BUSD क्रिप्टो दान देने के लिए UNHCR के साथ काम करने में सक्षम हैं। यूएनएचसीआर के अथक प्रयास और शरणार्थियों की सहायता करने का दूसरा अनुभव, उन्हें क्रिप्टो दान में हमारे 10 मिलियन अमेरिकी डॉलर रूप में समर्थन करने के लिए एक स्पष्ट विकल्प है।"

बता दें रूस यूक्रेन युद्ध के कारण यूक्रेन पर जारी संकट के लिए विनय द्वारा 10 मिलियन डॉलर क्रिप्टो सहायता देने का योजना बनाया जा रहा है बी ने चैरिटी के माध्यम से पहले ही 4.5 मिलियन डॉलर से अधिक का दान किया जा चुका है। आने वाले दिनों में जल्द ही 3 मिलियन डॉलर का और दान किया जाएगा। इन सबके अलावा बीन एंड चैरिटी ने एक क्राउडफंडिंग प्लेटफॉर्म को भी लॉन्च किया है जिसकी सहायता से अब तक लगभग 9 लाख डॉलर जुटाया जा चुका है। जिसका उपयोग मानवीय सहायता में किया जाएगा।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story