×

Voter Id Aadhaar Link: सरकार ने बढ़ाई मतदाता पहचान पत्र को आधार कार्ड से जोड़ने की समय सीमा, घर बैठे भी ले सकते हैं य

Voter Id Aadhaar Link: देश में फर्जी मतदान को देखते हुए केंद्र सरकार ने दिसंबर, 2021 में लोकसभा में एक विधेयक लेकर आई थी। इस विधेयक का नाम चुनाव कानून (संशोधन) विधेयक था और इसको सदन ने पारित किया था।

Viren Singh
Published on: 22 March 2023 11:03 AM GMT
Voter Id Aadhaar Link: सरकार ने बढ़ाई मतदाता पहचान पत्र को आधार कार्ड से जोड़ने की समय सीमा, घर बैठे भी ले सकते हैं य
X
Voter Id Aadhaar Link (सोशल मीडिया)

Voter Id Aadhaar Link: अगर आपने अभी तक अपने वोटर आईडी कार्ड को आधार कार्ड ने लिंक नहीं करवाया है तो समय निकाल कर करवा लें, ताकि आप यह कदम केंद्र व राज्य में सरकार को बनाने के लिए मतदान करते वक्त पारदर्शिता बनी रही। इस बीच, केंद्र सरकार ने मतदादा पहचान पत्र को आधार कार्ड से जोड़ने से बड़ी राहत प्रदान की है। सरकार ने मतदाता पहचान पत्र को आधार कार्ड से जोड़ने की अंतिम तिथि एक साल के आगे और बढ़ा दिया है। सरकार का यह कदम लोगों के लिए राहत का विषय है। जिन लोगों ने वोटर आईडी को आधार कार्ड से लिंक करा दिया है, उन्होंने बहुत अच्छा काम किया है और जिन लोगों ने अभी तक वोटर आईडी कार्ड को आधार से नहीं लिंक करवाया है, उनके लिए केंद्र सरकार ने एक साल का और समय दिया है। वहीं, उपयोगकर्ता अपने आधार को मतदाता पहचान पत्र से ऑनलाइन या एसएमएस के माध्यम से भी जोड़ सकते हैं।

एक साल बढ़ी लास्ट डेट

मिली जानकारी के मुताबिक, सरकार ने मतदाता पहचान पत्र को आधार कार्ड से जोड़ने की अंतिम तिथि एक साल आगे बढ़ते हुए इसे 31 मार्च, 2024 तक कर दिया है। इससे पहले मतदाता पहचान पत्र को आधार से लिंक करवाने की आखिरी तिथि इसी साल थी और यह 1 अप्रैल, 2023 थी। हालांकि यह बात ध्यान रहे कि वोटर आईडी कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करवाना स्वैच्छिक है।

इस वजह से केंद्र सरकार ने उठाया कदम

दरअसल, देश में फर्जी मतदान को देखते हुए केंद्र सरकार ने दिसंबर, 2021 में लोकसभा में एक विधेयक लेकर आई थी। इस विधेयक का नाम चुनाव कानून (संशोधन) विधेयक था और इसको सदन ने पारित किया था। विधेयक पारित होते ही देश में आधार कार्ड को वोटर आईडी कार्ड से जोड़ना अधिकृत हो गया था। चुनाव आयोग के अनुसार, यह लिंकिंग एक ही निर्वाचन क्षेत्र में एक से अधिक निर्वाचन क्षेत्र में या एक से अधिक बार एक ही व्यक्ति के नाम के पंजीकरण की पहचान में मदद करता है।

एसएमएस से भी लिंक कर सकते हैं आधार

अगर चाहें तो आप अपना वोटर आईडी कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने के लिए फोन का भी उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक SMS करना होगा। आपको अपने आधार कार्ड में लगे नंबर से 166 या 51969 पर एक संदेश भेजना होगा। संदेश में आपको ECLINK स्पेस ईपीआईसी नंबर स्पेस आधार नंबर लिखा होगा और फिर ऊपर दिये हुए नंबर सेंड करना होगा।

टोल फ्री नंबर पर करें कॉल

लोगों को सहूलियत को देखते हुए केंद्र सरकार ने टोफ फ्री नंबर से भी वोटर आईडी कार्ड को आधार कार्ड के लिंक कराने की सुविधा प्रदान की है। इसके लिए केंद्र सरकार ने अगल अगल राज्यों में अपने कॉल सेंटर खुले हैं। 1950 टोल फ्री नंबर में कॉल करके अपना वोटर कार्ड आधार कार्ड से लिंक करा सकते हैं।

इन चरणबद्ध तरीकों को फॉलो कर करें घर बैठे लिंक

वहीं, घर बैठे भी अपना मतदाता पहचान पत्र को आधार कार्ड से लिंक करा सकते हैं। तो आइये बताते हैं कि घर बैठे आखिर कैसे ऑनलाइन माध्यम से वोटर आईडी कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करें।

स्टेप 1: राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल (एनवीएसपी) की आधिकारिक वेबसाइट nvsp.in पर जाएं।

चरण 2: पोर्टल पर लॉग इन करें और होमपेज पर "सर्च इन इलेक्टोरल रोल" विकल्प पर जाएं।

चरण 3: व्यक्तिगत विवरण दर्ज करें और आधार संख्या दर्ज करें।

चरण 4: आधार विवरण दर्ज करने के बाद, उपयोगकर्ताओं को पंजीकृत मोबाइल नंबर या ईमेल पर एक ओटीपी प्राप्त होगा।

चरण 5: प्रमाणित करने के लिए, ओटीपी दर्ज करें। एक बार हो जाने के बाद, आपका वोटर आईडी कार्ड आधार कार्ड से लिंक हो जाएगा।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story