×

CTET 2021: सीटीईटी के लिए मॉडल क्वेश्चन पेपर जारी

सीबीएसई ने सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट के लिए मॉडल क्वेश्चन पेपर जारी कर दिया

Network
Newstrack NetworkPublished By Raghvendra Prasad Mishra
Published on: 26 Sep 2021 9:56 AM GMT
CBSE
X

CBSE Exams 2nd Term एग्जाम (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

CTET 2021: कोरोना वायरस के संक्रमण से राहत मिलने के बाद जहां स्कूल-कॉलेजों में पढ़ाई शुरू हो गई है। वहीं प्रतियोगी परीक्षाओं को संपन्न कराने की प्रकिया भी तेज हो गई है। इसी के तहत CBSE ने दिसंबर,2021 से जनवरी, 2022 के बीच आयोजित होने वाले सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (CTET) का मॉडल क्वेश्चन पेपर जारी कर दिया है। यह मॉडल पेपर CTET की वेबसाइट ctet.nic.in पर उपलब्ध है। अभ्यर्थी यहीं से मॉडल पेपर को डाउनलोड कर सकते हैं।

जानकारी के मुताबिक CBSE बोर्ड ने पेपर 1 और पेपर 2 के लिए मॉडल क्वेश्चन पेपर जारी किए हैं। इस पर CBSE की तरफ से कहा गया है कि लैंग्वेज सेक्शन के लिए मॉडल प्रश्न पत्र बाद में जारी किए जाएंगे। बता दें कि CTET क्लॉस 1 से 8 तक के शिक्षक के तौर पर नियुक्ति के अभ्यर्थी की पात्रता निर्धारित करता है। इस वर्ष CTET परीक्षा 16 दिसंबर से 13 जनवरी के बीच ऑनलाइन के जरिए संपन्न कराने की तैयारी है।

CTET के लिए दो पेपर कराए जाएंगे। जो अभ्यर्थी क्लॉस 1 से 5 तक का शिक्षक बनना चाहते हैं उनके लिए पेपर 1 और जो अभ्यर्थी क्लॉस 6 से 8 तक का शिक्षक बनना चाहते हैं, उन्हें पेपर 2 देना होगा। ऐसे में अभ्यर्थी जो दोनों स्तरों के शिक्षक बनना चाहते हैं , उन्हें दोनों पेपर देना होगा। पेपर 1 में बाल विकास और शिक्षाशास्त्र, लैंग्वेज 1, लैंग्वेज 2, गणित और पर्यावरण अध्ययन से संबंधित प्रश्न शामिल रहेंगे। वहीं पेपर 2 में बाल विकास, शिक्षा शास्त्र, लैंग्वेज 1, लैंग्वेज 2, गणित और विज्ञान या सोशल स्टडीज व सोशल साइंस से संबंधित प्रश्न पत्र शामिल होंगे।

गौरतलब है कि कोरोना वायरस की तीसरी लहर के अंदेशे के बीच पढ़ाई के साथ साथ प्रतियोगी परीक्षाओं को संपन्न कराने की तेजी से तैयारी चल रही है। हालांकि एतिहात के तौर पर पूरी सावधानी भी बरती जा रही है। इसी के तहत ऑनलाइन आवेदन के साथ परीक्षा प्रक्रिया भी इसी तरह पूरी कराई जा रही है। अधिकतर परीक्षाओं को भी ऑनलाइन के माध्यम से संपन्न कराया जा रहा है। कोरोना के संक्रमण के चलते कई प्रतियोगी परीक्षाओं को स्थगित करना पड़ गया था, जिसके चलते अभ्यर्थियों में काफी असंतोष भी देखने को मिल रहा है।

Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story