×

Aaj Ka Mausam: इंतजार खत्म, आपके शहर में शुरू होने वाली है बारिश, जानिए कब होगी बरसात

Aaj Ka Mausam: पिछले कुछ दिनों से मौसम बहुत सुहाना है। सुबह से ही बादल छाए रहते हैं। बारिश भी लगभग पूरा दिन होती है मगर रुक-रुक कर।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shivani
Published on: 22 July 2021 1:33 AM GMT
weather today 2022 03 08 live updates india delhi rain in maharashtra mp gujarat today
X

बारिश में महिला (Photo Newstrack)

Aaj Ka Mausam: देश के कई शहरों में झमाझम बारिश हो रही है। मौसम ठंडा हो गया है, ऐसे में बिना एसी के भी लोग आराम से सो ले रहें हैं। हालांकि कुछ इलाकों में इतनी ज्यादा बारिश हो रही है कि जलभराव, सड़के-रेलवे ट्रैक बरसाती पानी में डूब गए हैं। जिसकी वजह से लोगों को काफी असुविधा भी हो रही है। वैसे अगर बात करें कि बारिश कब और कहां होगी? तो आज भी कई शहरों में बारिश होने की चेतावनी (Barish Ka Alert) जारी की गई है। मौसम विभाग (Mausam Vibhag) ने उत्तराखंड में आरेंज अलर्ट, उत्तर प्रदेश में कहीं आरेंज तो कहीं येलो अलर्ट जारी किया है। मुंबई और दिल्ली में भी कुछ घंटो में बारिश के आसार हैं।

आज के मौसम की बात करें कि आज मौसम कैसा रहेगा? आज कहां बारिश होगी (Aaj Kahan Barish Hogi) ? और आपके शहर में कब बारिश होगी (Aapke Shahr Me kab Barish Hogi)?

मौसम कैसा रहेगा आज (Mausam Kaisa Rahega Aaj):

पिछले कुछ दिनों से मौसम बहुत सुहाना है। सुबह से ही बादल छाए रहते हैं। बारिश भी लगभग पूरा दिन होती है मगर रुक-रुक कर। तेज धूप से तो राहत मिलती ही है, पर साथ में ठड़ी हवा चलती है तो मजा ही आ जाता है। ये रही पिछले दिनों की बात, अब जानते हैं कि आज और कल का मौसम कैसा रहेगा। मौसम और बारिश को लेकर भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) क्या कहता है।

मुंबई में भारी बारिश (Mumbai Me Barish)

मौसम विभाग (Weather Department) के मुताबिक, आज कई राज्यों के अलग अलग इलाकों में तेज बारिश होगी। महाराष्ट्र के मुंबई में भारी बारिश (Heavy Rain) का अलर्ट जारी किया गया है। कई दिनों से यहां बरसात हो रही है। लोगों के घरों, सड़कों पर पानी भर गया है। रेलवे ट्रैक तक बारिश के पानी में डूब चुके हैं। जिसकी वजह से कुछ जगहों पर लोकल ट्रेन सर्विस बंद करनी पड़ी। मुंबई समेत आसपास के इलाकों में बारिश का येलो अलर्ट लागू है।


दिल्ली-एनसीआर में अगले कुछ घंटों में बारिश (Delhi Ka Mausam)

मौसम विभाग के ट्विटर अकांउट पर जानकारी दी गई है कि तेज हवा और बिजली की गड़गड़ाहट के साथ आज उत्तरी दिल्ली, हिसार, मेहम, नरवाना, जिंद, रोहतक, भिवानी, चरखीदादरी, झाज्जर, महेंद्रगढ़, कसौली में तेज बारिश के आसार हैं।

इसके अलावा फारुखनगर, मनेसर, गोहाना, कैथल, फतेहाबाद,आदमपुर, रेवरी, हांसी, रुड़की में अगले कुछ घंटों में बारिश की संभावना है।

उत्तराखंड में बारिश:

मौसम का हाल (Mausam Ka Hal) बताते हुए IMD ने उत्तराखंड के कई इलाकों में आरेंज अलर्ट जारी किया है। उत्तराखंड के मौसम की जानकारी (Mausam Ki Jankari) देते हुए राज्य मौसम विभाग ने बताया कि पिथौरागढ़, बागेश्वर, चंपावत, पौड़ी, देहरादून, हरिद्वार, नैनीताल और टिहरी जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। लगातार पहाड़ी इलाकों में बारिश होने से जनजीवन पर असर पड़ा है। अधिकांश जिलों में 18 जुलाई से रुक-रुक कर बारिश हो रही है, जिससे पर्वतीय क्षेत्रों में जगह-जगह सड़कें बाधित हो गई हैं और नदियां उफान पर हैं। इसके अलावा आज देहरादून, हरिद्वार, पौड़ी गढ़वाल, और टिहरी गढ़वाल में बारिश हो सकती है।


उत्तर प्रदेश का मौसम

प्रदेश के जिलों में बारिश और आकाशीय बिजली के कहर से भारी नुकसान हो रहा है। राजबरेली में आकाशीय बिजली से 3 लोगों की बीते दिन मौत हो गई। सीतापुर, गोरखपुर, हाथरस, फर्रुखाबाद में भी बारिश से जलमग्न और हादसे हो गए। लखनऊ में भी खूब बारिश हो रही है। आज यूपी के रामपुर, संभल, अमरोहा, मुरादाबाद, बदायूं, कासगंज, चांदपुर, साहसवान, नरौरा जिले में अगले दो घंटों में बारिश होगी।

कल का मौसम कैसा रहेगा (Kal Ka Mausam Kaisa Rahega):

23 जुलाई शुक्रवार को मौसम कैसा होगा? (23 July Ka Mausam) कल यूपी के कई जिलों में बारिश की संभावना है। दिल्ली में मानसून के आने के बाद से बारिश हो रही है। ये मानसूनी बारिश अभी जारी रहेगी। दिल्ली में कल तेज बारिश हो सकती है। पहाड़ी क्षेत्रों में भी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। हिमाचल, उत्तराखंड, जम्मू कश्मीर में भारी बारिश हो सकती है।

Shivani

Shivani

Next Story