×

Afghanistan Crisis: भारत ने जारी किया आपातकालीन नंबर, UN महासचिव बोले- एकजुट हो दुनिया

Afghanistan Crisis: विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने बताया कि भारत सरकार की पैनी नजर अफगानिस्तान में पल पल बदलते हालातों पर है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Dharmendra Singh
Published on: 16 Aug 2021 5:26 PM GMT
Afghanistan-Taliban
X

भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता (फोटो: सोशल मीडिया)

Afghanistan Crisis: अफगानिस्तान पर तालिबान (Taliban) ने कब्जा जमा लिया है। अब दुनिया की नजर अफगानिस्तान पर है। अमेरिका और भारत समेत अन्य देश वहां से अपने नागरिकों वापस में लाने में लगे हैं। अब इस बीच भारत सरकार की तरफ से अफगानिस्तान पर बयान जारी किया गया है। विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारत अफगानिस्तान में सभी घटना क्रम पर नजर रखे हुए है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने बताया कि भारत सरकार की पैनी नजर अफगानिस्तान में पल पल बदलते हालातों पर है। इसके साथ ही सरकार द्वारा वहां पर मौजूद नागरिकों की सुरक्षा को लेकर समय समय पर सलाह भी जारी किया जा रहा है।
उन्होंने कहा कि लोगों से अफगानिस्तान से तत्काल भारत वापसी की अपील की गई है। उन्होंने कहा कि बीते दिनों में अफगानिस्तान में सुरक्षा की स्थिति बेहद खराब हो चुकी है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि अफगानिस्तान में मौजूद भारतीय नागरिकों के लिए आपातकालीन नंबर जारी किए हैं ताकि उनसे संपर्क किया जाता रहे।




UN महासचिव बोले- एक हो दुनिया

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) की सोमवार को आपात बैठक की हुई है। इस बैठक में संयुक्त राष्ट्र (UN) के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने दुनिया से एकजुट होने की अपील की। उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय को अफगानिस्तान की धरती को फिर कभी आतंकवादी संगठनों के लिए एक मंच या सुरक्षित पनाहगाह के रूप में इस्तेमाल नहीं किया जाए इसके लिए एकजुट होना चाहिए।
यूएन महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने अफगानिस्तान में वैश्विक आतंकवादी खतरे के खिलाफ यूएनएससी और अंतरराष्ट्रीय समुदाय से एकजुट होकर काम करने की अपील की। उन्होंने कहा कि देशभर से मानवाधिकारों पर प्रतिबंधों की चौंकाने वाली रिपोर्टें सामने आ रही हैं। उन्होंने कहा कि विशेष रूप से अफगानिस्तान में महिलाओं और लड़कियों पर बढ़ते मानवाधिकारों के उल्लंघन को लेकर चिंतित हूं।'


Dharmendra Singh

Dharmendra Singh

Next Story