×

NSA अजीत डोभाल की सुरक्षा में चूक, घर में घुसपैठ की कोशिश, घुसपैठिए ने कही यह बात

Ajit Doval Security Breach: सुरक्षा एजेंसियों ने जब उससे पूछताछ की तो उस व्यक्ति ने दावा किया कि किसी अज्ञात व्यक्ति ने उसके शरीर के अंदर एक चिप लगा दी है और उसे रिमोट के जरिये नियंत्रित किया जा रहा है।

Ramkrishna Vajpei
Written By Ramkrishna VajpeiPublished By Shreya
Published on: 16 Feb 2022 8:53 AM GMT
NSA अजीत डोभाल की सुरक्षा में चूक, घर में घुसपैठ की कोशिश, घुसपैठिए ने कही यह बात
X

अजीत डोभाल (फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Ajit Doval Security Breach: भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजीत डोभाल (Ajit Doval) की सुरक्षा में बड़ी चूक होने का मामला सामने आया है। दरअसल, डोभाल के दिल्ली स्थित आवास में बुधवार सुबह एक अज्ञात व्यक्ति ने कथित तौर पर घुसपैठ करने की कोशिश की है। हालांकि समय रहते ही डोभाल के आवास के बाहर तैनात सुरक्षाकर्मियों ने व्यक्ति को रोका और हिरासत में लिया। फिलहाल मामले की जांच की जा रही है।

बताया जाता है सुरक्षा एजेंसियों ने जब उससे पूछताछ की तो उस व्यक्ति ने दावा किया कि किसी अज्ञात व्यक्ति ने उसके शरीर के अंदर एक चिप लगा दी है और उसे रिमोट के जरिये नियंत्रित किया जा रहा है। हालांकि पुलिस सूत्रों का कहना है कि स्पष्ट रूप से ऐसा कुछ भी दिखायी नहीं दिया। पुलिस अधिकारियों का कहना है कि प्राथमिक जांच के मुताबिक घुसपैठ की कोशिश करने वाला शख्स मानसिक रूप से परेशान लग रहा है। फिलहाल जांच की जा रही है। अभी उस व्यक्ति के बारे में अधिक जानकारी नहीं मिल सकी है।

व्यक्ति ने की थी गेट तोड़ने की कोशिश

सूत्रों ने बताया कि डोभाल का आवास केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) के पास है और एनएसए चीफ चूंकि 'जेड प्लस' सुरक्षा श्रेणी के अंतर्गत आते हैं, इसलिए कड़ी सुरक्षा की जाती है। सूत्रों ने कहा कि मानसिक रूप से विक्षिप्त बताए जा रहे व्यक्ति ने सामने के गेट को तोड़ने की कोशिश की थी। शुरुआत में उस व्यक्ति ने कहा कि कथित तौर पर अतीत में उसने कई शिकायतें दर्ज की थीं और उन पर कार्रवाई करने के लिए एनएसए मुखिया तक पहुंचने की कोशिश कर रहा था। सूत्रों ने बताया कि एनएसए सुरक्षा सलाहकार आज काम से छुट्टी पर थे और घर पर मौजूद थे।

एऩएसए सुरक्षा प्रमुख के आवास में सेंधमारी की कोशिश की खबर फैलते ही हड़कंप मच गया। आसपास के इलाकों में सुरक्षाकर्मी सतर्क हो गए। हर व्यक्ति की जांच की जा रही है। घुसपैठ की ये कोशिश सुबह सात बजकर 45 मिनट के लगभग हुई। यह व्यक्ति लाल रंग की एसयूवी से आया था। व्यक्ति की पहचान शांतनु रेड्डी के रूप में हुई है और वह बेंगलुरु का बताया जा रहा है।

अजीत डोभाल (फाइल फोटो साभार- सोशल मीडिया)

2014 में नियुक्त हुए थे राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार

आपको बता दें कि डोभाल ने पिछले पांच वर्षों में भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा नीति को बड़े पैमाने पर आकार दिया है। उनके फोकस के प्रमुख क्षेत्रों में से एक कश्मीर था। डोभाल को 30 मई 2014 को राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के रूप में नियुक्त किया गया था। उन्होंने पहले 2004-05 में इंटेलिजेंस ब्यूरो के निदेशक के रूप में कार्य किया था। उन्हीं की देखरेख में सर्जिकल और बालाकोट दोनों तरह के हमले हुए। डोभाल ने इराक के तिकरित के एक अस्पताल में फंसी 46 भारतीय नर्सों की सुरक्षित वापसी सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story