×

AK 203 Rifle Deal: यूपी के अमेठी में बनेंगी एके-203 राइफल, राष्ट्रपति पुतिन के भारत दौरे से पहले रक्षा मंत्रालय करेगा बड़ी बैठक

AK 203 Rifle Deal: राष्ट्रपति पुतिन के दौरे से पहले भारतीय रक्षा मंत्रालय 5000 करोड़ की एके-203 असॉल्ट राइफल डील पर अहम बैठक कर सकती है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Chitra Singh
Published on: 23 Nov 2021 3:59 AM GMT
AK 203 Rifle Deal: यूपी के अमेठी में बनेंगी एके-203 राइफल, राष्ट्रपति पुतिन के भारत दौरे से पहले रक्षा मंत्रालय करेगा बड़ी बैठक
X

AK 203 Rifle Deal: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) के दौरे से पहले रक्षा मंत्रालय (Defense Ministry) एके-203 सौदे (AK 203 Rifle Deal) पर उच्च स्तरीय बैठक करेगा। खबर है कि राष्ट्रपति पुतिन के भारत दौरे के दौरान इस डील पर मुहर लग सकती है।

दरअसल, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) 5 दिसंबर को भारत दौरे (vladimir putin india visit) पर आने वाले हैं। पुतिन के दौरे से पहले भारतीय रक्षा मंत्रालय 5000 करोड़ की एके-203 असॉल्ट राइफल डील (AK 203 Assault Rifles Deal) पर अहम बैठक कर सकती है। यह बैठक यूपी के अमेठी में होने वाले 7.5 लाख एके-203 असॉल्ट राइफल के निर्माण को लेकर होगी।

बताया जा रहा है कि स्पेशल डिफेंस एक्विजिशन काउंसिल की इस बैठक (Defense Acquisition Council meeting) में डील को लेकर चर्चा की जा सकती है। मालूम हो कि रूस और भारत कुल वर्षों के लिए एके-203 सौदे को लेकर सहमति जताई थी। इस सहमति के बाद अब सबसे बड़ा मुद्दा है- टेक्नोलॉजी ट्रांसफर (technology transfer)।

खबर है कि एके-203 असॉल्ट राइफल डील, जिस पर पुतिन के भारत दौरान हस्ताक्षर हो सकता है, की बैठक मंगलवार को हो सकती है। टेक्नोलॉजी ट्रांसफर का काम धीरे-धीरे होने के कारण भारतीय सेना के द्वारा प्राप्त की जाने वाली 7.5 लाख राइफलों में से पहले 70000 रूसी निर्मित उपकरण शामिल होंगे। जब उत्पादन की प्रक्रिया शुरू होने के तीन साल बाद इन्हें सेना को सौंप दिया जाएगा।


बता दें कि 2019 में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने इंडो-रूस ऑर्डिनेंस फैक्ट्री (Indo-Russia Ordnance Factory) का उद्घाटन किया था। इस दौरान एके-203 के निर्माण कार्य शुरू करने की भी बात कही गई थी।

बताते चले कि अमेठी के कोरवा में इंडो-रशियन प्राइवेट लिमिटेड (IRPL) के संयुक्त उद्यम द्वारा निर्मित की जाएंगी। एके-203 विश्व का सबसे मशहूर असॉल्ट राइफल एके-47 का लेटेस्ट वर्जन है। ये अपनी एक्यूरेसी के लिए फेमस एके-203 कंवर्टेबल राइफल (AK-203 Convertible Rifle) है। इसका इस्तेमाल सेमी ऑटोमेटिक के लिए किया जा सकता है।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story