×

भूकंप से थर्राया अंडमान-निकोबार: झटकों से सहमे लोग, इतनी रही तीव्रता

Andaman Nicobar Mein Bhukamp: अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह की राजधानी पोर्ट ब्लेयर (Portblair) में बुधवार सुबह सुबह तेज भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 29 Dec 2021 2:25 AM GMT
Earthquake In Tonga: भूकंप के झटकों से सहमा टोंगा, रिक्टर स्केल पर 6.2 रही तीव्रता
X

भूकंप (डिजाइन फोटो- न्यूजट्रैक) 

Andaman Nicobar Mein Bhukamp: अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह (Andaman and Nicobar) की राजधानी पोर्ट ब्लेयर (Portblair) में बुधवार सुबह सुबह तेज भूकंप के झटके (Bhukamp Ke Jhatake) महसूस किए गए हैं। साल खत्म होने से पहले अंडमान और निकोबार भूकंप (Earthquake) से थर्रा गया। जिसके बाद लोग डर के चलते अपने अपने घरों से बाहर निकल आए। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (National Center for Seismology) ने इसकी जानकारी दी है। जिसके मुताबिक भूकंप के झटके सुबह करीब 5:30 बजे महसूस किए गए। इस दौरान भूकंप की तीव्रता (Bhukamp Ki Tivrata) रिक्टर स्केल पर 4.3 मापी गई है।

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (National Center for Seismology) ने ट्वीट करते हुए बताया कि अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह की राजधानी पोर्ट ब्लेयर में सुबह साढ़े पांच बजे भूकंप आया था। जिसका केंद्र द्वीप से 165 किमी दक्षिण पूर्व में था।

भूकंप की तीव्रता (Bhukamp Ki Tivrata)

2.0 से कम तीव्रता वाले भूकंप को माइक्रो कैटेगरी में रखा गया है।

2.0 से 2.9 तीव्रता वाले भूकंप माइनर कैटेगरी में आते हैं।

3.0 से 3.9 तीव्रता वाले भूकंप वेरी लाइट कैटेगरी के होते हैं।

4.0 से 4.9 तीव्रता वाले भूकंप लाइट कैटेगरी में रखे गए हैं। (इन्हें महसूस तो किया जाता है, लेकिन शायद कोई नुकसान नहीं होता)

कैसे आता है भूकंप (Bhukamp Kaise Aata Hai)?

धरती के अंदर सात प्लेट्स होती हैं, जो लगातार घूमती रहती हैं। अगर ये प्लेटें अचानक आपस में टकरा जाती है तो भूकंप आता है। इसे ऐसे समझें, प्लेटें आपस में टकराने के बाद एक फॉल्ट लाइन जोन बनता है, जिसके बाद सतह के कोने मुड़ जाते हैं। ऐसा होने पर दबाव बनता है और प्लेट्स टूटने लगती हैं। इन्हीं प्लेट्स के टूटने की वजह से अंदर की जो एनर्जी होती है वो बाहर आने का रास्ता खोजती है, जिस वजह से धरती हिलती है और जिसे भूकंप कहा जाता है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story