×

Bank Holidays in April: अप्रैल में 15 दिन बैंकों में नहीं होगा कोई काम-काज, देखें छुट्टियों की लिस्ट

Bank Holidays in April 2022: आने वाले महीने अप्रैल में नवरात्रि, गुड़ी पाड़वा, अम्बेडकर जयंती और बैसाखी जैसे त्यौहारों के चलते कुल 15 दिन बैंक बंद (Bank band) रहेंगे।

Vidushi Mishra
Written By Vidushi Mishra
Published on: 1 April 2022 4:48 AM GMT (Updated on: 1 April 2022 4:50 AM GMT)
Bank
X

बैंक (फोटो-सोशल मीडिया)

Bank Holidays in April 2022: अप्रैल का महीना शुरू होने वाला है। इस साल के नए फाइनेंशियल ईयर की शुरूआत भी 1 अप्रैल से होने जा रही है। ऐसे में एक तरफ जहां वित्तीय कार्यभार बढ़ेगा, वहीं दूसरी तरफ इसी महीने बैंक में छुट्टियों की भरमार है। सबसे पहले तो अप्रैल के पहले दिन यानी फाइनेंशियल ईयर के पहले दिन ही बैंकों में पब्लिक डीलिंग नहीं होती है। वहीं 30 दिन के महीने में 15 दिन बैंक बंद रहेंगे। तो अगर आपको बहुत ही जरूरी काम है, बैंक की छुट्टियों की ये लिस्ट ध्यान से देख लीजे।

आने वाले महीने अप्रैल में नवरात्रि, गुड़ी पाड़वा, अम्बेडकर जयंती और बैसाखी जैसे त्यौहारों के चलते कुल 15 दिन बैंक बंद (Bank band) रहेंगे। ऐसे में इस महीने ही हिंदू कैलेंडर के मुताबिक, शुभ लगने यानी शादी-विवाह की लगनें भी हैं। तो इस दौरान बैंक से जुड़े सभी कामों को ध्यान में रखते हुए पहले ही प्लान बना लीजे। आरबीआई ने अप्रैल माह के लिए बैंक की छुट्टियों की लिस्ट जारी कर दी है।

ये रही छुट्टियों की लिस्ट

1 अप्रैल, 2022 (शुक्रवार): महीने के पहले दिन यानी अप्रैल माह के फाइनेंशियल ईयर के पहले दिन ज्यादातर जोन में बैंकों में क्लोजिंग की वजह से कामकाज नहीं होगा।

2 अप्रैल, 2022 (शनिवार): नवरात्रि का पहला दिन, गुड़ी पाड़वा, उगाडी फेस्टिवल, तेलुगू नववर्ष, सजिबू नोंगमपांबा (चैरोबा) के उपलक्ष्य पर बेलापुर, बेंगलुरु, चेन्नई, हैदराबाद, इंफाल, जम्मू, मुंबई, नागपुर, पणजी और श्रीनगर जोन में बैंकों में काम पूरी तरह से बंद रहेगा।

3 अप्रैल (रविवार): साप्ताहिक अवकाश

4 अप्रैल (सोमवार): रांची में सरहुल के मौके पर बैंक बंद

5 अप्रैल (मंगलवार): हैदराबाद में बाबू जगजीवन राम की जयंती पर बैंक बंद

9 अप्रैल (शनिवार): महीने का दूसरा शनिवार

10 अप्रैल (रविवार): साप्ताहिक अवकाश

14 अप्रैल (गुरुवार): डॉ बाबासाहेब अंबेडकर जयंती/महावीर जयंती/बैशाखी/तमिल नववर्ष/चैरोबा, बिजू फेस्टिवल/बोहार बिहू के अवसर पर बैंक बंद। सिवाय शिलांग और शिमला में ।

15 अप्रैल (शुक्रवार): पूरे देश में गुड फ्राइडे/बंगाली नववर्ष/हिमाचल दिवस/विशू/बोहाग बिहू पर्व पर बैंक बंद। सिवाए जयपुर, जम्मू और श्रीनगर में।

16 अप्रैल (शनिवार): गुवाहाटी में बोहाग बिहू से बैंक बंद

17 अप्रैल (रविवार): साप्ताहिक अवकाश

21 अप्रैल (गुरुवार): अगरतला में गड़िया पूजा के अवसर पर बैंक बंद

23 अप्रैल (शनिवार): महीने का चौथा शनिवार

24 अप्रैल (रविवार): साप्ताहिक अवकाश

29 अप्रैल (शुक्रवार): जम्मू, श्रीनगर में शब-ई-कद्र/जुमात-उल-विदा के मौके पर बैंक बंद


Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story