×

Bank Holidays: आज से 5 दिन तक नहीं खुलेंगे बैंक, जानिए आपके शहर में कब तक बंद रहेगा

Bank Holidays: त्योहारों की वजह से आज यानी बुधवार से रविवार तक बैंक बंद (Bank Band) रहने वाले हैं। जिसकी जानकारी RBI ने पहले ही दे दी थी।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 3 Nov 2021 5:08 AM GMT
Bank Holidays: आज से 5 दिन तक नहीं खुलेंगे बैंक, जानिए आपके शहर में कब तक बंद रहेगा
X

बैंक हॉलिडे (फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Bank Holidays: देश में फेस्टिव सीजन (Festive Season) जारी है। आज छोटी दिवाली है तो वहीं कल दिवाली (Diwali) और फिर गोवर्धन पूजा (Govardhan Puja), भाई दूज (Bhai Dooj) जैसे कई त्योहार पड़ने वाले हैं। ऐसे में अगर आप बैंक की शाखा (Bank Ki Shakha) से जाकर पैसे निकलवाने की सोच रहे हैं या फिर बैंक से संबंधित आपको कोई अन्य काम है तो बता दें कि आपको अगले 5 दिनों तक इन कामों को टालना पड़ेगा। क्योंकि त्योहारों की वजह से आज यानी बुधवार से रविवार तक बैंक बंद (Bank Band) रहने वाले हैं।

आपको बता दें कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank of India- RBI) की ओर से हर महीने की बैकों के हॉलिडे की लिस्ट (Bank Holidays List) जारी की जाती है। जिसमें बैंकों में छुट्टी (Bankon Mein Chutti) कब कब रहने वाली है, इस बारे में जानकारी दी जाती है। ऐसा इसलिए किया जाता है ताकि बैंक ग्राहकों को बैंक हॉलिडे के बारे में पहले से ही पता हो और वो उसी के अनुसार बैंक का काम (Bank Ka Kam) निपटा लें।

हालांकि आने वाले त्योहारों के मौके पर सभी राज्यों और शहरों में बैंक बंद नहीं रहेंगे। साथ ही इस दौरान आपको ऑनलाइन बैंकिंग की सुविधा मिलती रहेगी। तो चलिए जान लेते हैं कि बैंक की छुट्टी कब तक है (Bank Ki Chutti Kab Tak Hai) और कब बैंक (Bank Kab Khulenge) खुलेंगे। ताकि आप छुट्टी वाले दिन बैंक जाकर अपना समय न बर्बाद करें।

बैंक की छुट्टी कब है (Bank Ki Chutti Kab Hai)

बैंक की छुट्टी क्यों है (Bank Ki Chutti Kyun Hai)

बैंक की छुट्टी कहां है (Bank Ki Chutti Kahan Hai)

3 नवंबर

नरक चतुर्दशी

बेंगलुरू

4 नवंबर

दीपावली और काली पूजा

अहमदाबाद, बेंगलुरू, हैदाराबाद, भोपाल, जयपुर, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, चेन्नई, देहरादून, गंगटोक, अगरतला, गुवाहाटी, कोच्चि, मुंबई, नागपुर, लखनऊ, कानपुर समेत कई रीजन में बंद

5 नवंबर

गोवर्धन पूजा

अहमदाबाद, बेलापुर, बेंगलुरू, गंगटोक, देहरादून

6 नवंबर

भाई दूज

गंगटोक, इम्फाल, लखनऊ, कानपुर

7 नवंबर

रविवार

सभी रीजन में बंद रहेंगे बैंक

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story