×

बिपिन रावत के 7 मिनट: कैसे 13 लोगों के लिए काल बना हेलीकॉप्टर क्रैश, आइए जानें पूरा घटनाक्रम

Bipin Rawat Helicopter Crash : एक बेहद ही भयावह Mi-17 V5 हेलीकॉप्टर के दुर्घटनाग्रस्त होने के चलते देश के पहले सीडीएस जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी मधुलिका रावत समेत कुल 13 लोगों की मृत्यु हो गयी है

Rajat Verma
Report Rajat VermaPublished By Vidushi Mishra
Published on: 9 Dec 2021 9:43 AM GMT (Updated on: 10 Dec 2021 2:44 AM GMT)
bipin rawat
X

बिपिन रावत (फोटो-सोशल मीडिया)

Bipin Rawat Helicopter Crash : बुधवार को तमिलनाडु में कोयम्बटूर के समीप एक बेहद ही भयावह Mi-17 V5 हेलीकॉप्टर के दुर्घटनाग्रस्त (Bipin Rawat Helicopter Crash) होने के चलते देश के पहले सीडीएस (Chief of Defence Staff) जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी मधुलिका रावत समेत कुल 13 लोगों की मृत्यु हो गयी है वहीं एक अन्य कैप्टन वरुण सिंह सैन्य अस्पताल के आईसीयू में ज़िंदगी की जंग लड़ रहे हैं। घटना के बाद जनरल बिपिन रावत को अस्पताल ले जाया गया था लेकिन बाद में सेना द्वारा उनकी मृत्यु की आधिकारिक पुष्टि की गई।

इस घटना के चलते पूरे देश में शोक की लहर दौड़ गयी है। जनरल बिपिन रावत को याद करते हुए देश और दुनिया भर के लोग दिवंगत आत्मा की शांति के लिए दुआएं कर रहे हैं। आज देश की संसद समेत तमाम राजकीय संस्थानों में हेलीकॉप्टर क्रैश में मृत लोगों को याद करते हुए शोक व्यक्त किया तथा उनकी आत्मा की शांति के लिए दुआएँ भी मांगी।

क्या है 7 मिनट का खेल जो बना कुल 13 लोगों के जीवन का काल, जानें पूरा घटना क्रम
Bipin Rawat Helicopter Crash 7 Min Life End

दरअसल सीडीएस बिपिन रावत समेत कुल 14 लोगों को ले जा रहा सैन्य हेलीकॉप्टर (indian army helicopter) को बुधवार 12:15 पर तमिलनाडु के वेलिंग्टन में उतरना था लेकिन निर्धारित समय से महज 7 मिनट पहले ही यानी 12:08 पर सुलूर स्तिथ एयर ट्रैफिक कंट्रोल से हेलीकॉप्टर (indian army helicopter) का सिग्नल टूट गया, जिसके चलते ही यह भयावह दुर्घटना हो गयी।

सकारात्मक पक्ष को ओर नज़र डालें तो अब सिर्फ यही कहा जा सकता है कि काश 7 मिनट तक हेलीकॉप्टर बिना किसी समस्या के और उड़ पाता तो शायद आज सभी लोग सुरक्षित और जीवित होते।

फोटो- सोशल मीडिया

घटनाक्रम-

1. बुधवार को जनरल विपिन बिपिन रावत सैन्य हेलीकाप्टर Mi-17 V5 द्वारा अपने एक दौरे के लिए तमिलनाडु के वेलिंग्टन जा रहे थे। उनके साथ उनकी पत्नी पत्नी मधुलिका रावत और 12 अन्य लोग हेलीकॉप्टर में सवार थे।

2. वायु सेना के Mi-17 V5 हेलिकॉप्टर ने बुधवार सुबह 11:48 AM पर सुलूर एयर बेस से अपनी उड़ान भरी तथा इसे 12:15 बजे वेलिंग्टन लैंड करना था।

3. वेलिंग्टन लैंड करने के महज़ 7 मिनट पहले ही सुलूर एयर बेस के एयर ट्रैफिक कंट्रोल ने 12:08 बजे अपना संपर्क खो दिया।

4. संपर्क खोने के चलते हेलीकाप्टर हुआ क्रैश।

5. हेलीकॉप्टर में सवार कुल 14 लोगों में से 13 लोगों की मौत की पुष्टि हो चुकी है, जिसमें मृत लोगों में जनरल बिपिन रावत और मधुलिका रावत हैं शामिल।

6. एक अन्य कैप्टन वरुण सिंह बुरी तरह से घायल होने के बाद सैन्य अस्पताल में ज़िंदगी की जंग लड़ रहे हैं।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story