×

ढाई साल बाद आज से शुरू होगी इस विमान की सेवा, स्पाइसजेट के मालिक और ज्योतिरादित्य सिंधिया भरेंगे पहली उड़ान

Boeing 737 Max: बोइंग मैक्स विमानों को एविएशन सेक्टर के रेग्युलेटर नागर विमानन महानिदेशालय (DGCA) ने ढाई सालों से बैन कर दिया था।

Network
Newstrack NetworkPublished By Ragini Sinha
Published on: 23 Nov 2021 4:33 AM GMT
Boeing 737 Max  flying today
X

ढाई साल बाद आज से शुरू होगी इस विमान की सेवा। (social media)

Boeing 737 Max: केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने ढाई साल बाद बोइंग मैक्स विमान ( Boeing 737 Max )को फिर से उड़ान भरने की इजाजत दी है। बोइंग मैक्स विमान (Boeing 737 Max) विमान आज पहली उड़ान भरेगा। वहीं, स्पाइसजेट (spicejet) के मालिक और नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ( Jyotiraditya Scindia ) के साथ अपनी पहली उड़ान भरेगा। बोइंग मैक्स विमानों को एविएशन सेक्टर के रेग्युलेटर नागर विमानन महानिदेशालय (DGCA) ने पिछले ढाई सालों से ग्रांउडेड कर दिया गया था। बता दें कि 26 अगस्त 2021 को कंपनी के इन विमानों को फिर से पैसेंजर फ्लाइट के तौर पर उड़ान भरने की मंजूरी दी गई थी।


पायलट को खास ट्रेनिंग

बोईग 737 मैक्स कंपनी का दावा है कि उनका विमान तकनीकी तौर पर काफी डेवलप है। इसके लिए पायलट को खास ट्रेनिंग दी गई थी। उड़ान ट्रायल (udaan trial) के दौरान पायलट ने जिस तकनीकी खामियों का जिक्र, उसे दूर कर लिया गया है। राकेश झुनझुनवाला (Rakesh Jhunjhunwala) के समर्थन वाली विमानन कंपनी आकासा एयर (aakasa air) भी 72 बोइंग 737 विमान खरीदने की घोषणा कर चुकी है. आकाश एयर (aakasa air) और बोइंग (Boing) ने कहा था की आकाश एयर (aakasa air) के ऑर्डर में 737 मैक्स परिवार के दो संस्करण शामिल हैं, जिसमें 737-8 और उच्च क्षमता वाला 737-8-200 शामिल है।

भारत में उड़ान पर क्यों लगी थी पाबंदी

बता दें कि डीजीसीए (DGCA) ने 2019 को बोइंग मैक्स 737 (Boeing 737 Max) के भारत में उड़ान पर पाबदीं लगा दी थी। इसकी वजह यह थी कि 10 मार्च 2019 को इथोपिया एयरलाइंस ( Ethiopian Airlines) का बोइंग 737 मैक्स अदीस अबाबा के पास दुर्घनाग्रस्त हो गया था। हादसे में मरने वालों में चार भारतीय भी शामिल थे। इसके बाद बोइंग 737 मैक्स (Boeing 737 Max Flight) में कई तरह की तकनीकी खराबी की खबर समय-समय पर आ रही थी।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story