×

Budget 2022: आर्थिक गतिविधियों को बूस्ट करने पर जोर, कार्पोरेट टैक्स में कमी

Budget 2022: कॉरपोरेट टैक्स की सीमा भी बढ़ाकर 10 करोड़ रुपए कर दी गयी है। सरकार के इस कदम से कॉर्पोरेट सेक्टर की एक बड़ी मांग कुछ हद तक पूरी हो गयी है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani LalPublished By Vidushi Mishra
Published on: 1 Feb 2022 7:36 AM GMT
corporate tax
X

कार्पोरेट टैक्स (फोटो-सोशल मीडिया)

Budget 2022: बजट 2022-23 में भारत में आर्थिक गतिविधियों को बूस्ट करने पर काफी जोर दिया गया है और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इसके बारे में कई घोषणाएं कीं हैं। कॉर्पोरेट टैक्स 18 फीसदी से घटा कर 15 फीसदी कर दिया गया है। यही नहीं, इस पर लगने वाला सरचार्ज भी कम किया गया है। ये सरचार्ज पहले 12 फीसदी था और अब ये 7 फीसदी होगा।

कॉरपोरेट टैक्स की सीमा भी बढ़ाकर 10 करोड़ रुपए कर दी गयी है। सरकार के इस कदम से कॉर्पोरेट सेक्टर की एक बड़ी मांग कुछ हद तक पूरी हो गयी है। सरकार का इरादा देश में आर्थिक गतिविधियों में तेजी लाने का है और इसके लिए कॉर्पोरेट सेक्टर का महत्वपूर्ण योगदान होना जरूरी है।

इलेक्ट्रॉनिक्स चीजों के निर्माण और उत्पादन के किये ड्यूटी में छूट दी जायेगी। इन चीजों में पहनने योग्य और सुनने योग्य उपकरण, मोबाइल फोन के पुर्जे आदि शामिल हैं। देश को इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण हब बनाने के लिए और भी सुविधाएँ दी जायेंगी।

- सरकार स्पेशल इकनोमिक जोन एक्ट की जगह एक नया विधेयक लायेगी जिसमें उद्यम विकास पर पूरा जोर रहेगा। नए प्रावधान में मौजूदा इंडस्ट्रियल एन्क्लेव भी आएंगे और फोकस इस बात पर रहेगा कि एक्सपोर्ट बढ़ने में प्रतिस्पर्धा का सहारा लिया जाए।

- आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए 75 जिलों में कमर्शियल बैंकों द्वारा 75 डिजिटल बैंकिंग सेंटर खोले जायेंगे। इसके अलावा डेढ़ लाख पोस्ट आफिस वित्तीय समावेशन के लिए पूरी तरह कोर बैंकिंग सिस्टम में शामिल हो जायेंगे।

- सरकार 80 लाख सस्ते मकान बनायेगी और इसके जरिये रियल एस्टेट और विनिर्माण सेक्टर को बढ़ावा मिलेगा। सरकार आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर को बनाने में बड़े पैमाने पर निवेश करेगी। शहरी क्षेत्र के डेवेलपमेंट के लिए 250 करोड़ से शुरुआत की जायेगी।

- स्टार्टअप्स के लिए मौजूद टैक्स बेनिफिट अब एक साल के लिए और बढ़ा दिए गए हैं।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story