×

Budget Session 2022: संसद के बजट सत्र की शुरुआत आज से, जानें कौन से मुद्दे उठाएगा विपक्ष

Budget Session 2022: आज सोमवार 31 जनवरी 2022 से सांसद के बजट सत्र की शुरुआत होने जा रही है।

Rajat Verma
Report Rajat VermaPublished By Vidushi Mishra
Published on: 31 Jan 2022 4:21 AM GMT
budget session 2022
X

बजट सत्र 2022 (फोटो-सोशल मीडिया)

 

Budget Session 2022: सोमवार 31 जनवरी 2022 से सांसद के बजट सत्र की शुरुआत होने जा रही है। इस बजट सत्र की शुरुआत राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा राज्यसभा और लोकसभा (दोनों सदनों) की संयुक्त संबोधन से शुरू होगा। इस दौरान बजट सत्र में होने वाली चर्चाओं और विभिन्न मुद्दों पर बातचीत को लेकर विपक्ष पूर्ण रूप से तैयार है।

इसी के साथ बीते समय में कई ऐसे मुद्दे भी हैं जिनके जवाबों को लेकर विपक्ष सदन में हंगामा कर सकती है।

पेगासस स्पाईवेयर सॉफ्टवेयर बड़ा मुद्दा

वर्तमान में सबसे बड़ा मुद्दा पेगासस स्पाईवेयर सॉफ्टवेयर (pegasus spyware software) को लेकर उठ रहा है। न्यूयॉर्क टाइम्स द्वारा प्रदर्शित रिपोर्ट के बाद से विपक्ष ने सरकार का घेराव शुरू कर दिया है। दरअसल न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट ने दावा किया है कि भारत सरकार ने इजराइल से पेगासस सॉफ्टवेयर एक रक्षा डील के अंतर्गत खरीदा है, जबकि पूर्व में इन सवालों को बेबुनियाद बताते हुए सत्ता पक्ष ने सभी आरोपों को निराधार बताया। अब सोमवार से शुरू हो रहे इस बजट सत्र में विपक्ष आवश्यक रूप से पेगासस के मुद्दे को उठाएगा और इसे लेकर संसद में हंगामे के पूर्ण आसार उत्पन्न हो रहे हैं।

पेगासस स्पाईवेयर सॉफ्टवेयर के अतिरिक्त पूर्वी लद्दाख में चीनी घुसपैठियों के घुसने के मामले पर भी विपक्ष हंगामा खड़ा कर सकती है। वहीं इन सबके अतिरिक्त बेरोज़गारी, महंगाई, आदि जैसे भी अन्य मुद्दे हैं जिनपर संसद के प्रत्येक सत्र की तरह ही बजट सत्र में सवाल-जवाब किए जाएंगे।

बजट सत्र के दौरान 1 फरवरी को लोकसभा में देश का आम बजट वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) द्वारा पेश किया जाएगा। इस आम बजट की घोषणा के दौरान भी कई ऐसी अहम बातें हो सकती हैं जिसपर विपक्ष त्वरित हंगामा खड़ा कर सकता है।

आपको बता दें संसद का बजट सत्र दो चरणों में आयोजित होगा। इसका पहला चरण 31 जनवरी से शुरू होकर 11 फरवरी तक चलेगा तथा बजट सत्र का दूसरा चरण 14 मार्च से 8 अप्रैल तक चलेगा।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story