×

Corona Virus : जर्नल द लैंसेट का दावा 'कोरोना से उबरने के बाद हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा 3 गुना ज्यादा'

Corona Virus:लैंसेट के अध्यन में दावा किया है कोरोना से उबरने के बाद दिल का दौरा और स्ट्रोक का खतरा 3 गुना बढ़ जाता है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shraddha
Published on: 4 Aug 2021 2:43 AM GMT
कोरोना से उबरने के बाद हार्ट अटैक, स्ट्रोक का खतरा ज्यादा
X

 कोरोना से उबरने के बाद हार्ट अटैक, स्ट्रोक का खतरा ज्यादा(कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)

Corona Virus : देश में कोरोना का कहर अभी भी बरकरार है। कोरोना महामारी (Corona Pandemic) से कई और बीमारियां भी तेजी से दस्तक दे रही है। मेडिकल जर्नल द लैंसेट (Medical Journal The Lancet) के अध्यन में दावा किया गया है कि कोरोना महामारी से उबरने के बाद 2 हफ्तों में दिल का दौरा और स्ट्रोक का खतरा तीन गुना बढ़ जाता है। आइए जानते हैं इन दावों के बारे में।

आपको बता दें कि जर्नल द लैंसेट ने इस दावे में बताया है कि स्वीडन (Sweden) में पिछले साल एक फरवरी से 14 सितम्बर 2020 के बीच कोरोना से उबरने के बाद लोगों में दिल का दौरा पड़ने का खतरा बढ़ गया है। स्वीडन में यह रिसर्च की गयी है कि 86,742 कोरोना मरीजों और 3,48,481 आम लोगों में हार्ट अटैक पड़ने का खतरा तुलनात्मक अध्यन के आधार पर रिसर्च किया गया है।

कोरोना से उबरने के बाद हार्ट अटैक का खतरा(कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)


स्वीडन में स्टडी रिपोर्ट के सहयोगी लेखक ओस्वाल्डो फोन्सेका रोड्रिगेज (Osvaldo Fonseca Rodriguez) का कहना है कि कोरोना महामारी से उबरने के बाद शुरुआती दो हफ्तों में हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा तीन गुना बढ़ जाता है। शोध में बताया गया कि कोरोना मरीज में हार्ट की समस्या एक जटिल समस्या के रूप में माना गया है। कोरोना का टीकाकरण सभी के जरुरी बताया गया है बुजुर्गों के लिए ज्यादा फायदेमंद है जिनको हार्ट की समस्या महसूस होती है।


देशभर में कोरोना (Corona) का खतरा अभी भी बरकरार है। कई शोधकर्ता इस बात की जानकारी देते हैं कि कोरोना महामारी में संक्रमित मरीजों का शरीर काफी कमजोर ह जाता है जिससे कई बीमारियां होना संभव है। कोरोना का टीकाकरण (Vaccination) होना शरीर की इम्युनिटी को बरकरार रखता है। स्वीडन में कोरोना को लेकर कई शोध हुए हैं जानकारी मिली है कि कोरोना मरीज इस महामारी से उबरने के बाद हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा तीन गुना बढ़ जाता है।

Shraddha

Shraddha

Next Story