×

Delhi Poor Air Quality: आज से दोबारा बिगड़ने लगी है दिल्ली की वायु गुणवत्ता

Delhi Poor Air Quality: बुधवार सुबह 7 बजे की दर्ज हुई रिकॉर्डिंग में साफ तौर पर देखा जा सकता है कि दिल्ली शहर में औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (Air Quality index - AQI) 167 था जिसे मध्यम क्षेत्र में वर्गीकृत किया गया था।

Rajat Verma
Report Rajat VermaPublished By Monika
Published on: 20 Oct 2021 7:14 AM GMT
Delhi poor air quality
X

दिल्ली की वायु गुणवत्ता (फोटो : सोशल मीडिया )

Delhi Poor Air Quality: दिल्ली में खराब वायु गुणवत्ता (Delhi poor air quality) और इससे बढ़ने वाली सांस संबंधी अन्य समस्याओं के चलते भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (Indian Meteorological Department - IMD) ने पूर्वानुमान लगाते हुए बताया है कि बीते कुछ दिनों में दिल्ली में स्वच्छ वायु से थोड़ी राहत मिलने के बाद बुधवार से पुनः दिल्ली की वायु गुणवत्ता के खराब होने की संभावना है बनी हुई है (Delhi me vayu pradushan) । बुधवार से दिल्ली की वायु गुणवत्ता में दोबारा से खराबी देखी जा सकती है।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (Central Pollution Control Board - CPCB) की बुधवार सुबह 7 बजे की दर्ज हुई रिकॉर्डिंग में साफ तौर पर देखा जा सकता है कि दिल्ली शहर में औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (Air Quality index - AQI) 167 था जिसे मध्यम क्षेत्र में वर्गीकृत किया गया था। जो कि मंगलवार को दर्ज की गई AQI संतोषजनक 69 की तुलना में बहुत ज़्यादा है।

मौसम वैज्ञानिकों ने बुधवार से दिल्ली में अनुमानित रूप से वायु गुणवत्ता के गिरने का कारण गिनाते हुए कहा है कि-"सोमवार को दिल्ली में हुई भारी और व्यापक बारिश के चलते हवा का पैटर्न फिर से उत्तर-पश्चिम में बदल गया है, जिसके चलते दिल्ली शहर में पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों से आग का धुआं आने की संभावना है जिसके कारणवश दिल्ली की वायु गुणवत्ता में भारी गिरावट दर्ज होने की संभावना है।"

दिल्ली में बारिश (सोशल मीडिया )

दिल्ली शहर का एक्यूआई गिरकर 46 हो गया था

सोमवार को हुई भारी बारिश (Delhi me bhari baarish) के चलते दिल्ली शहर का एक्यूआई गिरकर 46 हो गया था जो कि 2015 के बाद से अक्टूबर के महीने में दर्ज की गई दिल्ली की सबसे साफ हवा थी। लेकिन जिस बारिश की वजह से वायु गुणवत्ता में सुधार हुआ था, अब उसी बारिश के चलते वायु गुणवत्ता गिरने के भी आसार बन रहे हैं।

दिल्ली की हवा (फोटो : सोशल मीडिया )

दिल्ली में हवा की गुणवत्ता फिर से खराब होने की संभावना

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इस विषय पर जानकारी देते तथा आगे की समस्या से आगाह करते हुए बताया है कि बुधवार आज से दिल्ली में हवा की गुणवत्ता फिर से खराब होने की संभावना है। इसी सप्ताह तापमान में भी भारी गिरावट दर्ज की जा सकती है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story