×

सरकार का अहम फैसला, इन घरेलू उड़ान में नहीं मिलेगा खाना

पूरे देश में कोरोना की दूसरी लहर ने पांव पसार लिया है। हर रोज हजारों की संख्या में कोरोना संक्रमित पाए जा रहे हैं...

Shweta
published by Shweta
Published on: 12 April 2021 2:34 PM GMT (Updated on: 12 April 2021 2:37 PM GMT)
हवाई उड़ान
X

गोरखपुर से हवाई उड़ान ( सोशल मीडिया)

नई दिल्लीः पूरे देश में कोरोना की दूसरी लहर ने पांव पसार लिया है। हर रोज हजारों की संख्या में कोरोना संक्रमित पाए जा रहे हैं। कोरोना के बढ़ते हुए रफ्तार केंद्र सरकार के लिए चिंता का विषय बन गया है। इसे रोकने के लिए सरकार हरसंभव प्रयास कर रही है। सरकार ने आदेश दिया है कि उड़ान के दौरान हवाई यात्रियों को किसी प्रकार का खाना नहीं दिया जाएगा।

बता दें कि कोरोना की दूसरी लहर ने चारों तरफ हाहाकार मचा दिया है। प्रवासी मजदूर अपने घर लौटने पर मजबूर हो गए हैं। इस कड़ी में उड़ान को लेकर नागरिक विमान मंत्रालय की ओर से जारी विशेष सूचना में कहा गया है कि घरेलू उड़ान में कम अवधि के सफर में यात्रियों को खान नहीं दिया जाएगा।

मंत्रालय ने कहा है कि दो घटें से कम के उड़ान के दौरान खाना नहीं दिया जाएगा। जबकि 2 घंटे या इससे ज्‍यादा की उड़ान के दौरान ही एयरलाइंस यात्रियों को खानपान की सुविधा उपलब्‍ध करा सकती हैं। गौरतलब है कि नागरिक विमानन मंत्रालय ने पिछले साल कोरोना वायरस की पहली लहर के समय इस तरह का अहम फैसला लिया था।

कोरोना के कारण हवाई यात्रियों की संख्या में कमीः

कोरोना के बढ़ते हुए मामले को देखकर लोगों के मन में डर पैदा हो गया है। यही कारण है कि लोग कही भी जाने से कतरा रहे हैं। पिछले दो सप्ताह में हवाई यात्रियों की संख्या में भारी गिरावट आई है। इसके बाद भी मंत्रालय ने लोगों को कोरोना वायरस से बचाने के लिए हवाई यात्रा के दौरान खाना नहीं देने का फैसला किया है।

ऐसे परोसा जाएगा खानाः

मंत्रालय ने कहा है कि जिन उड़ानों की अवधि दो घंटे से अधिक है। वहां खाना स्टैगर्ड या चरणबद्ध तरीके से ही दिया जाएगा। खाना प्री-पैक्ड होगा और डिस्पोजेबल प्लेट व कटलरी के साथ परोसा जाएगा। चाय, कॉफी और पेय जल भी डिस्पोजेबल बोतल, या कैन में दिए जाएगा।

खाने पीने के नियम बदले गएः

आपको बता दें कि कोरोना के कारण विमानन मंत्रालय ने कहा कि हवाई जहाज में खाने पीने के नियम बदले गए हैं। यह नए नियम 15 अप्रैल से लागू होगा' गौरतलब है कि रविवार को पूरे देश में कोरोना के 1.70 लाख से ज्यादा नए मामले दर्ज किए गए, जो पिछले साल का रिकार्ड तोड़ दिया।

Shweta

Shweta

Next Story