×

मालामाल बना देंगे सिक्के: जानिए भारतीय बाजार में इनकी कीमत, जानें कैसे बेचें इन सिक्कों को

ndian old coin bazaar: ₹2 का सिक्का लाखों की कीमत पर बेंचने के लिए उस सिक्के का आरबीआई द्वारा 1994, 1995, 1997 या 2000 में प्रचलन में लाया जाना आवश्यक है।

Rajat Verma
Report Rajat VermaPublished By Divyanshu Rao
Published on: 12 Nov 2021 2:38 PM GMT
Indian Coin
X

भारतीय दो रुपय का सिक्का (फोटो:सोशल मीडिया)

Indian Old Coin Bazaar: पुराने और दुर्लभ सिक्कों को अपने पास संभालकर रखने वाले उन सिक्कों बेचकर एक झटके में ढेर सारा पैसा कमा सकते हैं। पुराने सिक्के वर्तमान में ऑनलाइन बाजार में असाधारण कीमतों पर बिक रहे हैं। इसी के मद्देनज़र 2 रुपये का एक विशेष सिक्का ₹5 लाख से अधिक की कीमत पर बेंचा जा रहा है। यदि आपके पास ऐसा कोई सिक्का है तो आप बिना किसी अतिरिक्त मेहनत के अपने सिक्के को ऑनलाइन बाजार में पोस्ट करके लाखों रुपए कमा सकते हैं।

₹2 का सिक्का लाखों की कीमत पर बेंचने के लिए उस सिक्के का आरबीआई द्वारा 1994, 1995, 1997 या 2000 में प्रचलन में लाया जाना आवश्यक है। उपर्युक्त वर्ष में चलन में आए ₹2 के सिक्कों की ऑनलाइन बाज़ार में मांग बहुत बढ़ गयी है। ऐसे विशेष सिक्कों को कलेक्ट करने के शौकीन लोग फिलहाल लाखों रुपये देने को तैयार हैं।

करोड़पति बना सकता है आपको ₹1 का ये सिक्का

आप घर बैठे ही करोड़ों रुपये तक कमा सकते हैं। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि पुरानी वस्तुएं एंटीक श्रेणी में आ जाती हैं और इसके चलते इन वस्तुओं की राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय बाजार में महंगी कीमत मिलती है, ठीक ऐसा ही आजकल पुराने सिक्कों के साथ चल रहा है। भले ही वह सिक्का चलन से बाहर ही क्यों ना हो, सिक्का जितना पुराना उसकी कीमत उतनी ही ज़्यादा।

इस क्रम में 1885 में ब्रिटिश शासन में निर्मित और चलन में लाया गया ₹1 का सिक्का खास है तथा वर्तमान में अमूल्य श्रेणी में अंकित है। अगर आपके पास यह सिक्का है तो आप इसे नीलामी के ज़रिए करोड़ों में बेंच सकते हैं।

50 पैसे का सिक्के से आप बन जाएंगे लखपति, बस करें ये काम

अगर आपके पास पुराना 50 पैसे का सिक्का है तो आपको बदले में 1 लाख रुपये मिल सकते हैं। आपको बस इस सिक्के को ऑनलाइन बेचना है। गौरतलब है कि भारत सरकार ने 2011 में सरकार ने 50 पैसे के सिक्कों का उत्पादन बंद करने का भी फैसला किया लिया था।

भारतीय सिक्कों की तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया)

जानें कैसे बेचें इन सिक्कों को ऑनलाइन बाज़ार में

ऐसे पुराने सिक्के को बेचने के लिए आपको केवल ऑनलाइन क्लासीफाइड प्लेटफार्म पर सिक्के को सूचीबद्ध करना अवश्यक होगा।

इसके पश्चात आपको अपने पास उपलब्ध सिक्के के लिए एक सूची बनाने के साथ ही सिक्के की फोटो के साथ आपको सिक्के के सभी विवरण साझा करने होंगे।

तत्पश्चात वेबसाइट पर सिक्के की लिस्टिंग बनने के बाद इच्छुक खरीदार आपसे संपर्क कर सकते हैं। सिक्के की लिस्टिंग के बाद आप अपने सिक्के की कीमत भी स्वयं निर्धारित कर सकते हैं।

ऑनलाइन बाज़ार में इच्छुक ग्राहक और सिक्के इकट्ठे करने के शौकीन लोग दुर्लभ सिक्कों को खरीदने के लिए भारी कीमत चुकाने को तैयार हैं।

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story