×

IGI Airport Delhi: दिल्ली एयरपोर्ट बना विश्व का दूसरा सबसे व्यस्त हवाई अड्डा, OAG की पुष्टि

IGI Airport Delhi: कोरोना महामारी के चलते अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों पर लगी रोक के हटने के बाद से यात्रियों की संख्या में भारी इजाफा देखने को मिला।

Rajat Verma
Written By Rajat VermaPublished By Monika
Published on: 2 May 2022 7:28 AM GMT
IGI Airport Delhi
X

इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (फोटो: सोशल मीडिया ) 

IGI Airport Delhi: दिल्ली स्थित इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे (Indira Gandhi International Delhi Airport) ने दुनिया के दूसरे सबसे व्यस्त हवाई अड्डे (world second busiest airport) का स्थान हासिल कर लिया है। OAG ने अप्रैल माह की जारी सूची के मुताबिक इस बात का आधिकारिक ऐलान किया है।

गौरतलब है कि कोरोना महामारी के चलते अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों पर लगी रोक के हटने के बाद से यात्रियों की संख्या में भारी इजाफा देखने को मिला। इसके चलते राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली स्थित इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर भारी व्यस्तता दर्ज होने के चलते IGI एयरपोर्ट ने दुनिया के दूसर सबसे व्यस्त एयरपोर्ट का पायदान हासिल कर लिया है।

हैरत वाली बात है कि जो एयरपोर्ट साल 2019 में शीर्ष 15 में भी शामिल नहीं था अब वह अचानक वैश्विक रूप से दूसरे पायदान पर आ गया है। दरअसल, कोरोना महामारी के चलते लगे लॉकडाउन हटने के बाद यात्रियों की संख्या में व्यापक इजाफा देखा गया, जिसके चलते ही यह परिणाम हासिल हुआ है।

मार्च की रिपोर्ट में हासिल हुआ था तीसरा स्थान

बीते अप्रैल में OAG द्वारा जारी की गई मार्च की रिपोर्ट में दिल्ली हवाई अड्डे ने दुनिया के सबसे व्यस्त हवाई अड्डे का तीसरा स्थान हासिल किया था, जो कि इस माह की सूची में दूसरे पायदान पर पहुंच गया है।

OGA ने अपनी वेबसाइट पर जारी की गई इस सूचना के बारे में बताते हुए लिखा कि-"दुनिया के सबसे व्यस्त हवाई अड्डों में रैंकिंग में फेरबदल हुआ है। अटलांटा एयरपोर्ट अभी भी पहले पायदान पर काबिज है, वहीं दूसरे पायदान के लिए दिल्ली एयरपोर्ट ने दुबई एयरपोर्ट को पीछे छोड़ते हुए अपना कब्जा जमा लिया है।"

यानी अब पहले दुनिया के सबसे व्यस्त एयरपोर्ट की सूची में पहले पायदान पर अटलांटा एयरपोर्ट, दूसरे पर दिल्ली एयरपोर्ट और तीसरे पर दुबई एयरपोर्ट काबिज़ है।

जानें क्या है OAG

OAG एक वैश्विक यात्रा डेटा प्रदाता कंपनी है, जो कि मुख्य रूप से यूनाइटेड किंगडम में स्थित है। OAG की स्थापना 1929 में हुई थी। OAG उड़ान सूचना डेटा का एक बड़ा नेटवर्क है, जिसके द्वारा सभी जानकारियां एकत्र की जाती हैं और इसके द्वारा हवाई उड़ानों का शेड्यूल, उड़ान स्थिति, कनेक्शन समय, आदि का डेटा रखा जाता है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story