×

Intelligence officers meet in Delhi: 40 देशों के खुफिया अधिकारियों की आतंक तथा सीमा सुरक्षा के मुद्दे पर दिल्ली में बैठक

Intelligence officers meet in Delhi: आतंकवाद, ड्रग तथा साइबर अटैक के खतरे को लेकर दुनिया के 40 देशों के खुफिया अधिकारी दिल्ली में RAW तथा NSCS के साथ एक अहम बैठक कर रहे हैं।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 25 April 2022 8:39 AM GMT
Ajit Doval
X

अजीत डोभाल (तस्वीर साभार : सोशल मीडिया))

Intelligence officers meet in Delhi: भारत अपने पड़ोसी मुल्कों की ओर से आतंकी गतिविधियों तथा घुसपैठ के मामलों से हमेशा घिरा रहता है। एक और भारतीय सीमा पर पाकिस्तान आए दिन अपने आतंकियों को भेज जम्मू कश्मीर समेत कई जगहों पर शांति व्यवस्था को भंग करने का प्रयास करता रहता है, तो वहीं दूसरी ओर पड़ोसी देश चीन सीमा पर हर दिन घुसपैठ की फिराक में रहता है। ऐसे ही कुछ बड़ी समस्याओं को लेकर आज राजधानी दिल्ली में कई देशों के खुफिया एजेंसियों के साथ राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल (Ajit Doval) की एक अहम बैठक होनी है।

40 देशों के अधिकारी होंगे शामिल

देश में बढ़ते सीमा पर घुसपैठ के खतरे को लेकर तथा मौजूदा वक्त में साइबर अटैक के खतरे को लेकर राजधानी दिल्ली में 40 देशों के खुफिया एजेंसियों के बड़े अधिकारियों का एक अहम बैठक होगा। बता दे दुनिया के 40 देशों के कई बड़े इंटेलिजेंस अधिकारी और एजेंसियों के प्रमुख आज भारत दौरे पर आए हैं। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल (NSA Ajit Doval)-के साथ आज शाम इन अधिकारियों के साथ आतंकवाद, साइबर सुरक्षा और ड्रग जैसे गंभीर संकटों को लेकर एक अहम बैठक होगी।

दुनिया में मौजूद संकट पर होगी चर्चा

विश्व के छोटे या बड़े देश आज लगभग सभी आतंक साइबर अटैक तथा ड्रग संबंधित कई गंभीर संकटों से जूझ रहे हैं। इसी के मद्देनजर ब्रिटेन, फ्रांस, कनाडा समेत कई अन्य यूरोपियन देशों के खुफिया एजेंसी के प्रमुख तथा इंटेलिजेंस के अधिकारियों का आज शाम भारत के इंटेलिजेंस अधिकारियों के साथ बैठक होगा। इस बैठक में आतंकवाद तथा साइबर सुरक्षा के अलावा पड़ोसी मुल्कों के घुसपैठ को लेकर भी चर्चा होगी।

बता दें भारत पाकिस्तान तथा भारत चीन सीमा पर लंबे वक्त से ही विवाद चल रहा है। चीन अपने विस्तारवादी नीतियों के कारण आए दिन पड़ोसी मुल्कों के साथ द्विपक्षीय संबंधों को बिगाड़ कर अपनी सीमाएं विस्तार करने में लगा हुआ है। इन्हीं सब मुद्दों को लेकर आज राजधानी दिल्ली में राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद सचिवालय (NSCS) तथा रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (RAW) की ओर से दुनिया के कई खुफिया एजेंसियों एवं अधिकारियों के साथ दिल्ली में बैठक होनी है।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story