×

रचा नया इतिहास: अंतरिक्ष को छूकर लौटने में सफल रहे Jeff Bezos

अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस ने अपने तीन अन्य साथियों के साथ अंतरिक्ष की सैर की...

Network
Newstrack NetworkPublished By Ragini Sinha
Published on: 20 July 2021 3:13 PM GMT
Jeff Bezos travels to space with three other companions
X

अंतरिक्ष को छूकर लौटने में सफल रहे Jeff Bezos (social media)

अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस ने अपने तीन अन्य साथियों के साथ मंगलवार को अंतरिक्ष की सैर की। यात्रा पूरी करने के बाद स्पेस कैप्सूल ने टेक्सास में लैंडिंग की। दुनियाभर की निगाहें इस अंतरिक्ष यात्रा पर टिकी हुई थीं, क्योंकि कुछ दिन पहले ही ब्रिटिश अरबपति रिचर्ड ब्रैनसन ने अंतरिक्ष की यात्रा की थी।

जेफ बेजोस दुनिया के दूसरे अरबपति हैं

वह स्पेस लिमिट मानी जाने वाली Karman Line के पार गए थे। जेफ बेजोस दुनिया के दूसरे अरबपति हैं, जिन्होंने स्पेस ट्रैवल किया है। इनसे पहले ब्रिटेन के व्यापारी रिचर्ड ब्रैनसन स्पेस ट्रैवल कर चुके हैं। हालांकि, वह Karman Line के पार नहीं गए थे।

स्पेस कैप्सूल के भीतर अरबपति को बैठे हुए देखा गया

बेजोस ने अपनी कंपनी ब्लू ऑरिजन (Blue Origin) के न्यू शेपर्ड लॉन्चिंग व्हीकल के जरिए अंतरिक्ष के लिए उड़ान भरी। इस दौरान स्पेस कैप्सूल के भीतर अरबपति को बैठे हुए देखा गया। वहीं, इस यात्रा के दौरान दो रिकॉर्ड बने, जिनके बनने की जानकारी पहले से ही लोगों को थी। इसमें पहला रिकॉर्ड ये रहा कि वैली फंक स्पेस में जाने वालीं दुनिया की सबसे बुजुर्ग व्यक्ति बन गई। वहीं, दूसरा रिकॉर्ड ये बना कि 18 वर्षीय ओलिवर डेमेन स्पेस में जाने वाले दुनिया के सबसे कम उम्र के व्यक्ति बन गए। यात्रा के दौरान सभी एस्ट्रोनोट्स के चेहरे पर उत्साह को देखा जा सकता था।

Blue Origin ने किया ट्वीट

Blue Origin ने ट्वीट कर कहा, "स्पेसफ्लाइट इतिहास में इस ऐतिहासिक क्षण तक पहुंचने के लिए टीम ब्लू, पूर्व और वर्तमान के सभी लोगों को बधाई। इस पहले अंतरिक्ष यात्री दल ने खुद को अंतरिक्ष के इतिहास की किताबों में लिखा, उस दरवाजे को खोलकर जिसके माध्यम से कई लोग गुजरेंगे।"

रॉकेट सफलतापूर्वक लौट आया

शाम 6.20 बजेः चारों अंतरिक्षयात्री न्यू शेफर्ड कैप्सूल में बैठ चुके हैं. कैप्सूल के हैच को बंद कर दिया गया है।

शाम 6.50 बजेः रॉकेट का पहला हिस्सा सफलतापूर्वक लौट आया. उसके दो मिनट बाद कैप्सूल भी सुरक्षित तरीके से लैंड हो गया।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story