×

अफगानिस्तान पर चर्चा आज: भारत करेगा बैठक की मेजबानी, इन मुद्दों पर बात संभव

Meeting On Afghanistan Crisis: अफगानिस्तान पर सुरक्षा वार्ता आज होने जा रही है, जिसकी अध्यक्षता भारत के NSA अजीत डोभाल करने वाले हैं।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 10 Nov 2021 2:31 AM GMT
अफगानिस्तान पर चर्चा शुरू
X

अजित डोभाल (फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Meeting On Afghanistan Crisis: अफगानिस्तान संकट (Afghanistan Crisis) पर भारत आज यानी बुधवार को रूस, ईरान और सभी पांच मध्य एशियाई देशों (ताजिकिस्तान, किर्गिस्तान, कजाकिस्तान, उज्बेकिस्तान, और तुर्कमेनिस्तान) के साथ चर्चा करेगा। इन देशों के शीर्ष सुरक्षा अधिकारी मंगलवार को ही दिल्ली (Delhi) पहुंच गए हैं। अफगानिस्तान पर सुरक्षा वार्ता की अध्यक्षता भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल (NSA Ajit Doval) करने वाले हैं।

10 नवंबर को होने जा रही इस बैठक में भारत इन सात देशों के साथ अफगानिस्तान और उसके आसपास से उत्पन्न होने वाले आतंकवाद (Terrorism) और उसके खतरों पर विस्तार से चर्चा करेगा। इसके साथ ही वार्ता में ड्रग्स तस्करी (Drugs Smuggling), हथियारों के जखीरे और मानवीय सहायता समेत कई मुद्दों पर बातचीत की संभावना है। बता दें कि इस वार्ता में जो भी देश शामिल हो रहे हैं, उनमें से अब तक किसी ने भी अफगानिस्तान में तालिबानी सरकार (Taliban Sarkar) को मान्यता नहीं दी है।

विदेश मंत्रालय ने कही यह बात

विदेश मंत्रालय ने इस वार्ता के संबंध में कहा कि उच्चस्तरीय वार्ता में अफगानिस्तान में हाल के घटनाक्रम से उत्पन्न सुरक्षा स्थिति की समीक्षा की जाएगी। इस वार्ता में रूस, ईरान, ताजिकिस्तान, किर्गिस्तान, कजाकिस्तान, उज्बेकिस्तान, और तुर्कमेनिस्तान की विस्तारित भागीदारी देखने को मिलेगी। देशों का प्रतिनिधित्व उनके राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार या सुरक्षा परिषदों के सचिव करेंगे।

चीन पाकिस्तान नहीं होंगे शामिल

सूत्रों के हवाले से जानकारी दी गई है कि चीन और पाकिस्तान ने इस बैठक से खुद को दरकिनार कर लिया है। चीन ने भारत को वार्ता में न शामिल हो पाने की वजह भी बताई है। ड्रैगन का कहना है कि कार्यक्रम के समय संबंधित कुछ जटिलतओं की वजह से वह इस सम्मेलन में भाग नहीं ले पाएगा। हालांकि चीन ने अफगानिस्तान के मुद्दे पर द्विपक्षीय और बहुपक्षीय माध्यमों से भारत के साथ संपर्क में रहने की बात कही है। पाकिस्तान ने भी बैठक में शामिल न होने का फैसला किया है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story