×

Narendra Modi Sydney Dialogue: सिडनी संवाद में PM ने कहा, 'भारत में 5 महत्वपूर्ण परिवर्तन हो रहे हैं', जानें क्या हैं वो बदलाव

Narendra Modi Sydney Dialogue Live: देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (18 नवंबर) वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से सिडनी डायलॉग को संबोधित कर रहे हैं।

Network
Newstrack NetworkPublished By Chitra Singh
Published on: 18 Nov 2021 3:57 AM GMT (Updated on: 18 Nov 2021 4:18 AM GMT)
Pm Modi today live news
X

पीएम मोदी जल्द दे सकते हैं रोपवे की सौगात (Social Media)

Narendra Modi Sydney Dialogue Live: देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) आज (18 नवंबर) वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से सिडनी डायलॉग को संबोधित कर रहे हैं। प्रधानंत्री देश 'प्रौद्योगिकी विकास और क्रांति' थीम (Technology Development and Revolution Theme) पर अपना विचार प्रकट कर रहे है। पीएम मोदी के संबोधन की पल-पल की खबर जानने के लिए बने रहे News Track के साथ

Live Updates

  • 18 Nov 2021 4:12 AM GMT

    पीएम मोदी ने क्रिप्टोकरेंसी का दिया उदाहरण 

    पीएम मोदी ने क्रिप्टोकरेंसी का उदाहरण देते हुए कहा, "उदाहरण के लिए क्रिप्टो-मुद्रा या बिटकॉइन को लें। यह महत्वपूर्ण है कि सभी लोकतांत्रिक देश इस पर एक साथ काम करें और सुनिश्चित करें कि यह गलत हाथों में न जाए, जो हमारे युवाओं को खराब कर सकता है।"


  • 18 Nov 2021 4:10 AM GMT

    'हमने अपने CoWin प्लेटफॉर्म को पूरी दुनिया को मुफ्त में पेश किया'

    पीएम मोदी ने कहा, "भारत की आईटी प्रतिभा ने वैश्विक डिजिटल अर्थव्यवस्था बनाने में मदद की। इसने Y2K समस्या से निपटने में मदद की। इसने हमारे दैनिक जीवन में उपयोग की जाने वाली प्रौद्योगिकियों और सेवाओं के विकास में योगदान दिया है। आज, हमने अपने CoWin प्लेटफॉर्म को पूरी दुनिया को मुफ्त में पेश किया और इसे ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर बना दिया।"


  • 18 Nov 2021 4:07 AM GMT

    भारत में 5 महत्वपूर्ण परिवर्तन हो रहे हैं- पीएम

    देश की विकास के बारे में जानकारी साझा करते हुए पीएम मोदी ने कहा, "भारत में 5 महत्वपूर्ण परिवर्तन हो रहे हैं। एक, हम दुनिया की सबसे व्यापक सार्वजनिक सूचना अवसंरचना का निर्माण कर रहे हैं। 1.3 बिलियन से अधिक भारतीयों की एक विशिष्ट डिजिटल पहचान है। हम छह लाख गांवों को ब्रॉडबैंड से जोड़ने की राह पर हैं। दूसरा, हम शासन, समावेश, सशक्तिकरण, कनेक्टिविटी, लाभ वितरण और कल्याण के लिए डिजिटल प्रौद्योगिकी का उपयोग करके लोगों के जीवन को बदल रहे हैं। तीसरा, भारत के पास दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा और सबसे तेजी से बढ़ने वाला स्टार्टअप इको-सिस्टम है।"

    पीएम मोदी ने आगे कहा, "चौथा, भारत का उद्योग और सेवा क्षेत्र, यहां तक कि कृषि भी बड़े पैमाने पर डिजिटल परिवर्तन के दौर से गुजर रहा है। हम स्वच्छ ऊर्जा संक्रमण, संसाधनों के संरक्षण और जैव विविधता के संरक्षण के लिए भी डिजिटल तकनीक का उपयोग कर रहे हैं और पांचवां, भारत को भविष्य के लिए तैयार करने का बड़ा प्रयास है। हम 5जी और 6जी जैसी दूरसंचार प्रौद्योगिकी में स्वदेशी क्षमताओं के विकास में निवेश कर रहे हैं।"


  • 18 Nov 2021 4:03 AM GMT

    पीएम मोदी ने कहा, "प्रौद्योगिकी वैश्विक प्रतिस्पर्धा का प्रमुख साधन बन गई है, ये भविष्य की अंतर्राष्ट्रीय व्यवस्था को आकार देने की कुंजी है। प्रौद्योगिकी और डेटा नए हथियार बन रहे हैं। लोकतंत्र की सबसे बड़ी ताकत खुलापन है। हमें वेस्टर्न इंटरेस्ट के स्वार्थों को इसका दुरुपयोग नहीं करने देना चाहिए।"

  • 18 Nov 2021 4:00 AM GMT

    सिडनी डायलॉग में पीएम मोदी ने कहा, "डिजिटल युग हमारे चारों ओर सब कुछ बदल रहा है। इसने राजनीति, अर्थव्यवस्था और समाज को फिर से परिभाषित किया है।यह संप्रभुता, शासन, नैतिकता, क़ानून, अधिकारों और सुरक्षा पर नए सवाल उठा रहा है। यह अंतरराष्ट्रीय प्रतिस्पर्धा, शक्ति और नेतृत्व को नया आकार दे रहा है।"


  • 18 Nov 2021 3:59 AM GMT

    पीएम मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से सिडनी डायलॉग के संबोधन में कहा, "भारत के लोगों के लिए बड़े सम्मान की बात है कि आपने मुझे सिडनी डायलॉग के संबोधन के लिए आमंत्रित किया। मैं इसे हिंद-प्रशांत क्षेत्र और उभरती डिजिटल दुनिया में भारत की केंद्रीय भूमिका की मान्यता के रूप में देखता हूं।"


Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story