×

National Civil Services Day 2022: पीएम मोदी ने IAS अफसरों से कहा- हर जिला अगले 25 वर्षों के लिए करें लक्ष्य निर्धारण

National Civil Services Day 2022: प्रशासनिक सेवा से जुड़े अफसरों के कार्य की सराहना और सम्मान करने के उद्देश्य से प्रतिवर्ष 21 अप्रैल को प्रशासनिक सेवा दिवस के रूप में मनाया जाता है।

Rajat Verma
Report Rajat VermaPublished By Shashi kant gautam
Published on: 21 April 2022 11:26 AM GMT
National Civil Services Day 2022: पीएम मोदी ने IAS अफसरों से कहा- हर जिला अगले 25 वर्षों के लिए करें लक्ष्य निर्धारण
X

National Civil Services Day 2022: प्रशासनिक सेवा (administrative Services) से जुड़े अफसरों के कार्य की सराहना और सम्मान करने के उद्देश्य से प्रतिवर्ष 21 अप्रैल को प्रशासनिक सेवा दिवस (Civil Services Day) के रूप में मनाया जाता है। गुरुवार को वर्ष 2022 के इस कार्यक्रम का आयोजन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह (Union Minister Jitendra Singh) सहित अन्य कई लोगों की मौजूदगी में किया गया।

इस अवसर पर पीएम मोदी (PM Modi) ने प्रशासनिक सेवा के अधिकारियों को आज़ादी के अमृति महोत्सव यानी 100 साल पूरे होने तक का अपना दृष्टिकोण सबके सामने रखने की बात कही। साथ ही पीएम मोदी ने इस अवसर पर सरदार वल्लभ भाई पटेल का ज़िक्र करते हुए कहा कि उनके द्वारा भारत को प्रशासनिक सेवा के रूप में भारत को दिया गया तोहफा अविस्मरणीय है और यह तोहफा आजतक भारत के निर्माण, प्रगति और विकास में सहायक है तथा आने वाले भविष्य में आगे भी रहेगा।

जिले में पहले तैनात रह चुके जिलाधिकारियों से करें मुलाकात- पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रशासनिक सेवा दिवस (Civil Services Day) के उपलक्ष्य में अफसरों को संबोधित करते हुए कहा कि अपने जिलों में पूर्व में तैनात रह चुके जिलाधिकारियों से एक बार समय निकालकर अवश्य मिलना चाहिए तथा सचिवालय में सचिव स्तर पर अपनी सेवाएं दे चुके अफसरों से राज्य के सीएम से ज़रूर मिलना चाहिए और इस प्रक्रिया को बिल्कुल भी औपचारिकता समझने की भूल नहीं चाहिए, इसके चलते नए तैनात अफ़सरों और राज्य के सीएम को अपने क्षेत्र, इलाके और जिले को समझने में काफी मदद मिलेगी।

हर जिले को आगामी 25 वर्षों के लिए अपने लक्ष्य का निर्धारण करना चाहिए- पीएम मोदी

इसी के साथ पीएम मोदी ने आज़ादी के 100 वर्ष पूरे होने के लक्ष्य निर्धारण पर चर्चा करते हुए कहा आज आजादी के 75 वर्ष पूर्व होने पर हर जिले को आगामी 25 वर्षों के लिए अपने लक्ष्य का निर्धारण करना चाहिए। पीएम मोदी ने संवाद करने पर ज़ोर देते हुए कहा कि संवाद के ज़रिए कई समस्याओं का हल खुद-ब-खुद निकलता है तथा मैनें अपने बीते करीब 22 सालों से संवाद ज़ारी रखा है, इसमें फर्क सिर्फ इतना है कि वह मैं पहले बतौर सीएम संवाद करता था और अब बतौर पीएम संवाद करता हूं ।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2022, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2022

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story