×

No Smoking Day 2022: छोड़ना है सिगरेट तो शामिल हों सरकार के इस जागरूकता अभियान में

No Smoking Day 2022: यह दिन लोगों को स्वस्थ जीवन जीने के लिए धूम्रपान छोड़ने के लिए प्रेरित करता है। 1920 के दौरान शोधकर्ताओं ने धूम्रपान को कैंसर और अन्य गंभीर बीमारियों से जोड़ा।

Preeti Mishra
Report Preeti MishraPublished By Divyanshu Rao
Published on: 9 March 2022 7:11 AM GMT
No Smoking Day 2022
X

No Smoking Day 2022 की प्रतीकात्मक तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया)

No Smoking Day 2022: प्रत्येक वर्ष मार्च के दूसरे बुधवार को विश्व भर में No smoking day मनाया जाता है. इस दिन का मुख्य उद्देश्य धूम्रपान करने वालों के बीच स्वास्थ्य पर निकोटीन की लत के दुष्प्रभावों के बारे में जागरूकता बढ़ाना है।

इस साल हम आज यानि 9 मार्च को No smoking day मना रहे हैं. नो स्मोकिंग डे आंदोलन पहली बार 1984 में यूनाइटेड किंडोम में शुरू किया गया था। और तब से, यह तंबाकू धूम्रपान मानव स्वास्थ्य पर कैसे प्रभाव डालता है इस बात को लेकर जागरूकता फैला रहा है।

यह दिन लोगों को स्वस्थ जीवन जीने के लिए धूम्रपान छोड़ने के लिए प्रेरित करता है। 1920 के दौरान शोधकर्ताओं ने धूम्रपान को कैंसर और अन्य गंभीर बीमारियों से जोड़ा। इसने दुनिया भर में लोगों को धूम्रपान छोड़ने के लिए होने वाले अभियानों से जुड़ने को प्रेरित किया है।

तंबाकू के सेवन से सालाना 80 लाख लोगों की मौत

वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाईजेशन के डाटा के अनुसार तम्बाकू हर साल कागभाग 80 लाख लोगों की मौत का कारण बनता है. इनमें से 70 लाख से अधिक मौतें सीधे तंबाकू के सेवन से होती हैं. सेकेंड हैंड धुएं के संपर्क में आने से करीब 12 लाख लोगों की मौत हो जाती है।

डब्ल्यूएचओ के आंकड़े आगे बताते हैं कि दुनिया के 1.3 बिलियन तंबाकू उपयोगकर्ताओं में से 80 प्रतिशत से अधिक निम्न और मध्यम आय वाले देशों में रहते हैं। सिगरेट धूम्रपान दुनिया भर में तंबाकू के उपयोग का सबसे आम रूप है। अन्य तंबाकू उत्पादों में सिगार, सिगारिलोस, वॉटरपाइप तंबाकू, रोल-योर-ओन तंबाकू, पाइप तंबाकू, बीड़ी आदि शामिल हैं।


तम्बाकू सेवन के दुष्परिणाम

धूम्रपान के हानिकारक प्रभावों में खांसी और गले में जलन, सांसों की दुर्गंध, बदबूदार कपड़े, रूखी त्वचा और दांतों का मलिनकिरण, भ्रूण की गंभीर स्थिति, हृदय रोग और फेफड़ों का कैंसर शामिल हैं।

तंबाकू के सेवन से कैसे लड़ें

यदि आप तंबाकू का सेवन छोड़ना चाहते हैं, तो स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (MoHFW) के एम-समाप्ति कार्यक्रम में शामिल हों। तंबाकू छोड़ने का इच्छुक कोई भी व्यक्ति पंजीकरण के लिए 011-22901701 पर मिस्ड कॉल दे सकता है। आप https://www.nhp.gov.in/quit-tobacco के माध्यम से अपना मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी भरकर अपना ई-रजिस्टर भी कर सकते हैं।

इसके बाद, एक दो-तरफा एसएमएस प्रक्रिया शुरू होती है, जिसमें पंजीकृत उपयोगकर्ता को राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र अर्थात 5616115 के माध्यम से आवंटित शॉर्ट-कोड से तुरंत एक स्वागत योग्य QUITNOW SMS भेजा जाएगा। इसके बाद और एसएमएस आएंगे, जिनमें से कुछ वापस जवाब का अनुरोध करेंगे।

भारत सरकार ने अपने तंबाकू नियंत्रण उपायों के हिस्से के रूप में 1975 में सिगरेट अधिनियम (उत्पादन, आपूर्ति और वितरण का विनियमन) अधिनियमित किया। इस प्रकार वैधानिक चेतावनी "सिगरेट धूम्रपान स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है" इस प्रकार सिगरेट के सभी पैकेजों, डिब्बों और विज्ञापनों पर अनिवार्य रूप से प्रदर्शित किया गया जाता है।

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story