×

Petrol-Diesel Price: 25 रुपये महंगा हुआ डीजल, अब बंद हो सकते हैं पेट्रोल पंप

Petrol-Diesel Price:थोक ग्राहकों के लिए बिक्री वाला डीजल 25 रुपये प्रति लीटर महंगा हो गया है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Vidushi Mishra
Published on: 20 March 2022 10:20 AM GMT
Petrol Diesel Price: दिल्ली में पेट्रोल-डीजल फिर हुआ महंगा, जानें नए रेट
X

पेट्रोल-डीजल के दाम (फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Petrol-Diesel Price: डीजल को लेकर बड़ी खबर आ रही है। थोक उपभोक्ताओं के लिए डीजल (Diesel Price increase) के दामों में 25 रूपए प्रति लीटर का इजाफा हुआ है। इस बारे में सामने आई जानकारी के अनुसार, थोक ग्राहकों के लिए बिक्री वाला डीजल 25 रुपये प्रति लीटर महंगा हो गया है। बताया जा रहा कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल के दामों में 40 फीसदी की बढ़ोत्तरी होने से यह कदम उठाया गया है। लेकिन इससे पेट्रोल पंपों के जरिए बेचे जाने वाले डीजल के खुदरा दामों में कोई परिवर्तन नहीं हुआ है।

जानकारी देते हुए ये बता दें, कि यह डीजल सीधे कंपनियों से बड़े-बड़े बस-ट्रक ऑपरेटर और मॉल आदि को बेचा जाता है। तो इन दामों में बढ़ोत्तरी होने से आम जनता को कोई फर्क नहीं पड़ेगा।

गौरतलब है कि इस महीने पेट्रोल पंपों की बिक्री में 20 फीसदी की बढ़ोत्तरी हुई है। इससे बस, बेड़े के परिचालकों और मॉल जैसे थोक उपभोक्ताओं ने पेट्रोल पंपों से ईंधन खरीदा है। सामान्यत् वे पेट्रोलियम कंपनियों से डायरेक्ट ईंधन की खरीद करते हैं। जिससे ईंधन की खुदरा बिक्री करने वाली कंपनियों को खासा नुकसान होगा।

बंद भी हो सकते हैं पेट्रोल पंप

बता दें, इससे सबसे ज्यादा प्रभावित नायरा एनर्जी, जियो-बीपी और शेल जैसी बड़ी-बड़ी कंपनियां हुई हैं। अब बिक्री बढ़ने के बाद भी इन कंपनियों ने अभी तक मात्रा में कमी नहीं की है। पर अब पंपों के लिए परिचालन आर्थिक रूप से व्यावहारिक नहीं रह जाएगा।

सूत्रों से सामने जानकारी में बताया गया रिकॉर्ड 136 दिन से ईंधन दामों में बढ़ोतरी नहीं हुई है। जिसकी वजह से कंपनियों के लिए इन दरों पर अधिक ईंधन बेचने के अलावा पेट्रोल पंपों को बंद करना ज्यादा सही ऑप्शन होगा।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story