×

PNB Scam: भारत आने के डर से मेहुल चोकसी ने गढ़ी अपहरण की कहानी

PNB Scam: खुफिया सूत्रों का कहना है कि मेहुल जानता था कि उसे एंटीगुआ के प्रधानमंत्री भारत भेज देंगे। इसीलिए उसने अपने अपहरण की साजिश रची।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 7 Jun 2021 4:58 AM GMT
PNB Scam: भारत आने के डर से मेहुल चोकसी ने गढ़ी अपहरण की कहानी
X

मेहुल चोकसी (फाइल फोटो साभार- सोशल मीडिया)

PNB Scam: पंजाब नेशनल बैंक घोटाले (PNB Scam) में मुख्य आरोपी और भगोड़ा हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी (Mehul Choksi) वक्त समय डोमिनिका (Dominica Police) की गिरफ्त में है। उसे बीते दिनों डोमिनिका (Dominica) में पकड़ा गया था। दरअसल, वो अवैध रूप से डोमिनिका में घुसने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। उससे पहले एंटीगुआ (Antigua) से वो फरार चल रहा था।

भगोड़े मेहुल चोकसी (Mehul Choksi) के गिरफ्तार होने के बाद भारत की एजेंसियां उसे भारत लाने में जुट गई हैं। इस बीच एंटीगुआ की रॉयल पुलिस फोर्स ने पीएनबी घोटाले में आरोपी मेहुल चोकसी के कथित अपहरण के दावे की जांच शुरू कर दी है। साथ ही बारबुडा पुलिस भी इस मामले में जांच कर रही है। इस बात की जानकारी प्रधानमंत्री गैस्टन ब्राउन ने स्थानीय मीडिया को दिया है।

एजेंट के साथ तस्वीरें हुईं वायरल

इस बीच मेहुल चोकसी की उसके एजेंट के साथ तस्वीरें वायरल हुई हैं। मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि इसी एजेंट ने मेहुल चोकसी की एंटीगुआ और बारबुडा से भागने में कथित तौर पर मदद की थी। फिलहाल एंटीगुआ पुलिस एजेंट की पहचान में जुटी हुई है। बताया जा रहा है कि वह शख्स PNB Scam के मुख्य आरोपी को समुद्री मार्ग से क्यूबा ले जाने की कोशिश में था, लेकिन यह योजना तब विफल हो गई, जब चोकसी डोमिनिका में पुलिस के हाथों पकड़ा गया।

मेहुल चोकसी (फाइल फोटो साभार- सोशल मीडिया)

वहीं, एंटीगुआ (Antigua) में मेहुल के करीबी दोस्त गोविन ने एंटीगुआ छोड़ने और क्यूबा में एक सुरक्षित घर में रहने की उसकी योजना का खुलासा किया है। वहीं, भारतीय खुफिया सूत्रों का कहना है कि मेहुल जानता था कि उसे एंटीगुआ के प्रधानमंत्री भारत भेज देंगे। इसीलिए उसने अपने अपहरण की साजिश रची। बताया जा रहा है कि उसके खिलाफ इंटरपोल ने भी रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया था, ऐसे में वह विदेश यात्रा नहीं कर सकता था। ऐसे में उसने अपने अपहरण की योजना बनाई।

वकील ने किया ये दावा

उसके वकील ने दावा किया है कि उसे एंटीगुआ के जॉली हार्बर से पुलिकर्मी द्वारा अपहरण किया गया और नाव के जरिये डोमिनिका लाया गया। यह पुलिसवाला एंटीगुआ और भारतीय जैसा दिखता था। हालांकि भारतीय खुफिया सूत्रों के मुताबिक, चोकसी ने अपने किडनैपिंग की योजना गढ़ी थी। जांच के बाद सभी जानकारी सार्वजनिक की जाएगी।

23 मई को एंटीगुआ से हुआ था फरार

आपको बता दें कि मेहुल चोकसी बीते रविवार यानी 23 मई से ही एंटीगुआ से फरार चल रहा था। उसे आखिरी बार अपने घर से कार से निकलते हुए देखा गया था। जब उसके फरार होने की खबर आई तो कयास लगाए जा रहे थे कि चोकसी क्यूबा जा सकता है। क्योंकि क्यूबा में उसका अपना एक आलीशान घर भी है। लेकिन जब गुरुवार को उसे डोमिनिका में ट्रेस किया गया तो वहां की पुलिस ने उसे तुरंत हिरासत में ले लिया।

दरअसल, भारत सरकार लगातार मेहुल की एंटीगुआ नागरिकता को निरस्त करने की मांग कर रही थी, ऐसे में चोकसी ने अपना ठिकाना बदलना ही सबसे अच्छा विकल्प समझा। वैसे बता दें कि मेहुल चोकसी ने एक साथ कई कैरेबियाई देशों की नागरिकता ले रखी है, इसीलिए वो हर बार भागने में कामयाब हो जाता है। यहीं वजह रही कि वो एंटीगुआ से भी आसानी से फरार हो पाया।

मेहुल चोकसी-नीरव मोदी (फाइल फोटो साभार- सोशल मीडिया)

क्या है पूरा मामला?

दरअसल, भारत से फरार हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी (Mehul Choksi) पंजाब नेशनल बैंक घोटाले (PNB Scam) के मुख्य आरोपी नीरव मोदी का मामा है। साथ ही पीएनबी के साथ कथित तौर पर 13,500 करोड़ रुपये की कर्ज जालसाजी मामले में वो खुद भी वांछित है। चोकसी को भारत लाने के लिए देश की जांच एजेंसी सीबीआई (CBI) और ईडी (ED) की टीम प्रयत्नशील हैं। बता दें कि चोकसी के खिलाफ इंटरपोल ने भी रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया हुआ है। इंटरपोल की ओर से लापता लोगों की तलाश के लिए यलो नोटिस जारी किया जाता है।

मेहुल चोकसी भारत से भागने के बाद एंटीगुआ और बारबुडा में रह रहा है। उसने यहां की नागरिकता भी प्राप्त कर ली है। हालांकि मार्च में ऐसी खबरें थीं कि उसकी नागरिकता को एंटीगुआ और बारबुडा द्वारा रद्द कर दिया गया है। लेकिन बाद में चोकसी के वकील विजय अग्रवाल ने साफ किया था कि चोकसी एंटीगुआ के नागरिक हैं। उनकी नागरिकता को रद्द नहीं किया गया है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story