×

कृपाण के साथ हवाई यात्रा कर सकेंगे सिख यात्री, उड्डयन मंत्रालय का फैसला

भारतीय नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो ने सिख यात्रियों को हवाई यात्रा करने के दौरान कृपाण ले जाने की अनुमति देने का आदेश पारित कर दिया है।

Rajat Verma
Written By Rajat VermaPublished By Deepak Kumar
Published on: 14 March 2022 11:57 AM GMT
sikh passengers will be able to travel in flight with kirpan ministry of civil aviation issued guidelines
X

कृपाण के साथ हवाई यात्रा कर सकेंगे सिख यात्री। (Social Media)

Sikh Passenger Allow With Kripan: भारतीय नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो (Indian Civil Aviation Security Bureau) ने सोमवार को सिख यात्रियों को हवाई यात्रा करने के दौरान एक विशिष्ट लंबाई और ब्लेड के कृपाण ले जाने की अनुमति देने का आदेश पारित कर दिया है। नागरिक उड्डयन मंत्रालय (civil aviation ministry) की ओर से इस संबंध में दिशा-निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं और साथ ही आदेश पारित होने के बाद अब हवाई उड़ान हेतु घरेलू टर्मिनलों से संचालित होने वाले भारतीय विमानों पर सिख यात्रियों को कृपाण रखने की अनुमति दी जाएगी।

हालांकि यह नियम सिर्फ घरेलू उड़ानों के लिए ही लागू किए गए हैं। यात्रियों के अतिरिक्त नागरिक उड्डयन मंत्रालय (civil aviation ministry) द्वारा जारी यह आदेश हवाई अड्डों पर काम करने वाले सिख कर्मचारियों पर भी लागू पूर्ण रूप से लागू होगा।

नागरिक उड्डयन सुरक्षा परिषद ने दिए जारी किए निर्देश

इस संबंध में आदेश पारित होने के बाद नागरिक उड्डयन सुरक्षा परिषद (civil aviation safety council) ने दिशा-निर्देशों के संबंध में एक जानकारी साझा की है। इन जारी दिशा-निर्देशों के अनुरूप कहा गया है कि-"हवाई यात्रा के दौरान सिख यात्री द्वारा कृपाण ले जाया सकता है, बशर्ते कृपाण के ब्लेड की लंबाई 15.24 सेमी से अधिक और कृपाण की कुल लंबाई 22.86 सेमी से अधिक नहीं होनी चाहिए तथा साथ ही केवल घरेलू टर्मिनलों से संचालित होने वाले भारत के भीतर भारतीय विमानों पर यात्रा करते समय ही इसकी अनुमति दी गई है।"

आपको बता दें कि बीते सप्ताह के गुरुवार को अमृतसर के श्री गुरु रामदास जी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (Amritsar Sri Guru RamDass Ji International Airport) पर कृपाण पहने एक सिख कर्मचारी को ड्यूटी करने से रोक दिया गया था, जिसके बाद मामले को संज्ञान में लेते हुए इन नए दिशा-निर्देशों की घोषणा की गई है।

कृपाण लेकर यात्रा अथवा ड्यूटी करने पर लागू प्रतिबंध ने एक विवाद को जन्म दे दिया था तथा इसके चलते सिख समुदाय की नाराज़ था। हालांकि अब मामले का निस्तारण करते हुए सिख कर्मियों को ड्यूटी पर कृपाण रखने के साथ ही घरेलू हवाई यात्रा हेतु यात्रियों को कृपाण रखने की इजाजत दे दी गई है।

देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story