×

सुषमा स्वराज की जयंतीः पीएम मोदी ने कुछ इस तरह दी श्रद्धांजलि, मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने भी किया ट्वीट

भारतीय की पूर्व विदेश मंत्री और कद्दावर भाजपा नेत्री रहीं सुषमा स्वराज की आज 70वीं जयंती है। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की।

Deepak Kumar
Published By Deepak Kumar
Published on: 14 Feb 2022 3:36 PM GMT
former Union Minister Sushma Swaraj on her birth anniversary
X

पूर्व केंद्रीय मंत्री सुषमा स्वराज की जयंती पर पीएम मोदी ने श्रद्धांजलि।

Former Union Minister Sushma Swaraj birth anniversary: भारतीय राजनीति में एक प्रखर वक्ता और जुझारू राजनीतिज्ञ की पहचान रखने वाली देश की पूर्व विदेश मंत्री और कद्दावर भाजपा नेत्री रहीं सुषमा स्वराज (Former External Affairs Minister Sushma Swaraj) की आज 70वीं जयंती है। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। पीएम मोदी (PM Narendra Modi) ने फेसबुक पोस्ट के माध्यम से एक वाकये का जिक्र कर दिवंगत नेत्री सुषमा स्वराज (Former External Affairs Minister Sushma Swaraj) को याद किया।

सुषमा स्वराज को लेकर पीएम मोदी का फेसबुक पोस्ट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Day) ने दिवंगत नेत्री सुषमा स्वराज (Former External Affairs Minister Sushma Swaraj) को याद करते हुए लिखा, करीब पच्चीस साल पहले की बात होगी, जब मैं भाजपा (BJP) में संगठन का काम करता था और सुषमा जी गुजरात में चुनावी दौरे पर थीं। मेरा जो गांव है वडनगर, वहां वो गईं तो मेरी मां से भी मिलीं। उस समय हमारे परिवार में मेरे भतीजे के घर एक बेटी का जन्म हुआ था। ज्योतिष लोगों ने नक्षत्र देखकर उसका नाम निकाला और फिर नाम तय हुआ। घर वालों ने भी तय कर लिया था कि जैसा वो लोग कह रहे हैं, वैसा ही करेंगे।

लेकिन मेरी मां ने सुषमा से मिलने के बाद कहा कि बेटी का नाम सुषमा ही रखा जाएगा। मेरी मां बहुत पढ़ी-लिखी नहीं हैं, लेकिन वो विचारों से बहुत आधुनिक हैं। और उस समय उन्होंने जिस तरह सबको निर्णय सुनाया, वो भी मुझे आज तक याद है। आज सुषमा जी की जन्म-जयंती पर उन्हें नमन।

एमपी सीएम ने भी ट्वीट कर दी श्रद्धांजलि

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Madhya Pradesh Chief Minister Shivraj Singh Chouhan) की दिवंगत पूर्व केंद्रीय मंत्री सुषमा स्वराज (Former External Affairs Minister Sushma Swaraj) से जगजाहिर है। सुषमा स्वराज एमपी की उसी विदिषा लोकसभा सीट से सांसद रही हैं, जहां से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Madhya Pradesh Chief Minister Shivraj Singh Chouhan) भी सांसदी का चुनाव जीतते रहे हैं। सीएम शिवराज (Madhya Pradesh Chief Minister Shivraj Singh Chouhan) ने सुषमा स्वराज (Former External Affairs Minister Sushma Swaraj) को याद करते हुए कहा, अपने कार्यों और विचारों से देश एवं दुनिया के लोगों का दिल जीत लेने वाली, पूर्व विदेश मंत्री, मां सरस्वती की वरद पुत्री, आदरणीय दीदी सुषमा स्वराज की आज जयंती है। आज उनका आत्मविश्वास से मुस्कुराता हुआ चेहरा बरबस ही आंखों के सामने बार-बार आ रहा है।

बता दें कि 14 फरवरी 1952 को जन्मी सुषमा स्वराज ने 6 अगस्त 2019 को 67 वर्ष की उम्र में दुनिया को अलविदा कह दिया। मोदी सरकार के पहले कार्य़काल में वो बतौर विदेश मंत्री शामिल रहीं। इस दौरान यूएन में पाकिस्तान को लेकर उनका भाषण काफी चर्चा में रहा था।

देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story