×

Aadhar Card बेकार होगा: UIADI का यह फैसला बना देगा आपके आधार को रद्दी, जानिए क्या है मामला

Old Aadhar Card: पीवीसी आधार कार्ड के बारे में जानकारी देते हुए यूआईडीएआई ने कहा कि अब से दुकानों पर बने पीवीसी आधार कार्ड मान्य नहीं होंगे।

Bishwajeet Kumar
Published on: 20 Jan 2022 12:26 PM GMT
Aadhar Card बेकार होगा: UIADI का यह फैसला बना देगा आपके आधार को रद्दी, जानिए क्या है मामला
X

आधार कार्ड

Old Aadhar Card: आज के दौर में हम सभी के जीवन में फोटो आइडेंटिटी के रूप में सबसे ज्यादा उपयोग होने वाला कोई प्रूफ है तो वह आधार कार्ड है। आधार कार्ड (Aadhar Card) के बिना आज ना तो हम बैंक से जुड़ा कोई काम कर पाते हैं और ना ही अपने प्राइवेट या गवर्नमेंट सेक्टर के ऑफिस में कोई काम कर पाते हैं। स्टूडेंट्स को कहीं किसी स्कूल या कॉलेज में दाखिला लेना हो तो आधार की जरूरत पड़ती है, कहीं किसी नौकरी के लिए फॉर्म भरना हो तो भी आधार की ही जरूरत पड़ती है।

ऐसे में हमारे इस सबसे जरूरी फोटो आईडेंटिटी कार्ड को लेकर यूआईडीएआई (UIDAI) ने एक बड़ा फैसला लिया है। इस फैसले के बाद बहुत से लोगों का आधार कार्ड एक रद्दी पेपर की तरह हो जाएगा जिसका उपयोग किसी भी काम में नहीं लाया जा सकता। बता दें हाल ही में यूआईडीएआई ने ट्वीट करते हुए यह जानकारी दिया कि जिन लोगों के पास भी आसपास की दुकानों से बनवाया गया पीवीसी आधार कार्ड है अब से अमान्य हो जाएगा।

UIDAI ने क्या कहा

यूआईडीएआई ने पीवीसी आधार कार्ड (PVC Aadhar Card) के बारे में ट्वीट करते हुए कहा कि "हम खुले बाजार से पीवीसी आधार प्रतियों के उपयोग की सलाह नहीं देते हैं क्योंकि उसमें कोई सुरक्षा सुविधाएं नहीं होती हैं आप 50 रुपये का भुगतान करके आधार पीवीसी कार्ड ऑर्डर कर सकते हैं।" दरअसल पीवीसी कार्ड डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड की तरह हाई सिक्योरिटी फीचर्स से लैस होता है लेकिन दुकान से बनवाए गए पीवीसी आधार कार्ड में ऐसा कोई फीचर नहीं होता है जिसके कारण यूआईडीएआई ने इसे अमान्य करने का फैसला लिया है।

क्या होता है PVC आधार कार्ड

पीवीसी आधार कार्ड एक तरह का हाई सिक्योरिटी आधार कार्ड होता है जिसमें सुरक्षा से जुड़े कई तरह के फीचर्स होते हैं। इस तरह के आधार कार्ड में एक क्यूआर कोड होता है। इसके साथ थी इसके भीतर फोटोग्राफर कई तरह के सिक्योरिटी विवरण डिजिटल रूप में संलग्न होते हैं। आधार कार्ड देखने में बिल्कुल किसी एटीएम कार्ड या डेबिट कार्ड की तरह होता है। जिसे आसानी से हम अपने पॉकेट या पर्स में रख सकते हैं। साथ ही इसमें क्यूआर कोड होने के कारण कभी भी हम इसे आसानी से सत्यापित कर सकते हैं।

हालांकि बाजार में बने हुए पीवीसी आधार कार्ड में ऐसा कोई फीचर नहीं होता है। वह केवल एक पेपर पर साधारण सा कलर प्रिंटआउट होता है। बता दें यूआईडीएआई के नए नियम के मुताबिक आप पीवीसी आधार कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। जिसके बाद यह 50 रुपये के शुल्क में ही पोस्ट के द्वारा आपके घर पर आ जाएगा।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story