×

एकेटीयू के 1000 छात्र पढ़ेंगे हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में, जानें क्या है योजना और कैसे होगा चयन?

AKTU Lucknow ने इस काम के लिए उत्तर प्रदेश के सभी इंजीनियरिंग कॉलेज जो एकेटीयू से संबद्ध (AKTU Affiliated Colleges) हैं, ऐसे 5 हजार स्टूडेंट्स का ब्यौरा मांगा है।

aman
Written By aman
Published on: 13 Jun 2022 6:41 AM GMT
aktu one thousand students of dr apj abdul kalam technical university will study in harvard
X

Dr. A.P.J. Abdul Kalam Technical University

AKTU Students To Study In Harvard: उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम यूनिवर्सिटी (Dr. APJ Abdul Kalam University Students) शिक्षा के क्षेत्र में बड़ा कदम उठाने जा रही हैं। जी हां, AKTU स्टूडेंट्स को अमेरिका के हार्वर्ड यूनिवर्सिटी (Harvard University USA) में पढ़ने का अवसर प्रदान कर रही है।

बता दें कि, एकेटीयू (AKTU) से संबद्ध इंजीनियरिंग कॉलेजों (AKTU Affiliated Engineering Colleges) के करीब एक हजार छात्रों को अमेरिका के हार्वर्ड विश्वविद्यालय में पढ़ाई का मौका मिलेगा। ये उन चुनिंदा 1000 छात्रों के लिए सुनहरा अवसर माना जा रहा है जिन्हें हार्वर्ड में पढ़ाई का मौका मिलेगा।

किन छात्रों को मिलेगा मौका?

जानकारी के अनुसार, इसके लिए ऐसे छात्रों का चयन किया जाएगा जिनके माता-पिता या अभिभावक उच्च शिक्षा प्राप्त नहीं कर पाए हैं। ऐसे स्टूडेंट्स को भी मौका दिया जाएगा जिनके माता-पिता बिलकुल भी पढ़ाई नहीं कर सके हैं। ज्ञात हो कि, ये तैयारी 'एस्पायर योजना' (Aspire Scheme) के तहत आगे बढ़ेगी। AKTU अगले सप्ताह हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के साथ मिलकर एक करार (Harvard University & AKTU Collaboration) करने जा रही है।

5,000 स्टूडेंट्स का मांगा ब्यौरा :

डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम यूनिवर्सिटी, लखनऊ (AKTU Lucknow) ने इस काम के लिए उत्तर प्रदेश के सभी इंजीनियरिंग कॉलेज (UP Engineering Colleges) जो एकेटीयू से संबद्ध (AKTU Affiliated Colleges) हैं, ऐसे 5 हजार स्टूडेंट्स का ब्यौरा मांगा है। इन 5 हजार छात्रों में से एक हजार स्टूडेंट्स का चयन किया जाएगा, जिन्हें हॉर्वर्ड जाने के अवसर मिलेगा।

ये होगा पढ़ाई का माध्यम :

जैसा कि हमने बताया कि, दोनों संस्थान सहयोगी अध्ययन (Collaborative Study) के लिए जल्द ही करार करने वाली है। इसके बाद AKTU के चुनिंदा छात्रों को हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में ऑनलाइन (0nline) तो पढ़ाया ही जाएगा, साथ ही साथ इन्हें पढ़ाई के लिए हार्वर्ड यूनिवर्सिटी भी बुलाया जाएगा। हार्वर्ड विश्वविद्यालय अपने यहां के इंजीनियरिंग सिलेबस (Engineering Syllabus) के अनुसार इन छात्रों को पढ़ाएगा।

क्या है मकसद?

बता दें कि, इस पहल के पीछे मकसद है कि ऐसे बच्चों को शिक्षा के लिए आगे लाया जाए, जिनके यहां पढ़ाई का वातावरण या माहौल नहीं है। साथ ही, जिनके माता-पिता या तो निरक्षर हैं या जिन्होंने पढ़ाई पूरी नहीं की है। ऐसे छात्रों के लिए हार्वर्ड में कोटा तय किया गया है। यहां दुनिया भर से स्टूडेंट्स आएंगे। उन्हें विश्वस्तरीय शिक्षा प्रदान की जाएगी। इनमें एक हजार स्टूडेंट्स यूपी के AKTU के भी होंगे।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story