×

Board Exam Result 2021: SC का आदेश, सभी राज्यों के शिक्षा बोर्ड 12वीं के परिणाम 31 जुलाई तक करें जारी

Board Exam 2021 Result: SC का आदेश, सभी राज्यों के शिक्षा बोर्ड 12वीं के परिणाम 31 जुलाई तक करें जारी

Network
Newstrack Network
Published on: 24 Jun 2021 6:54 AM GMT (Updated on: 24 Jun 2021 7:06 PM GMT)
CBSE Board Exam 2021
X

सुप्रीम कोर्ट (डिजाइन फोटो- सोशल मीडिया)

Board Exam Result 2021: कोरोना संकट के बीच 10वीं 12वीं के छात्रों की बोर्ड परीक्षाएं पहले ही रद्द कर दी गयी, जिसके बाद उनके परीक्षा परिणामों को लेकर आज बड़ा आदेश जारी हुआ है। सुप्रीम कोर्ट ने आज एक याचिका की सुनवाई के दौरान सभी राज्यों के शिक्षा बोर्ड को आदेश दिया कि 12वी क्लास के छात्रों का बोर्ड परीक्षा परिणाम 31 जुलाई तक जारी कर दिया जाएँ।

अपने बोर्ड रिजल्ट का इंतज़ार कर रहे छात्रों और अभिभावकों के लिए बड़ी खबर हैं। उनका इंतज़ार खत्म हुआ। सुप्रीम कोर्ट ने सभी राज्य शिक्षा बोर्ड को 10 दिनों के अंदर 12वीं क्लास के परिक्षा परिणामों के मूल्यांकन नीति बताने का आदेश दिया है। साथ ही 31 जुलाई तक नतीजे घोषित किए जाने के आदेश दिए।

कोर्ट ने कार्यक्रम में एकरूपता लाने के लिए दायर याचिका पर कोई निर्देश जारी करने से साफ इनकार कर दिया। जस्टिस एएम खानविलकर और जस्टिस दिनेश माहेश्वरी की पीठ ने सुनवाई के दौरान आंध्र प्रदेश सरकार से कुछ सवाल किए। उन्होने पूछा कि आंध्रा में जुलाई के आखिरी हफ्ते में परीक्षा कराने की बात कही जा रही है। ऐसे में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए परीक्षा कक्ष में 15 से 20 छात्रों को बिठाने के क्या इंतजाम हैं। कोर्ट ने कहां कि इसके लिए आंध्रा को कुल परीक्षार्थियों के लिए कम से कम 34 हजार 600 कमरों की जरूरत होगी, इसे सरकार और शिक्षा बोर्ड कैसे पूरा करेगा। वहीं ये भी सवाल किया कि इतनी तैयारियों के बाद परीक्षा परिणाम कब तक घोषित करेंगे। ऐसे में क्या देश-विदेश के विश्वविद्यालय आपके नतीजों का इंतजार करेंगे?

Shivani

Shivani

Next Story