×

CAT 2017: ये टॉपर सुपर 30 की तर्ज पर गरीब बच्‍चों को सिखाएगा मैनेजमेंट के फंडे

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट (आईआईएम) में मैनेजमेंट की पढ़ाई का सपना देख रहे हजारों बच्‍चों के सपने पूरे हुए।  आईआईएम लखनऊ ने कैट 2017 का रिजल्‍ट सोमवार (8 जनवरी) को घोषित कर दिया। इस परीक्षा में राजधानी के शरद मिश्रा ने 99.92 परसेंटाइल लाकर लखनऊ का नाम रोशन किया है। लेकिन अपनी धुन के चलते वह इस बार आईआईएम में एडमिशन न लेकर गरीब बच्चों को मैनेजमेंट के फंडे सिखाने की इच्‍छा रखते हैं।

priyankajoshi
Published on: 8 Jan 2018 1:39 PM GMT
CAT 2017: ये टॉपर सुपर 30 की तर्ज पर गरीब बच्‍चों को सिखाएगा मैनेजमेंट के फंडे
X

लखनऊ: इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट (आईआईएम) में मैनेजमेंट की पढ़ाई का सपना देख रहे हजारों बच्‍चों के सपने पूरे हुए। आईआईएम लखनऊ ने कैट 2017 का रिजल्‍ट सोमवार (8 जनवरी) को घोषित कर दिया।

नीलिका चंदेल

मूल रूप से बदायूं की रहने वाली नीलिका चंदेल ने 99.94 परसेंटाइल के साथ लखनऊ जोन में टॉप किया है। जबकि लड़कों में बाराबंकी के शरद मिश्रा ने 99.92 परसेंटाइल हासिल किया है। इस बार शरद आईआईएम में एडमिशन न लेकर गरीब बच्चों को मैनेजमेंट के फंडे सिखाने की इच्‍छा जताई हैं।

100 परसेंटाइल आने पर ही रखेंगे आईआईएम में कदम

शरद मिश्रा ने बताया कि उनकी प्रतिज्ञा है कि जब कैट की परीक्षा में उनका स्‍कोर 100 परसेंटाइल होगा, तभी वो देश के किसी आईआईएम में एडमिशन लेंगे। जब तक ऐसा नहीं होगा वह परीक्षा देते रहेंगे और आईआईएम में प्रवेश लेने की इच्‍छा रखने वाले गरीब तबके के बच्‍चों को मेंटर करते रहेंगे।

कैट topper जश्न मनाते हुए

सुपर 30 की तर्ज पर बनाएंगे संस्‍था

शरद ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्र से कई बच्‍चे यहां आईआईएम में पढ़ने का सपना लेकर आते हैं। कोचिंग संस्‍थानो की महंगी फीस उनके सपनों की राह मे रोड़ा बन जाती है। वह एक ऐसा संस्‍थान बनाएंगे जिसमें इस तरह के जरूरतमंद बच्‍चों को आईआईएम में एडमिशन लेने के लिए ट्रेंड किया जा सके।

पिता से मिली प्रेरणा

शरद ने बताया कि उनके पिता बाराबंकी में एक ग्रामीण बैंक में अधिकारी हैं। उन्‍हीं से उसे प्रेरणा मिलती है। बरेली से बीटेक और दिल्‍ली से एमबीए करने के बाद शरद का सपना 100 परसेंटाइल लाकर आईआईएम में पढ़ना और सुपर 30 की तर्ज पर कोचिंग संस्‍थान बनाना है।

कैट topper जश्न मनाते हुए

20 लोगों को पूरे देश में मिले 100 परसेंटाइल

आईआईएम लखनऊ की प्रवक्‍ता स्‍वप्‍ना ने बताया कि लखनऊ ने इस बार कैट परीक्षा का आयोजन किया था। सोमवार को इसका परिणाम घोषित किया गया। इस परीक्षा में इस साल सर्वाधिक 1,99,632 कैंडिडेट्स शामिल हुए थे। जिसमें पूरे देश में से मात्र 20 लोगों के 100 परसेंटाइल आए हैं। इनमें 2 फीमेल और 3 नान इंजीनियर बैकग्राउंड के कैंडिडेट शामिल हैं।

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story