×

CBSE 12th Term-1 Exam: आज से शुरू हो रही 12वीं बोर्ड की प्रमुख विषयों की परीक्षा, छात्र इस ओर दें विशेष ध्यान

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा आज बुधवार (01 दिसंबर 2021) से 12वीं बोर्ड के प्रमुख (Major) विषयों की परीक्षाएं आयोजित की जा रही हैं। परीक्षा सुबह 11.30 बजे शुरू होंगी।

aman
Published By aman
Published on: 1 Dec 2021 4:07 AM GMT
CBSE 12th Term-1 Exam: आज से शुरू हो रही 12वीं बोर्ड की प्रमुख विषयों की परीक्षा, छात्र इस ओर दें विशेष ध्यान
X

CBSE 12th Term-1 Exam: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी Central Board of Secondary Education of india (CBSE) द्वारा आज बुधवार (01 दिसंबर 2021) से 12वीं बोर्ड के प्रमुख (Major) विषयों की परीक्षाएं आयोजित की जा रही हैं। परीक्षा सुबह 11.30 बजे शुरू होंगी। यह एग्जाम ऑफलाइन मोड (Offline Mode) में आयोजित की जा रही हैं। आज पहले दिन समाजशास्त्र (Sociology) विषय की परीक्षा होगी। छात्रों को निर्देश है कि वो समय से कुछ देर पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंच जाएं। ताकि, परीक्षा केंद्र पर उन्हें भीड़ आदि का सामना न करना पड़े।

एक बार फिर इस वक्त पूरी दुनिया कोरोना के नए वेरिएंट को लेकर चिंतित है। कोरोना महामारी के मद्देनजर सावधानी बरतते हुए इस बार CBSE ने बोर्ड परीक्षाओं (Board Exams) को दो सत्र टर्म- 1 (Term 1) और टर्म-2 (Term 2) में आयोजित की है। गौरतलब है, कि बीते साल कोरोना महामारी के खतरे को देखते हुए CBSE ने 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं (Board Exams) को रद्द करते हुए सभी छात्रों को बिना परीक्षा के ही अगली कक्षा में प्रमोट (Promote) कर दिया था। इस बार बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन कोरोना गाइडलाइन (coronavirus Guidelines) का पालन करते हुए किया जा रहा है।

परीक्षाओं के आयोजन में लगेंगे 45-50 दिन

CBSE के शेड्यूल के मुताबिक, इस बार कक्षा 10वीं के लिए 75 विषयों का चयन किया गया है। वहीं कक्षा 12वीं के लिए 114 विषयों का चयन किया गया है। इनमें 10वीं बोर्ड परीक्षा (10th Board Exam) के लिए 10 मुख्य विषय (Mukhya Vishay) और 12वीं बोर्ड (12th Board Exam) के लिए 19 मुख्य विषय (Mukhya Vishay) निर्धारित किए गए हैं। इन सभी परीक्षाओं के आयोजन को पूरा करने में CBSE को करीब 45 से 50 दिनों तक का समय लगने की संभावना हैं।

स्टूडेंट्स से अपील, कोरोना गाइडलाइन का करें पालन

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी CBSE की ओर से 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए आयोजित की जा रही हैं। इसलिए CBSE बोर्ड ने परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों से परीक्षा के दौरान सावधानियां बरतने की अपील की हैं। हाल के समय में पूरी दुनिया से कोरोना के नए वेरिएंट सहित अन्य मामले तेजी से देखने को मिल रहे हैं। ऐसे में CBSE द्वारा परीक्षा के इस बड़े आयोजन में कोई भी लापरवाही बेहद खतरनाक सिद्ध हो सकती है। इसलिए अभ्यर्थी जितना संभव हो, सावधानी के साथ परीक्षा दें। सभी छात्रों से मास्क और सैनिटाइजर का इस्तेमाल तथा सोशल डिस्टेंसिंग के पालन की उम्मीद की जाती है।

12वीं की बोर्ड परीक्षा में शामिल छात्र इन नियमों की ओर अवश्य ध्यान दें:

-सभी छात्र अपने साथ एडमिट कार्ड अवश्य ले जाएं, बिना इसके परीक्षा कक्ष में प्रवेश नहीं मिलेगा।

-परीक्षा की कुल समय सीमा 90 मिनट (डेढ़ घंटा) होगी।

-सभी मौजूद छात्रों को 20 मिनट का समय प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए दिया जाएगा।

-छात्रों को रफ कार्य (rough work) के लिए अलग से पेपर दिए जाएंगे।

-छात्रों को परीक्षा में ब्लू या ब्लैक बॉल पेन (Blue or Black Ball Pen) ले जाने के निर्देश हैं।

-सभी छात्र ओएमआर शीट (OMR sheet) पर पेन के अलावा किसी भी अन्य चीज का इस्तेमाल न करें। पेंसिल का भी प्रयोग वर्जित है।

-छात्रों को परीक्षा कक्ष (Examination Hall) में मोबाइल फोन सहित कोई भी इलेक्ट्रॉनिक सामान ले जाना मना है।

-छात्रों से मास्क लगाने और सैनिटाइजर के प्रयोग की उम्मीद की जाती है।

-स्टूडेंट्स को परीक्षा हॉल में अन्य छात्रों से किसी भी सामान के लेन-देन से बचने की कोशिश करनी चाहिए।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story