×

दीक्षांत समारोह के मुख्य अतिथि होंगे सीएम, 14 टॉपर्स को मिलेगा गोल्ड मेडल

By
Published on: 6 Sep 2017 6:17 AM GMT
दीक्षांत समारोह के मुख्य अतिथि होंगे सीएम, 14 टॉपर्स को मिलेगा गोल्ड मेडल
X

गोरखपुर: एमएमएमयूटी का दूसरा दीक्षांत समारोह 10 सितंबर को दोपहर दो बजे से होगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इसके मुख्य अतिथि होंगे, जबकि राज्यपाल राम नाईक अध्यक्षता करेंगे। कुल 372 विद्यार्थियों को उपाधि दी जाएगी। बीटेक से एमटेक तक के 14 टॉपर्स को कुलपति गोल्ड दिया जाएगा। बीटेक लिटरेल इंट्री का यह पहला बैच है, जिसे एमएमएमयूटी की उपाधि मिलेगी।

यह भी पढ़ें: फर्रुखाबाद हादसा: ऑक्सीजन नहीं संवेदनहीनता को बताया मौतों की वजह

कुलपति प्रो. एसएन सिंह ने दीक्षांत समारोह का कार्यक्रम जारी करते हुए बताया कि समारोह में बतौर विशिष्ट अतिथि प्रदेश के पौद्योगिकी शिक्षा मंत्री आशुतोष टंडन होंगे। दूसरे विशिष्ट अतिथि एकेटीयू के संस्थापक व जीएलए विवि के कुलपति प्रो. दुर्ग सिंह चौहान दीक्षांत भाषण देंगे। कुलपति ने बताया कि 2 बजे से कार्यक्रम शुरू होगा और साढ़े तीन बजे समाप्त होगा।

यह भी पढ़ें: गोरखपुर : BRD मेडिकल कॉलेज में 72 घंटो में 63 मासूमों की मौत

दीक्षांत समारोह में कुल 372 अभ्यर्थियों को उपाधियां दी जाएंगी, जिसमें बीटेक (लेटरल इंट्री) के 95, एमटेक के 168, एमसीए के 53 तथा एमबीए के 56 अभ्यर्थी शामिल हैं। प्रो. सिंह ने बताया कि एमटेक पाठ्यक्रम के विभिन्न विभागों में चल रहे पाठ्यक्रम में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले 12 अभ्यर्थियों तथा एमसीए एवं एमबीए पाठ्यक्रमों में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले एक-एक अभ्यर्थी को कुलाधिपति अपने हाथों से कुलपति स्वर्ण पदक देंगेप्रेस वार्ता के दौरान विश्वविद्यालय के द्वितीय दीक्षान्त समारोह के संयोजक तथा अधिष्ठाता, संकाय मामले प्रो. केजी उपाध्याय, कुलसचिव डॉ. यूसी जायसवाल एवं विश्वविद्यालय सम्पर्क अधिकारी डॉ. गोविन्द पाण्डेय भी उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें: गोरखपुर हादसा: डॉ. कफील को हाईकोर्ट से नहीं मिली राहत, अभी जेल में ही रहेंगे

इन्हें मिलेगा कुलपति गोल्ड मेडल

एमटेक के अलग-अलग विषयों में रोहित पटेल, मुहम्मद सलीम आजाद, ऋतु राय, दुर्गेश प्रसाद मिश्र, पूजा वर्मा, विद्या श्रीवास्तव, आकृति पांडेय, श्रेय कसेरा, निलेश आनंद श्रीवास्तव, सौरभ कुमार पांडेय, रवि शंकर राय और कृति श्रीवास्तव को कुलपति गोल्ड मेडल मिलेगा। एमबीए की टॉपर अनुमिता अग्रवाल व एमसीए के टॉपर गौरव कुमार कौशल को कुलपति गोल्ड मेडल के साथ ही मेमोरियल गोल्ड मेडल भी दिए जाएंगे।

यह भी पढ़ें: गोरखपुर मेडिकल कॉलेज में मौतों का सिलसिला जारी, 48 घंटो में 42 की मौत

मालवीय जी की ड्रेस में दिखेंगे उपाधि लेने वाले

कुलपति प्रो. एसएन सिंह ने बताया कि पिछली बार की ही तरह इस बार भी दीक्षांत समारोह में उपाधि लेने वाले सभी विद्यार्थी मालवीय जी की ड्रेस में दिखेंगे। उन्हीं की तरह कुर्ता, धोती, उत्तरीय व टोपी धारण कर समारोह में शामिल होंगे। बीटेक लेटरल इंट्री के विद्यार्थियों की उत्तरीय व कुर्ते की पट्टी का रंग अन्य विद्यार्थियों से अलग होगा।

रामानुजम छात्रावास का लोकार्पण करेंगे सीएम

कुलपति ने बताया कि मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, गोरखपुर परिसर में हाल ही में निर्मित 240 कमरों वाले पुरूष छात्रावास के लोकार्पण का भी मुख्यमंत्री द्वारा होना है। 2 बजे परिसर में आते ही सबसे पहले वह छात्रावास का लोकार्पण करेंगे। छात्रावास इसी सत्र के विद्यार्थियों को आवंटित किया जाना है।

इंजीनियरिंग की उपाधि लेने वालों में 36 फीसदी छात्राएं

एमएमएमयूटी से इंजीनियरिंग की उपाधि लेने वाले कुल 372 विद्यार्थियों में छात्राओं की संख्या 131 है, जबकि 241 छात्र हैं। छात्राओं की संख्या 36 फीसदी के आस पास है। एक समय था जब इंजीनियरिंग में छात्राओं में संख्या पांच से दस फीसदी ही होती थी मगर अब इस क्षेत्र में भी लड़कियों की संख्या तेजी से बढ़ रही है।

9 सितंबर को ही औपचारिकताएं पूरी कर लें उपाधि लेने वाले

कुलपति प्रो. एसएन सिंह ने उपाधि प्राप्त करने वाले समस्त अभ्यर्थियों से अपील की है कि वे दीक्षान्त समारोह में भाग लेने के लिए एक दिन पूर्व यानि 9 सितंबर को 4 से 6 बजे के मध्य अपने-अपने विभागों में रिपोर्ट कर जरूरी औपचारिकताएं पूर्ण कर लें और समारोह में उल्लासपूर्वक भाग लें। विस्तृत विवरण विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर भी उपलध है।

Next Story