×

Development of Education in India: शिक्षा सबसे शक्तिशाली हथियार है, जिसका उपयोग आप दुनिया को बदलने में कर सकते हैं

Development of Education in India: भारत धीरे-धीरे दुनिया के लिए मानव संसाधनों का सबसे बड़ा उत्पादक बनने की ओर बढ़ रहा है, हम पिछले दशक में उच्च शिक्षा में संभावित भविष्य के विकास की आशा करते हैं।

Network
Newstrack Network
Published on: 9 March 2024 8:51 AM GMT
Development of Education in India
X

Development of Education in India

Development of Education in India: भारत की प्रगति की गाथा में, पिछला दशक उच्च शिक्षा क्षेत्र में बदलाव की एक गतिशील कहानी रहा है।यह अवधि एक बदलाव का प्रतीक है, जहां शैक्षणिक संस्थान अब केवल ज्ञान के मंदिर नहीं रह गए हैं, बल्कि शिक्षण और समाज को समान रूप से आकार देने, नवाचार की कसौटी बन गए हैं।विश्व स्तर पर हो रहे परिवर्तनों के बीच, भारत का उच्च शिक्षा क्षेत्र तेजी से बढ़ रहा है, जो धूप में कमल की तरह खिल रहा है, जो न केवल संख्या में वृद्धि का प्रतीक है बल्कि क्षमता के जागरण का भी प्रतीक है, जो भविष्य को आकार देगा। ज्ञान, कौशल और दूरदर्शिता के धागों को एक साथ बुनना।अब जबकि भारत धीरे-धीरे दुनिया के लिए मानव संसाधनों का सबसे बड़ा उत्पादक बनने की ओर बढ़ रहा है, हम पिछले दशक में उच्च शिक्षा में संभावित भविष्य के विकास की आशा करते हैं। आइये इस संदर्भ में भारत द्वारा की गई प्रगति पर विचार करें।

संभावनाओं से भरपूर दशक की शुरुआत- प्रारंभिक वर्ष (2013-14)

वर्ष 2013-14 में भारतीय उच्च शिक्षा परिदृश्य एक महत्वपूर्ण मोड़ पर था, जो बड़े परिवर्तन के लिए तैयार था। हालाँकि प्रगति स्पष्ट थी, पहुंच बढ़ाने, गुणवत्ता सुनिश्चित करने और समावेशिता को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण चुनौतियाँ बनी रहीं। पहुंच और नामांकन सीमित थे, 18-23 वर्ष आयु वर्ग के लिए सकल नामांकन अनुपात (जीईआर) लगभग 23 प्रतिशत था। , जिसने अत्यधिक क्षेत्रीय असमानताओं और सामाजिक-आर्थिक बाधाओं को उजागर किया। 723 विश्वविद्यालयों और 36,634 कॉलेजों सहित संस्थागत परिदृश्य, विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में बुनियादी ढांचे की बाधाओं से जूझ रहा था। वित्त पोषण एक और महत्वपूर्ण मुद्दा था, उच्च शिक्षा को सकल घरेलू उत्पाद के 3.84 प्रतिशत के कुल शैक्षिक व्यय में से सीमित आवंटन प्राप्त हुआ।यद्यपि एमओओसी (एनपीटीईएल की एक बड़ी उपलब्धि) जैसी डिजिटल पहल सामने आई थी, लेकिन असमान इंटरनेट कनेक्टिविटी और बुनियादी ढांचे की चुनौतियों के कारण उनकी पहुंच सीमित थी। ऑनलाइन शिक्षा, हालांकि आशाजनक दिख रही थी, मुख्यधारा के सीखने के अनुभवों में पूर्ण एकीकरण की क्षमता के साथ अपनी प्रारंभिक अवस्था में थी। इन चुनौतियों के बावजूद वर्ष 2013-14 आत्ममंथन और सुधार का भी काल था। इसने भविष्य में आगे बढ़ने के लिए एक महत्वपूर्ण प्रेरणा के रूप में कार्य किया जहां भारतीय उच्च शिक्षा पहुंच के अंतर को पाटने, गुणवत्ता बढ़ाने और परिवर्तनकारी प्रौद्योगिकियों को अपनाने का प्रयास करेगी।

गति को बनाए रखना : प्रमुख सुधार और पहल (वर्ष 2014-23)

2014 के बाद के वर्षों में भारतीय उच्च शिक्षा को परिवर्तनकारी पथ पर ले जाने की दिशा में ठोस प्रयास देखे गए। शिक्षा तक पहुंच को व्यापक बनाने, इसकी गुणवत्ता बढ़ाने और तकनीकी प्रगति को अपनाने के उद्देश्य से किए गए सुधारों और पहलों ने परिदृश्य को नया आकार दिया है। नए विश्वविद्यालयों और कॉलेजों की स्थापना, विशेषकर वंचित क्षेत्रों में, ने संस्थागत नेटवर्क का काफी विस्तार किया है। इसके अलावा श्रेयस योजना, प्रधानमंत्री उच्चतर शिक्षा योजना जैसे लक्षित छात्रवृत्ति कार्यक्रमों के साथ, सब्सिडी (केंद्रीय क्षेत्र ब्याज सब्सिडी योजना 2009 को मजबूत करना) और क्रेडिट गारंटी फंड आवंटन (सीसीएफ योजना 2015) आदि के माध्यम से छात्र ऋण को किफायती बनाने का प्रयास किया गया। इससे हाशिये पर पड़े लोगों तक पहुंच का विस्तार हुआ। पूरे देश में समुदाय और प्रेरित महत्वाकांक्षाएँ। एआईएसएचई 2021-22 के अनुसार, उच्च शिक्षा में नामांकन 2014-15 में 3.42 करोड़ से बढ़कर 2021-22 में 4.33 करोड़ हो गया। जीईआर 2014-15 में 23.7 से बढ़कर 2021-22 में 28.4 हो गया, महिला जीईआर 2014-15 में 22.4 से बढ़कर 2021-22 में 28.5 हो गया। इस विस्तार के परिणामस्वरूप लाखों युवा उच्च शिक्षा में प्रवेश कर रहे हैं, साथ ही पहले से कम प्रतिनिधित्व वाले समूहों के प्रतिनिधित्व में महत्वपूर्ण सुधार हुआ है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 एक परिवर्तनकारी रोडमैप के रूप में उभरी है, जिसमें बहु-विषयक शिक्षा के साथ कौशल विकास और उद्योग भागीदारी पर जोर दिया गया है। इस मूलभूत परिवर्तन का उद्देश्य स्नातकों को उचित कौशल से लैस करना और तेजी से विकसित हो रहे नौकरी बाजार में रोजगार क्षमता को बढ़ावा देना है।

न केवल मेट्रिक्स के संदर्भ में, एनईपी ने, भारत में शिक्षा परिदृश्य को मौलिक रूप से फिर से परिभाषित करने के अपने प्रयासों के साथ, इस क्षेत्र में हितधारकों के भीतर प्रेरणा और उत्थान की भावना पैदा की है। विश्वविद्यालयों ने पाठ्यक्रम संशोधन को अपनाया, लचीली क्रेडिट प्रणाली, पसंद-आधारित पाठ्यक्रम और उद्योग-अनुरूप विशेषज्ञता की शुरुआत की। घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय दोनों अग्रणी संस्थानों के साथ सहयोगात्मक अनुसंधान पहल फली-फूली है, जिससे वैश्विक मंच पर भारत के अनुसंधान उत्पादन को बढ़ावा मिला है। पंडित मदन मोहन मालवीय नेशनल मिशन ऑन टीचर्स एंड टीचिंग, क्वालिटी इंप्रूवमेंट प्रोग्राम, नेशनल मिशन ऑन मेंटरिंग, अटल शिक्षक प्रशिक्षण प्रयासों जैसे एफडीपी आदि ने संकाय विकास में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। स्वयं (जिसे वर्ष 2016 में पाठ्यक्रमों के संदर्भ में विस्तारित और समृद्ध किया गया था) और एमओओसी जैसे डिजिटल शिक्षा प्लेटफार्मों के उदय ने गुणवत्तापूर्ण शिक्षा तक पहुंच में क्रांति ला दी है। ऑनलाइन डिग्री प्रोग्राम विकल्पों का और विस्तार करते हैं। राष्ट्रीय डिजिटल विश्वविद्यालय की स्थापना परिवर्तनकारी हो सकती है। देश भर में इंटरनेट कनेक्टिविटी में सुधार पर केंद्रित "डिजिटल इंडिया" और "भारतनेट" जैसी पहल ने डिजिटल शिक्षण उपकरणों को व्यापक रूप से अपनाने का मार्ग प्रशस्त किया। उच्च शिक्षा में भारत की प्रगति इसके प्रभावशाली अनुसंधान आउटपुट और नवाचार से भी प्रेरित है। ऐसा होना स्वाभाविक भी है। यूएस नेशनल साइंस फाउंडेशन की 2022 रिपोर्ट के अनुसार, भारत 2010 में वैश्विक स्तर पर सातवें स्थान से बढ़कर 2020 में वैज्ञानिक प्रकाशनों में तीसरे स्थान पर पहुंच गया। 2017 और 2022 के बीच अनुसंधान उत्पादन में 54 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जो वैश्विक औसत से अधिक थी। इस अवधि में 1.3 मिलियन अकादमिक पेपर और 8.9 मिलियन उद्धरण देखे गए। इनोवेशन में 2016-17 से 2020-21 तक पेटेंट फाइलिंग में 30 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

निष्कर्ष:

पिछले दस वर्षों में, भारत के उच्च शिक्षा क्षेत्र ने न केवल दुनिया के विकास के साथ गति बनाए रखी है,बल्कि अक्सर उन्हें सुविधाजनक भी बनाया है। पर्याप्त नीतिगत सुधारों और तकनीकी उपकरणों के एकीकरण के माध्यम से, युवा, गतिशील भारत की आकांक्षाओं को पूरा करने की नए सिरे से कल्पना की गई है। डेटा में स्पष्ट प्रगति के बावजूद, समान पहुंच, गुणवत्ता में सुधार और विविध अनुसंधान क्षेत्रों को बढ़ावा देने जैसी चुनौतियाँ बनी हुई हैं। शैशैक्षिक परिवर्तन की इस उल्लेखनीय यात्रा को बनाए रखने और तेज करने के लिए निवेश, नीति सुधार और नवाचार के प्रति निरंतर प्रतिबद्धता की आवश्यकता है।

Shalini singh

Shalini singh

Next Story