×

CBSE Board Exams: साल में 2 बार होंगी CBSE बोर्ड की परीक्षाएं! शिक्षा मंत्रायल प्रधानाध्याकों संग करेगा बैठक

CBSE Board Exams: केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय और सीबीएसई के अधिकारी साल में दो बार परीक्षा आयोजित करने के लिए अगले महीने यानि मई में स्कूलों के प्रधानाध्यकों के साथ बैठक करेंगे

Jugul Kishor
Published on: 27 April 2024 6:37 AM GMT
CBSE Board Exams
X

CBSE Board Exams (Pic: Social Media)

CBSE Board Exams: शिक्षा मंत्रालय ने सेंट्रल बोर्ड ऑफ़ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) को शैक्षणिक सत्र 2025-26 से द्विवार्षिक बोर्ड परीक्षाओं पर विचार करने का संकेत दिया है, जिसका उद्देश्य तनाव को कम करना और छात्रों के लिए अधिक अवसर प्रदान करना है। सूत्रों के मुताबिक सेमेस्टर प्रणाली शुरू करने की योजना को निरस्त कर दिया है।

शिक्षा मंत्रायल मई में प्रधानाध्याकों संग करेगा बैठक

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय और सीबीएसई के अधिकारी साल में दो बार परीक्षा आयोजित करने के लिए अगले महीने यानि मई में स्कूलों के प्रधानाध्यकों के साथ बैठक करेंगे। सूत्रों ने बताया कि सीबीएसई (CBSE) वर्तमान में इस बात पर काम कर रहा है कि स्नातक प्रवेश कार्यक्रम को प्रभावित किए बिना एक और बोर्ड परीक्षा को समायोजित करने के लिए अकादमिक कैलेंडर को कैसे तैयार किया जाएगा। शिक्षा मंत्रालय ने सीबीएसई से इस बात के लिए तैयारी करने के निर्देश दिए हैं कि साल में दो बार बोर्ड की परीक्षा किस तरह से आयोजित करवाई जाएगी।

जानकारी के मुताबिक शैक्षणिक सत्र 2025-26 से वर्ष के अंत में बोर्ड परीक्षाओं के दो संस्करण आयोजित करने का विचार किया जा रहा है, लेकिन तौर-तरीकों पर अभी भी काम करने की जरूरत है। यह निर्णय छात्रों के पास अच्छा प्रदर्शन करने के लिए पर्याप्त समय और अवसर हो, इसके मद्देनजर लिया गया है। हालांकि, सेमेस्टर प्रणाली को लागू करने की कोई योजना नहीं है, जिसे फिलहाल निरस्त कर दिया गया है।

मंत्रालय की प्रारंभिक योजना 2024-25 शैक्षणिक सत्र से साल में दो बार बोर्ड परीक्षाएं शुरू करने की थी। हालांकि, इसे एक साल आगे बढ़ा दिया गया है। केंद्र सरकार द्वारा नियुक्त एक समिति द्वारा तैयार नया राष्ट्रीय पाठ्यक्रम ढांचा (NCF) ने 11वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 के अनुरूप एक सेमेस्टर प्रणाली का प्रस्ताव रखा है। समिति का नेतृत्व भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के पूर्व अध्यक्ष के. कस्तूरीरंगन ने किया था।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story