×

नौवीं से लेकर 12वीं तक के शिक्षकों के लिए भी अब टीईटी होगा अनिवार्य

Education News: राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) ने टीईटी को लेकर राष्ट्रीय सम्मेलन में इसका एलान किया, कि नौवीं से 12वीं कक्षा तक पढ़ाने के लिए ही टीईटी अनिवार्य था.

Shikha Tiwari
Written By Shikha Tiwari
Published on: 13 Feb 2024 5:21 AM GMT
नौवीं से लेकर 12वीं तक के शिक्षकों के लिए भी अब टीईटी होगा अनिवार्य
X

Teacher Bharti 2024 New Rules: स्कूली शिक्षा की गुणवत्ता को बेहतर बनाने की दिशा में केंद्र सरकार ने एक और बड़ा फैसला लिया है। इसके तहत स्कूलों से नौंवी से 12वीं कक्षा तक पढ़ाने वाले शिक्षकों को भी अब टीईटी (टीचर्स एलिजिबिलिटी टेस्ट) देना होगा। जो अगले शैक्षणिक सत्र 2024-25 ले प्रभावी होगा। अभी तक स्कूलों में पहली से आठवीं कक्षा तक पढ़ाने वाले शिक्षकों के लिए ही टीईटी अनिवार्य था। फिलहाल यह व्यवस्था केंद्रीय स्तर पर लागू होगी, जिसे राज्य भी अपना सकेंगे।

राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) ने टीईटी को लेकर सोमवार को आयोजित राष्ट्रीय सम्मेलन में इसका ऐलान किया है। इस अवसर पर परिषद के अध्यक्ष प्रोफेसर योगेश सिंह ने कहा हैं कि- शिक्षा व्यवस्था का ध्यान अंकों पर केंद्रित करने के बजाय छात्रों के विकास व संस्कारों पर होना चाहिए। यह तभी संभव हैं, जब उन्हें पढ़ाने वाले शिक्षकों में इसकी समझ होगी।

एनसीटीई की सचिव केसांग वाई शेरपा ने स्कूलों में नौंवी से 12वीं तक पढ़ाने वाले शिक्षकों के लिए अगले शैक्षणिक सत्र से टीईटी आयोजित करने की जानकारी दी हैं और स्कलों के प्रतिनिधियों को बताया कि इस दिशा में तेजी से तैयारी चल रही है।

पहले सिर्फ पहली से आठवीं तक के लिए अनिवार्य थी-

बता दे कि अभी स्कूलों में नौवीं से बारहवीं कक्षा पढ़ाने वाले शिक्षकों के लिए यह अनिवार्य नहीं था। नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति में स्कूली शिक्षा की गुणवत्ता को बेहतर बनाने के लिए उसमें पहली कक्षा से 12वीं तक पढ़ाने वाले सभी शिक्षकों के लिए पात्रता परीक्षा को अनिवार्य करने की सिफारिश की गई थी।

Shikha Tiwari

Shikha Tiwari

Education Content Writer

Education Content Writer

Next Story