×

JEE Main 2024 आंसर-की jeemain.nta.ac.in पर जारी, जानिए कब आएगा रिजल्ट

JEE Main 2024 Answer Key: जेईई मेन्स 24 जनवरी से 1 फरवरी के बीच आयोजित परीक्षा में उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों के लिए प्रोविजनल आंसर-की इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दी गई है.

Shikha Tiwari
Written By Shikha Tiwari
Published on: 7 Feb 2024 8:04 AM GMT
JEE Main 2024 आंसर-की jeemain.nta.ac.in पर जारी, जानिए कब आएगा रिजल्ट
X

JEE Main 2024 Answer Key: जेईई मेन्स 2024 का आयोजन करने वाली संस्था, राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) की तरफ से अहम नोटिस जारी की गई है। 24 जनवरी से 1 फरवरी के बीच आयोजित परीक्षा में उपस्थिथ होने वाले उम्मीदवारों के लिए प्रोविजन आंसर-की जारी कर दी गई है। आंसर-की चेक करने के लिए JEE Main की अधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.ac.in पर जाकर पता लगा सकते है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, पेपर 2 बीआर्क, बीप्लानिंग परीक्षा के लिए कुल 55,493 उम्मीदवार उपस्थित हुए थे। जबकि 11,70,036 उम्मीदवारो ने पेपर 1 बीई व बीटेक के लिए परीक्षा दी थी। परीक्षा की आंसर-की जारी करने के तुरंत बाद, एजेंसी उम्मीदवारों के लिए परीक्षा के उत्तर के संबंध में कोई भी आपत्ति उठाने के लिए एक आपत्ति विंडों ओपन है। आंसर-की चेक करने के लिए नीचे दिए स्टेप्स को फॉलो करे।

कैसे चेक करे JEE Main 2024 Answer Key-

  • जेईई मेन्स 2024 का आंसर की चेक करने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट jeemain.nta.ac.in पर जाएं।
  • इसके बाद होम पेज पर Latest updates के लिंक पर क्लिक करें।
  • फिर JEE(Main) 2024 Session-1 : Answer Key के लिंक पर जाए।
  • आगे पेज पर मांगी गई डिटेल्स से आंसर की चेक करें।
  • इसके बाद आंसर की चेक करने के लिए लॉगिन करें।
  • अंत में आंसर-की स्क्रीन पर आ जाएगा, इसका प्रिंट ऑउट निकाल ले।

कैसे करे आंसर-की पर ऑब्जेक्शन-

आंसर-की चेक करने के साथ ऑब्जेक्शन का विकल्प भी खुल जाता है। इसमें ऑब्जेक्शन फाइल करने के लिए आवेदन करना पड़ेगा। जो उम्मीदवार आंसर-की जारी होने के बाद किसी भी उत्तर के खिलाफ आपत्ति दर्ज कराने जा रहे है। उन्हें प्रति प्रश्न 200 रूपए का गैर-वापसीयोग्य शुल्क देना होगा। ऑब्जेक्श 8 फरवरी तक किया जा सकता है। लेटेस्ट अपडेट जानने के लिए अधिकारिक वेबसाइट पर समय-समय पर चेक करते रहे।

कब आएगा JEE Mains 2024 Result-

जेईई मेन्स के लिए आंसर की पर प्राप्त आपत्तियों के आधार पर ही रिजल्ट जारी किया जाएगा। बता दे कि आंसर की पर प्राप्त होने वाले आपत्तियों को सॉल्व किया जाएगा। इसके बाद फाइनल आंसर की जारी की जाएगी। इसके बाद अंत में रिजल्ट जारी होगा। उम्मीद है, कि JEE Main का रिजल्ट फरवरी में ही जारी हो सकता है।

Shikha Tiwari

Shikha Tiwari

Education Content Writer

Education Content Writer

Next Story