×

NIRF Ranking 2023: NIRF रैंकिंग में यूपी के शिक्षण संस्थानों का जलवा, टॉप 10 में एएमयू की हुई वापसी

NIRF Ranking 2023: विभिन्न श्रेणियों में उत्तर प्रदेश के शिक्षण संस्थानों ने बाजी मारी है। अलीगढ़ विश्व विश्वविदायालय (एएमयू) ने शीर्ष 10 विश्वविद्यालयों की सूची में वापसी कर ली है।

Krishna Chaudhary
Published on: 5 Jun 2023 1:27 PM GMT
NIRF Ranking 2023: NIRF रैंकिंग में यूपी के शिक्षण संस्थानों का जलवा, टॉप 10 में एएमयू की हुई वापसी
X
NIRF Ranking 2023 (photo: social media )

NIRF Ranking 2023: केंद्र सरकार ने सोमवार को देश के शीर्ष शैक्षणिक संस्थानों की रैंकिंग (NIRF) जारी कर दी है। विभिन्न श्रेणियों में उत्तर प्रदेश के शिक्षण संस्थानों ने बाजी मारी है। अलीगढ़ विश्व विश्वविदायालय (एएमयू) ने शीर्ष 10 विश्वविद्यालयों की सूची में वापसी कर ली है। NIRF की रैंकिग में उसे 9वां स्थान प्राप्त हुआ है। बीते साल आई रैंकिंग में एएमयू को टॉप10 में जगह नहीं मिल पाई थी। एएमयू प्रशासन ने इस पर आपत्ति भी जताई थी।

बीएचयू की रैंकिंग में आया सुधार

बेस्ट यूनिवर्सिटी की श्रेणी में उत्तर प्रदेश का एक और प्रतिष्ठित शिक्षण संस्थान बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) शामिल है। बीएचयू बीते साल यूपी का एकमात्र विश्वविद्यालय था, जिसने एनआईआरएफ की रैकिंग में अपनी जगह बनाई थी। 2022 की रैंकिंग में बीएचयू छठे पायदान पर थी। इस पर विश्वविद्यालय की रैकिंग में सुधार देखऩे को मिला है। NIRF की इस साल की रैंकिंग में बीएचयू छठे पायदान से उठकर पांचवें पायदान पर पहुंच गई है।

विवि कैटेगरी में इन 10 संस्थानों ने बनाई जगह

आईआईएससी बेंगलुरू, जेएनयू, जामिया मिल्लिया इस्लामिया, जादवपुर विश्वविद्यालय, बीएचयू, मणिपाल एकेडमी ऑफ हायर एजुकेशन, अमृता विश्व विद्यापीठम, वीआईटी, एएमयू और हैदराबाद विश्वविद्यालय।

यूपी के किन – किन शिक्षण संस्थानों को मिली जगह

बेस्ट एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी की कैटेगरी में बीएचयू को देशभर में चौथा स्थान प्राप्त हुआ है। इसी प्रकार इजीनियरिंग में आईआईटी कानपुर को चौथी रैंक प्राप्त हुई है। बिजनेस स्कूलों की श्रेणी में आईआईएम लखनऊ ने छठा स्थान हासिल किया है। वहीं, बात करें ओवरऑस कैटेगरी तो इसमें आईआईटी कानपुर ने पांचवा स्थान हासिल किया है। पिछले साल भी आईआईटी कानपुर इसी पायदान पर काबिज था। यहां आपको बता दें कि फॉर्मा का ही एक ऐसा क्षेत्र है, जिसमें यूपी के एक भी शिक्षण संस्थान टॉप 10 में जगह नहीं बना सके हैं।

किस आधार पर जारी की जाती है रैंकिंग ?

मानव संसाधन विकास विभाग ने एनआईआरएफ रैंकिंग को 29 सिंतबर 2015 को लॉन्च किया था। इस साल रैंकिंग का 8वां संस्करण जारी किया गया है। शिक्षा मंत्रालय शिक्षण, सिखना और संसाधन, अनुसंधान और व्यावसायिक अभ्यास, स्नातक परिणाम समावेशिता और आउटरीच जैसे मानकों को आधार बनाकर एनआईआरएफ रैंकिंग जारी करती है। इस बार पहली बार ऐसा हुआ है जब देश के कृषि विश्वविद्यालयों को भी इस सूची में शामिल किया गया है।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story