×

RBSE Rajasthan Board 10th Result 2022 Declared : राजस्थान बोर्ड 10वीं के रिजल्‍ट जारी, 82.89% छात्र हुए पास

राजस्थान बोर्ड की 10वीं के रिजल्ट राज्य के शिक्षा मंत्री Dr. BD Kalla जारी करेंगे। इस वर्ष 10वीं बोर्ड परीक्षा (RBSE 10th Exam 2022) में करीब 10 विद्यार्थी शामिल हुए थे।

aman
Written By aman
Published on: 13 Jun 2022 9:45 AM GMT (Updated on: 13 Jun 2022 1:02 PM GMT)
rbse rajasthan board 10th result 2022 releasing today on rajeduboard rajasthan gov live updates
X

RBSE Rajasthan Board 10th Result 2022

RBSE Rajasthan Board 10th Result 2022 : RBSE Rajasthan Board 10th Result 2022 : राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (RBSE) से जुड़े लाखों परीक्षार्थियों के इंतजार की घड़ियां अब खत्म हो गई हैं। दरअसल, राजस्थान बोर्ड ने कक्षा 10वीं के रिजल्ट (Rajasthan Rbse 10th Result 2022) आज जारी कर दिए हैं। परीक्षार्थी राजस्थान बोर्ड की वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर विजिट कर परिणाम देख सकते हैं। रिजल्ट दोपहर 3 बजे जारी किया गया। हालांकि, आज पहले रिजल्ट जारी किया गया है। इसके बाद रिजल्ट का लिंक एक्टिव हुआ है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, राजस्थान बोर्ड की 10वीं के रिजल्ट राज्य के शिक्षा मंत्री डॉ. बीडी कल्ला (Dr. BD Kalla) ने जारी की। बता दें कि, इस वर्ष 10वीं बोर्ड परीक्षा (RBSE 10th Exam 2022) में करीब 10 लाख से अधिक विद्यार्थी शामिल हुए थे।

ऑनलाइन जारी हुए रिजल्ट

राजस्थान 10वीं के रिजल्ट घोषित हो चुकी है। परीक्षार्थी ऑनलाइन माध्यम से लॉगिन कर अपना रिजल्ट देख सकते हैं। इन परीक्षा परिणामों को भी राजस्थान बोर्ड 12वीं, 8वीं और 5वीं की तरह ऑनलाइन ही जारी किया गया। राज्य के शिक्षा मंत्री डॉ. बी.डी.कल्ला (Dr. Bulaki Das Kalla) ने राजधानी जयपुर के शिक्षा परिसर से रिजल्ट जारी किया।

82.89 प्रतिशत छात्र हुए पास

राजस्थान बोर्ड की 10वीं की परीक्षा में 82.89 प्रतिशत छात्र पास हुए हैं। आज जारी परिणामों में पास होने वाले छात्रों की संख्या 81.62 फीसद है। वहीं, छात्राओं की संख्या 84.38 प्रतिशत है। इस बार के रिजल्ट में लड़कियों ने बाजी मारी है।

इन्हें देनी होगी कंपार्टमेंटल एग्जाम

बोर्ड परीक्षा में पास होने के लिए छात्रों को कम से कम 33 प्रतिशत अंक लाने होते हैं। अगर, एक या दो विषय में स्टूडेंट्स को न्यूनतम अंक नहीं मिल पाते हैं तो उनकी कंपार्टमेंट आती है। ऐसे छात्रों के लिए बोर्ड हर साल कंपार्टमेंटल एग्जाम का आयोजन करता है। वहीं, जो छात्र कंपार्टमेंट परीक्षा में पास नहीं हो पाते उन्हें अंततः फेल घोषित किया जाता है।

इस लिंक पर विजिट कर देख सकते हैं रिजल्ट

इस साल माध्यमिक परीक्षा (Secondary Examination) के लिए तक़रीबन 10 लाख 36 से ज्यादा छात्रों पंजीकरण कराया था। आज राजस्थान बोर्ड की 10वीं का रिजल्ट घोषित होते ही छात्र rajresults.nic.in पर अपना परीक्षा परिणाम देख सकते हैं। परीक्षार्थी www.rajeduboard.rajasthan.gov.in पर भी विजिट कर।

SMS के जरिये भी देख सकते हैं राजस्थान बोर्ड 10वीं रिजल्ट 2022

- परीक्षार्थी अपना रिजल्ट SMS के जरिये भी देख सकते हैं।

- रिजल्ट देखने के लिए सबसे पहले फोन के मैसेज सेक्शन (message section) में जाकर मैसेज टाइप पर जाएं।

- उसके बाद टाइप करें 'RESULT' फिर स्पेस दें और लिखें RAJ10 फिर स्पेस दें और अपना रोल नंबर (Roll Number) लिखें।

- इसे आप इस उदाहरण से समझें। मान लीजिये आपका रोल नंबर है 123456 तो आपको ऐसे मैसेज टाइप करना होगा – RESULT RAJ10 123456

- इतना टाइप करने के बाद इस मैसेज को 56263 पर भेज दें।

- इसके बाद राजस्थान बोर्ड का रिजल्ट SMS के जरिये कुछ देर में आपके फोन पर आ जाएगा।

-दरअसल, इंटरनेट समस्या की वजह से लोगों को रिजल्ट चेक करने में दिक्कत होती है। वैसी स्थिति में आप SMS के जरिये रिजल्ट देख सकते हैं।

कैसे चेक करें राजस्थान 10वीं के रिजल्ट :

- सबसे पहले परीक्षार्थी rajresults.nic.in या ऊपर दिए वेबसाइट पर जाएं।

- इसके बाद यहां होमपेज (Home Page) पर दाईं तरफ News Update नाम का सेक्शन दिखाई देगा।

- अब परीक्षार्थी को इस सेक्शन में Examination Results- 2022 नाम का लिंक दिखाई देगा।

- अब इस लिंक पर क्लिक करते ही आप रिजल्ट पेज पर आ जाएंगे।

- जहां RBSE Rajasthan Board 10th Result 2022 पर क्लिक करते ही आप अपना रिजल्ट देख सकेंगे।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story