×

RRB Railway Calendar 2024 जारी कर दिया गया है, जानिए कब होगी ग्रुप डी व NTPC की भर्तियाँ

RRB Railway Calendar 2024: रेलवे भर्ती बोर्ड ने विभिन्न भर्ती परीक्षाओं के लिए वार्षिक कैलेंडर जारी कर दिया गया है, उम्मीदवार RRB की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर परीक्षा के लिए कैलेंडर डाउनलोड कर सकते है.

Shikha Tiwari
Written By Shikha Tiwari
Published on: 3 Feb 2024 6:37 AM GMT (Updated on: 3 Feb 2024 6:38 AM GMT)
RRB Railway Calendar 2024 जारी कर दिया गया है, जानिए कब होगी ग्रुप डी व NTPC की भर्तियाँ
X

RRB Railway Calendar 2024: रेलवे भर्ती बोर्ड ने विभिन्न भर्ती परीक्षाओं के लिए वार्षिक कैलेंडर जारी कर दिया है। परीक्षा कार्यक्रम RRB की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया गया है। जिसे उम्मीदवार चेक कर सकते है। सहायक लोको पायलट, तकनीशियन, गैर तकनीशियन, जेई व अन्य पदों के लिए आरआरबी भर्ती का वार्षिक कैलेंडर जारी किया गया है। आज हम आपको इन भर्तियों के लिए नोटिफिकेशन कब तक जारी होगा बताते है।

आरआरबी की तरफ से जारी वार्षिक कैलेंडर के अनुसार असिस्टेंट लोको पायलट भर्ती का नोटिफिकेशन जनवरी से मार्च 2024 के बीच जारी किया जाएगा व उसके बाद आवेदन की प्रक्रिया शुरू होगी। तो वहीं तकनीशियनों भर्ती की अधिसूचना अप्रैल से जून तक आयोजित की जाएगी व एप्लीकेशन प्रोसेस शुरू होगा।

कब जारी होगा NTPC का नोटिफिकेशन-

गैर तकनीकी एनटीपीसी ग्रेजुएट (लेवल 4, 5 व 6 ) तकनीकी एनटीपीसी स्नातक (स्तर 2 व 3) जूनियर इंजीनियर व पैरामेडिकल कैटेगरी की भर्ती प्रक्रिया जुलाई से सिंतबर 2024 तक आयोजित किया जाएगा। स्तर 1 और मंत्रिस्तरीय व विभिन्न कैटेगरी भर्ती के लिए विज्ञापन अक्टूबर से दिसंबर तक जारी किया जाएगा।

कब होगी ALP Exam 2024-

एएलपी पोस्ट सीबीटी परीक्षा अस्थायी रूप से जून व अगस्त 2024 के बीच आयोजित होने वाली है। दूसरे चरण (सीबीटी 2) की परीक्षा अस्थायी रूप से सिंतबर 2024 में आयोजित की जाएगी। एप्टीट्यूड टेस्ट (सीबीएटी) नवंबर 2024 में निर्धारित है। एप्टीट्यूड टेस्ट के बाद डाक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए शॉर्टलिस्ट नवंबर 2024/ दिसंबर 2024 में रिलीज होगी।

9000 पदों के लिए आरआरबी तकनीशियन भर्ती प्रक्रिया जल्द ही शुरू होगी। अधिसूचना फरवरी 2024 में रोजगार समाचार में प्रकाशित की जाएगी व ऑनलाइन आवेदन मार्च में शुरू होगी व अप्रैल 2024 में समाप्त हो जाएगी। अधिक संबंधित विवरण के लिए उम्मीदवार आरआरबी की अधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते है।

बता दें कि रेलवे ने सहायक लोको पायलट पदों के लिए आवेदन की उम्र सीमा को भी आगे बढ़ा दिया गया है। जारी नोटिफिकेशन के अनुसार जनरल कैटेगरी के 33 वर्ष तक के अभ्यार्थी इन पदों के लिए आवेदन कर सकते है। सहायक लोको पायलट के कुल 5696 पदों के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। उम्मीदवार 19 फरवरी 2024 तक आवेदन कर सकते है।

Shikha Tiwari

Shikha Tiwari

Education Content Writer

Education Content Writer

Next Story