×

ABVP: आईआईटी कानपुर में दो महीने में तीन लोगों ने की आत्महत्या, एबीवीपी ने जताया शोक

ABVP ने कहा कि, छात्रावासों में विद्यार्थियों से नियमित संवाद भी बेहद जरूरी है। अभाविप शैक्षणिक परिसरों में ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए संस्थानों से सही कदम उठाने और परिसर में आनंदमय वातावरण बनाने की मांग करती है।

Abhishek Mishra
Published on: 19 Jan 2024 5:25 PM GMT
ABVP News, IIT Kanpur
X

प्रतीकात्मक चित्र (Social Media) 

Akhil Bharatiya Vidyarthi Parishad: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) कानपुर में कल यानी गुरुवार को शोध छात्रा ने आत्महत्या कर ली थी। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) ने आईआईटी कानपुर की छात्रा की आत्महत्या पर चिंता व्यक्त करते हुए संस्थान के सामने कई मांगें रखी हैं।

दो महीनों में 3 आत्महत्याएं दुर्भाग्यपूर्ण : अभाविप

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के राष्ट्रीय मंत्री अंकित शुक्ल ने कहा कि, 'आईआईटी कानपुर में पिछले दो महीनों में तीन विद्यार्थियों के आत्महत्या की घटना बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण और चिंतनीय है। राष्ट्रीय मंत्री ने कहा कि, 'इस प्रकार की घटना किसी भी शैक्षणिक परिसर में नकारात्मक वातावरण बनाती है। शैक्षणिक संस्थानों को परिसर में खेल, कला और अन्य उत्साहपूर्ण गतिविधियों का आयोजन करते रहनी चाहिए। आईआईटी कानपुर प्रशासन परिसर में छात्रों के आनंदमय जीवन के लिए गतिविधियों को विकसित करे।'

छात्रों से हो नियमित संवाद

विद्यार्थी परिषद ने कहा कि छात्रावासों में विद्यार्थियों से नियमित संवाद भी बेहद जरूरी है। अभाविप शैक्षणिक परिसरों में ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए संस्थानों से सही कदम उठाने और परिसर में आनंदमय वातावरण बनाने की मांग करती है।

छात्रों की काउंसलिंग कराएं संस्थान

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने आईआईटी कानपुर प्रशासन से विद्यार्थियों के बीच में आनंदमय, उत्साहपूर्ण, सार्थक और सकारात्मक वातावरण बनाने के लिए छात्रों की काउंसिलिंग करने की मांग की। जिससे छात्रों के बीच बढ़ती इस समस्या का जल्द से जल्द हो सके। उन्होंने कहा कि आईआईटी कानपुर में पिछले दो महीने में तीन विद्यार्थियों ने आत्महत्या कर ली है। इस प्रकार की घटना शैक्षिक परिसर की भावना को आहत करने वाली है।

अभाविप ने जताया शोक

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर में कल हुई दुर्घटना पर अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने शोक जताया है। संगठन ने परिजनों के प्रति संवेदना भी व्यक्त की है। अभाविप ने विषय पर चिंता व्यक्त करते हुए जांच की मांग की।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story