×

Top Colleges in Gwalior 2024: ये है ग्वालियर के बेस्ट कॉलेज, यहां अवेलेबल कई कोर्सेज

Top Colleges in Gwalior 2024: ग्वालियर का इतिहास से गहरा नाता रहा है। यह बात तो हम सभी जानते हैं। चलिए आज यहां के कुछ टॉप कॉलेज के बारे में जानते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 24 March 2024 11:18 AM GMT
Best And Top Collages in Gwalior
X

Best And Top Collages in Gwalior (Photos - Social Media)

Top Colleges in Gwalior 2024: ग्वालियर भारत के मध्य प्रदेश राज्य के ग्वालियर ज़िले में स्थित एक ऐतिहासिक नगर और राज्य का का एक प्रमुख शहर है। भौगोलिक दृष्टि से ग्वालियर म.प्र. राज्य के उत्तर में स्थित है। यह शहर और इसका प्रसिद्ध दुर्ग उत्तर भारत के प्राचीन शहरों के केन्द्र रहे हैं। यह शहर गुर्जर-प्रतिहार राजवंश, तोमर तथा कछवाहा की राजधानी रही है । ग्वालियर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रमुख स्मार्ट सिटीज मिशन के तहत स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित होने वाले सौ भारतीय शहरों में से एक के रूप में चुना गया है। चलिए आज हम आपको यहां के टॉप कॉलेज के बारे में बताते हैं।

माधव इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड साइंस (Madhav Institute of Technology)

भारत में अच्छी तरह से स्थापित और प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग परिसरों में से एक है। संस्थान सरकार द्वारा सहायता प्राप्त है। परिसर में योग्य और अनुभवी संकायों की एक टीम है जो अपने छात्रों को उत्कृष्ट शैक्षणिक अनुभव प्रदान करते है।संस्थान में ग्यारह विभाग हैं, जिनमें अधिकांश एकल इंजीनियरिंग स्ट्रीम या विज्ञान अनुशासन पर ध्यान केंद्रित करते हैं। परिसर में एक फाइबरग्लास बास्केटबॉल कोर्ट, एक संगीत कक्ष, एक क्रिकेट ग्राउंड और एक वॉलीबॉल कोर्ट है। परिसर को पांच छात्रावासों के साथ एक आवासीय क्षेत्र सहित दो क्षेत्रों में विभाजित किया गया है। केंद्रीय कंप्यूटर पुस्तकालय संकाय और छात्रों के लिए 24 घंटे उपलब्ध है। कॉलेज संस्थान के विभिन्न विभागों के छात्रों द्वारा आयोजित नियमित सांस्कृतिक और गैर-शैक्षणिक गतिविधियों को प्रदान करते है।एमआईटीएस ग्वालियर के प्रशिक्षण और प्लेसमेंट सेल का उद्देश्य उद्योग और छात्रों के बीच बाजार में उपलब्ध रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए संपर्क करना है।

सुविधा - मैकेनिकल, ऑटोमोबाइल, मानविकी, रसायन, सिविल, इलेक्ट्रिकल, माइक्रोवेव, सूचना प्रौद्योगिकी, कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रॉनिक्स, जैव प्रौद्योगिकी, इलेक्ट्रॉनिक्स और दूरसंचार, संरचनात्मक और उत्पादन इंजीनियरिंग जैसे सब्जेक्ट्स यहां अवेलेबल हैं।

संपर्क - web.mitsgwalior.in, +91-0751-240-9354, +91-0751-240-9300

Madhav Institute of Technology

रुस्तमजी इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (Rustamji Institute of Technology)

भारत में पैरा मिलिट्री फोर्स द्वारा स्थापित पहला इंजीनियरिंग कॉलेज है। परिसर वर्ष 1999 में स्थापित किया गया था। कॉलेज के पास अपने छात्रों को एक अद्भुत परिसर जीवन प्रदान करने के लिए एक प्रशंसनीय और व्यापक बुनियादी ढांचा है। उनकी संस्था भारत में सीमा सुरक्षा बल (BSF) का एकमात्र संस्थान है। संकाय सदस्य अच्छी तरह से प्रतिभाशाली और कुशल हैं। कॉलेज प्लेसमेंट प्रशिक्षण भी प्रदान करते है, जो इंजीनियरिंग और तकनीकी इनपुट के लिए एक विश्व स्तरीय संसाधन केंद्र है, और संस्थान को उत्कृष्टता के केंद्र के रूप में बढ़ावा देते है और उच्च क्षमता के टेक्नोक्रेट तैयार करते है।संस्थान में एक एनकेएन सुविधा, इंटरनेट के साथ एक पुस्तकालय, 1 जीबीपीएस का इंटरनेट कनेक्शन और प्रत्येक कक्षा में एक ऑडियो-विजुअल सुविधा, एक एलईडी स्मार्ट प्रोजेक्टर और गतिविधियों के संचालन के लिए जगह है। संस्थान ने एनआईटी, जबलपुर, यूआईटी, आरजीपीवी और ऑडी-इंडिया के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।

सुविधाएं - यहां ऑटोमोबाइल, इलेक्ट्रॉनिक्स, मास्टर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन, इलेक्ट्रिकल, मैकेनिकल, सूचना प्रौद्योगिकी, संचार प्रणाली और कंप्यूटर विज्ञान इंजीनियरिंग जैसे विषय उपलब्ध है।

संपर्क - +91-75242-74319, +91-94254-82913

Rustamji Institute of Technology

ग्वालियर इंजीनियरिंग कॉलेज (GEC)

जिसे आमतौर पर जीईसी के नाम से जाना जाता है, महात्मा धुले एजुकेशन सोसाइटी द्वारा स्थापित किया गया था। परिसर की स्थापना वर्ष 2003 में हुई थी। गुणवत्तापूर्ण तकनीकी शिक्षा देने के लिए संस्थान की स्थापना की गई थी। संस्थान परिसर 14470 वर्ग मीटर के कुल क्षेत्रफल को मापने वाली बड़ी हवेली के अनुकूल विकसित हो रहा है। परिसर में अनुभवी और कुशल प्रोफेसर हैं जो उत्कृष्ट शैक्षिक प्रदर्शन प्रदान करते हैं। संस्था प्रयोगशालाओं, कार्यशालाओं, कंप्यूटर केंद्रों, पुस्तकालयों, ऑडियो-विजुअल शिक्षण सहायक सामग्री, खेल और खेल सुविधाओं और अन्य मनोरंजक सुविधाओं को प्रदान करते है।सभी लेक्चर हॉल, ट्यूटोरियल रूम, प्रयोगशालाएं, ड्राइंग हॉल, लाइब्रेरी, प्रिंसिपल रूम, ऑफिस, लड़के और लड़कियों के कॉमन रूम, फैकल्टी रूम और टॉयलेट ब्लॉक का निर्माण निर्धारित मानदंडों के अनुसार किया गया है।

सुविधाएं - यहां सूचना प्रौद्योगिकी, कंप्यूटर विज्ञान, इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार और मैकेनिकल इंजीनियरिंग जैसे विषय उपलब्ध है।

संपर्क - +91-62642-12533

GEC


Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story